Ainnews1 com:–पालतू जानवर तो बहुत से लोग पलते है. और इसके लिए लोग लाखों रुपये खर्च कर देते हैं। लेकिन कोई कीड़ों को क्यों पालना चाहेगा? जब उस कीड़े की कीमत किसी बेशकीमती सामान जितनी हो?जिस कीड़े की बात हम कर रहे हैं उसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि उतने पैसे में आप लग्जरी कार या फिर आलीशान घर तक खरीद सकते हैं. एक तरफ जहां बहुत से लोग कीड़ों से घृणा करते हैं वहीं इस कीड़े को पाने के लिए लोगों में होड़ मची है. इस कीड़े के प्रति दीवानगी है क्योंकि ये किसी को भी रातों रात करोड़पति बना सकता है. इस बेशकीमती कीड़े को दुनिया स्टैग बीटल के नाम से जानती है. दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति वाला यह कीड़ा केवल 2 से 3 इंच तक के आकार का ही होता है. स्टैग बीटल पृथ्वी पर मौजूद सबसे छोटे, अजीब और दुर्लभ प्रजातियों में से एक है.हालांकि आम लोगों की बात करें,तो कोई भी एक छोटे से कीड़े के लिए 100 रुपये भी मुश्किल से ही खर्च करे,लेकिन इस कीड़े के लिए लोग एक करोड़ रुपये तक खर्च करने को तैयार हो जाते हैं.

अपने स्मार्टफोन में Download करें ये Apps, और मच्छरों से पाए निजात।

स्टाइग बीटल लुकानिडे परिवार का सदस्य है, जो इसकी 1,200 कीट प्रजातियों में से एक है. 2 इंच का ये कीड़ा अपनी अलग और अजीब प्रजातियों के कारण सबसे महंगे जानवरों में से एक है. इसकी मुख्य पहचान इसके काले सिर से निकलने वाले सींगों से की जा सकती है. इसका औसत आकार 2 से 4.8 इंच के बीच ही होता है. कुछ साल पहले एक जापानी ब्रीडर ने अपना स्टाइग बीटल लगभग 65 लाख रुपये में बेचा था. अब इसके लिए लोग करोड़ रुपये भी देने को तैयार हैं.
इस कीड़े को लोग शौक के लिए भी पालते हैं. यह पृथ्वी पर पाया जाने वाला सबसे बड़ा बीटल है जो लगभग 8.5 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है. इस कीड़े से कई प्रकार की दवाइयां बनाई जाती है.अधिकांश स्टैग बीटल एक वयस्क के रूप में उभरने के बाद केवल कुछ हफ्तों तक रहते हैं. इनके लिए गर्म जगहें ज्यादा उपयोगी साबित होती हैं क्योंकि सर्दियों के दौरान कई स्टैग बीटल मर जाते हैं. सर्द जगहों पर भी ये कीड़े खाद के ढेर जैसी गरम जगहों में जिंदा रह सकते हैं. स्टैग बीटल अंडे से वयस्क होने तक सात साल का जीवन चक्र पूरा करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here