Sunday, June 16, 2024

Morning News Brief : SC केजरीवाल की बेल पर विचार करने को तैयार; राहुल का रायबरेली से नामांकन; मोदी बोले- शहजादे को हार का डर

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई की रही, अदालत ने कहा है कि उनकी जमानत पर विचार किया जा सकता है। एक खबर कांग्रेस से जुड़ी रही, पार्टी ने नॉमिनेशन बंद होने से 7 घंटे पहले रायबरेली और अमेठी के कैंडिडेट्स घोषित किए।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के पलामू और लोहरदगा में जनसभा करेंगे।
  2. महेंद्र सिंह धोनी के साथ हुए फर्जीवाड़े मामले में रांची सिविल कोर्ट में सुनवाई होगी।
  3. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच IPL मुकाबला होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. सुप्रीम कोर्ट केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर विचार करने को तैयार, 7 मई को सुनवाई

अरविंद केजरीवाल को ED ने 21 मार्च को अरेस्ट किया था। वे 1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में हैं।

दिल्ली शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और रिमांड पर सुप्रीम कोर्ट में दो घंटे बहस हुई। अदालत ने कहा कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए उनकी अंतरिम जमानत पर विचार किया जा सकता है, ताकि वे कैंपेन में हिस्सा ले सकें। 7 मई को अगली सुनवाई में इस पर फैसला हो सकता है। कोर्ट ने ED से कहा कि अगली सुनवाई में अंतरिम जमानत की शर्तें भी बताएं।

केजरीवाल गिरफ्तार होने वाले 32वें आरोपी: शराब नीति केस में अब तक 6 चार्जशीट दाखिल हो चुकी हैं। केजरीवाल मामले में गिरफ्तार होने वाले 32वें आरोपी हैं। ED का दावा है कि शराब नीति से 2,873 करोड़ रु. का घाटा हुआ। आरोप है कि दक्षिण भारत के शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाने के लिए 136 करोड़ रु. की लाइसेंस फीस माफ की गई थी। इसके एवज में 100 करोड़ रु. लिए गए।

 

 

2. राहुल बोले- रायबरेली से नामांकन मेरे लिए भावुक पल, मां ने परिवार की कर्मभूमि सौंपी

राहुल गांधी ने रायबरेली लोकसभा सीट से नामांकन किया। इस दौरान उनके साथ सोनिया गांधी, प्रियंका, रॉबर्ट वाड्रा और मल्लिकार्जुन खड़गे मौजूद रहे। नॉमिनेशन के बाद राहुल ने X पर लिखा, ‘यह मेरे लिए भावुक पल था। मेरी मां ने मुझे बड़े भरोसे के साथ परिवार की कर्मभूमि सौंपी है। अमेठी और रायबरेली दोनों मेरा परिवार हैं।’ भाजपा ने रायबरेली से योगी सरकार में मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया है। अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ किशोरी लाल शर्मा को कांग्रेस प्रत्याशी बनाया गया है।

राहुल ऐन मौके पर रायबरेली से क्यों उतरे: कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि टॉप लीडरशिप में प्रत्याशी को लेकर कंफ्यूजन नहीं था। कांग्रेस भाजपा को कंफ्यूज करना चाहती थी। चर्चा यह भी थी कि कांग्रेस पहले नाम का ऐलान करती तो भाजपा स्मृति ईरानी को रायबरेली भेज सकती थी। आखिरी वक्त पर ऐलान होने से भाजपा को मजबूर होकर पिछली बार के प्रत्याशी दिनेश सिंह को ही उतारना पड़ा। राहुल 2024 में हार का रिस्क भी नहीं लेना चाहते। वे 2019 में स्मृति ईरानी से 50 हजार वोट से हारे थे। राहुल ने UP में अब तक सिर्फ दो कार्यक्रम किए हैं। अमरोहा में एक रैली और गाजियाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस।

 

 

 

3. मोदी बोले- शहजादे को वायनाड से हार का डर, भागकर अमेठी से रायबरेली आए

PM Narendra Modi West Bengal Rally Speech LIVE Update | Mamata Banerjee TMC  BJP | मोदी बोले-TMC ने हिंदुओं को दोयम दर्जे का नागरिक बनाया: शहजादे को  वायनाड से हार का डर,
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर, बर्धमान पूर्व और बोलपुर में चुनावी सभाएं कीं। मोदी ने कहा कि शहजादे को वायनाड से हार का डर है, इसलिए अमेठी से भागकर रायबरेली पहुंचे। वे सबको कहते हैं- डरो मत। मैं उनसे कहता हूं- डरो मत…भागो मत।

जब तक मोदी जिंदा है संविधान नहीं बदल सकते: बंगाल की रैली में उन्होंने TMC पर निशाना साधते हुए कहा, ‘संदेशखाली में दलित बहनों के साथ अत्याचार हो रहा था और यहां की सरकार आरोपी को बचाने में लगी हुई थी।’ मोदी ने झारखंड के चाईबासा में कहा, ‘जब तक मोदी जिंदा है तुम संविधान को हाथ नहीं लगा पाओगे। तुम आदिवासियों, दलितों और ओबीसी के आरक्षण को हाथ नहीं लगा पाओगे।’

 

 

4. सुु्प्रीम कोर्ट ने हमनाम उम्मीदवारों पर रोक नहीं लगाई, कहा- चुनाव लड़ने से नहीं रोक सकते

Rahul Lalu | Lok Saha Electon Namesake Candidates Names Ban Case | सुप्रीम  कोर्ट का हमनाम उम्मीदवारों पर रोक लगाने से इनकार: कहा- राहुल या लालू नाम  वाले दूसरे लोगों को ...
सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव में एक जैसे नाम वाले उम्मीदवारों पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। अदालत ने कहा कि अगर किसी का नाम राहुल गांधी या लालू यादव है तो उन्हें चुनाव लड़ने से नहीं रोका जा सकता। अगर किसी के माता-पिता ने किसी अन्य के जैसा नाम दिया है तो उन्हें चुनाव लड़ने से रोकने पर उनके अधिकारों पर असर पड़ेगा।

अर्जी में क्या मांग की गई थी: याचिकाकर्ता ने दावा किया कि प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक पार्टियां जानबूझकर ऐसे कैंडिडेट मैदान में उतारती हैं। इसके बदले हमनाम उम्मीदवार को पैसे, सामान और कई तरह के फायदे मिलते हैं। याचिका में कंडक्ट ऑफ इलेक्शन रूल्स, 1961 के नियम 22(3) का हवाला दिया गया। साथ ही मांग की गई कि दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के नाम एक रहने पर उनके काम, निवास या किसी अन्य तरीके से की उनकी अलग पहचान की जानी चाहिए।

 

 

5. अडाणी की 6 कंपनियों को SEBI का नोटिस, नियमों के उल्लंघन के आरोप पर जवाब​​​​​ मांगा

Adani Hindenburg Case Update; Adani Enterprises Vs SEBI Show Cause Notice |  अडाणी ग्रुप की 6 कंपनियों को SEBI का नोटिस: ट्रांजैक्शन और लिस्टिंग  रेगुलेशन के नियमों के उल्लंघन के आरोप पर मांगा जवाब | Dainik Bhaskar

अडाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज समेत ग्रुप की 6 कंपनियों को मार्केट रेगुलेटर SEBI ने कारण बताओ नोटिस भेजा है। इन कंपनियों पर ट्रांजैक्शन और लिस्टिंग रेगुलेशन के नियमों के उल्लंघन के आरोप हैं। अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ), अडाणी एनर्जी, अडाणी पावर, अडाणी विल्मर और अडाणी टोटल गैस ने अपनी-अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी।

किस आधार पर ये नोटिस जारी हुए: ये नोटिस हिंडनबर्ग रिसर्च की ओर से लगाए गए आरोपों की जांच के बाद सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने जारी किए हैं। 24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडाणी ग्रुप पर मनी लॉन्ड्रिंग से लेकर शेयर मैनिपुलेशन जैसे आरोप लगाए थे। केस की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 6 सदस्यीय कमेटी बनाई थी। इसके अलावा मार्केट रेगुलेटर SEBI को भी जांच करने के लिए कहा था।

 

 

6. चीन के मून मिशन को PAK ने अपना बताया, चांद के अंधेरे हिस्से से सैंपल लाएगा चैंग’ई-6

चैंग'ई-6 को लॉन्ग मार्च 5 रॉकेट के जरिए लॉन्च किया गया।

चीन ने हैनान द्वीप के वेन्चांग स्पेस साइट से अपना मून मिशन चैंग’ई-6 लॉन्च किया। मिशन का टारगेट चांद के अंधेरे वाले हिस्से से सैंपल इकट्ठा करके धरती पर लाना है। चीन का यह प्रोब 53 दिन बाद 25 जून को धरती पर लौटेगा। इसमें पाकिस्तान का आईक्यूब-Q सैटेलाइट लगा हुआ है। हालांकि, पाकिस्तानी मीडिया ने इसे अपना मून मिशन बताया है। जियो न्यूज के मुताबिक, PM शहबाज शरीफ ने देश के वैज्ञानिकों और नागरिकों को सफल लॉन्चिंग की बधाई भी दी।

अंधेरे हिस्से से सैंपल लाने वाला पहला देश होगा चीन: प्रोब शुरुआती कुछ दिन पृथ्वी की कक्षा में गुजारेगा और बाद में चांद की तरफ रवाना हो जाएगा। चीन ने साल 2030 तक इंसान को चांद पर भेजने का लक्ष्य रखा है। यह मिशन भी उसी टारगेट का हिस्सा है। अभी तक चांद पर जा चुके सभी 10 लूनर मिशन पास वाले हिस्से (जो हमें दिखता है) पर ही पहुंचे हैं। ऐसे में अगर चीन का मिशन सफल रहता है तो वो ऐसा करने वाला पहला देश बन जाएगा।

 

 

7. मुंबई इंडियंस IPL प्लेऑफ रेस से बाहर, कोलकाता ने वानखेड़े में 12 साल बाद हराया

KKR से वेंकटेश अय्यर ने 52 बॉल पर 70 रन बनाए, उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

5 बार की चैंपियन मुबंई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग-2024 की प्लेऑफ रेस से बाहर हो गई है। टीम को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24 रन से हराया। कोलकाता ने वानखेड़े मैदान पर मुंबई को 12 साल बाद हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता 19.5 ओवर में 169 रन बनाए। जवाब में मुंबई 18.5 ओवर में 145 रन पर ऑलआउट हो गई।

मैच के हाईलाइट्स: KKR से वेंकटेश अय्यर ने 70 रन और मनीष पांडे ने 42 रन बनाए। नुवान थुषारा और जसप्रीत बुमराह ने 3-3 विकेट लिए। हार्दिक पंड्या को 2 विकेट मिले। एक विकेट पीयूष चावला के हिस्से आया। MI के लिए सूर्यकुमार यादव ने 35 बॉल पर 56 रन बनाए। मिचेल स्टार्क ने 4 विकेट लिए। वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को 2-2 विकेट मिले।

चावला बने IPL के दूसरे टॉप विकेट टेकर: पीयूष चावला ने कोलकाता के खिलाफ एक विकेट लिया, इसी के साथ उनके टूर्नामेंट इतिहास में 184 विकेट हो गए। वह टूर्नामेंट के दूसरे टॉप विकेट टेकर बने, उन्होंने ड्वेन ब्रावो को पीछे किया, जिनके नाम 183 विकेट हैं। राजस्थान के युजवेंद्र चहल 200 विकेट के साथ टॉप पर हैं।

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat