एक बार फिर से खराब हुआ एमएमजी अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे मशीन !

0
85

एक बार फिर से खराब हुआ एमएमजी अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे मशीन !

आये दिन सरकारी अस्पताल में कुछ ना कुछ खराब होता रहता है अभी कुछ ही महीने पहले एमएमजी अस्पताल में एक्स-रे मशीन खराब हुई थी अब एक फिर से मशीन खराब हो गई है। बता दे कि एमएमजी हॉस्पिटल में एक्स-रे मशीन अभी तक ठीक नहीं हुई है। इससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हॉस्पिटल में यह मशीन मंलगवार से ही खराब है। हालांकि, हॉस्पिटल की तरफ से इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी गई थी। लेकिन यह मशीन अभी तक ठीक नहीं हुई है। ऐसे में मरीजों को एक्स-रे के लिए संजय नगर के कंबाइंड हॉस्पिटल भेजा जा रहा है। यहां पहले से ही मरीजों को संख्या काफी ज्यादा है। ऐसे में एक ही जगह इतने मरीज होने से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

क्या है पुरी जानकारी

आपको बता दे कि सरकारी अस्पतालों में खून की जांच से लेकर अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन तक की मशीनें बार-बार खराब हो रही हैं। इससे मरीजों को निजी केंद्रों पर जाकर जांच करानी पड़ रही है। और वही सबसे ज्यादा परेशानी एमएमजी अस्पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन के खराब हो जाने से आई है। बताया जा रहा है कि यह दो दिन पहले ही ठीक कराई गई थी। मंगलवार को फिर से खराब हो गई।इसके खराब हुए पुर्जे की मरम्मत के लिए लखनऊ भेजा गया है। जाहिर है, मरीजों को कई दिन परेशानी झेलनी होगी, क्योंकि दिक्कत सिर्फ एक अस्पताल में एक मशीन के खराब हो जाने की नहीं है। संयुक्त अस्पताल में लगी एक्स-रे मशीन लंबे समय से खराब पड़ी है। इसके अलावा संयुक्त और जिला महिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड जांच भी बंद है। इस कारण से एमएमजी में अल्ट्रासाउंड जांच कराने के लिए पहुंचने वाले मरीजों को 10 से 15 बाद का समय दिया जा रहा है। एमएमजी अस्पताल में प्रतिदिन 170 से 180 डिजिटिल एक्स-रे होते थे। मशीन खराब होने से पुरानी मशीन पर सिर्फ मेडिकोलीगल और इमरजेंसी वाले 15 से 20 एक्स-रे किए जा रहे हैं और बाकी के एक्स नहीं किये जा रहे है अब देखते है कितना समय लगता है इसको ठीक होने में। बता दे कि इससे पहले भी एमएमजी अस्पताल में काफी दिनों तक लाइट नही आ रही थी । काफी ज्यादा परेशानी का सामना लोगो को  करना पड़ रहा था लाइट को भी ठीक होने में कम से कम 5 से 6 दिन लगे थे अब देखते है मशीन को ठीक होने में कितना समय लगता है

सीएमएस डॉ. मनोज कुमार ने दी जानकारी

बता दे कि एमएमजी अस्पताल के डॉ. मनोज कुमार चतुर्वेदी का कहना है कि जल्द ही मशीन का पुर्जा ठीक होकर आ जाएगा। इसके बाद जांच शुरू कर दी  जाएगी । साथ ही डॉ मनोज ने बता कि संजय नगर स्थित संयुक्त अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में लगी मशीन पिछले डेढ़ साल से खराब पड़ी है। सेंटर पर कार्यरत एक्स-रे टेक्नीशियन भी मातृत्व अवकाश पर हैं। अस्पताल में लगी एक्स-रे मशीन से आठ बजे से दो बजे तक ही जांच होती है। दो बजे के बाद जरूरत पड़ने पर मरीजों को बाहर से जांच करानी होती है। अब देखते है कि यहा कि मशीन कब तक ठीक होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here