ख़ास ख़बर : 2000 का नोट बन्द होने से Zomato पर खेल,RBI ने दिया आदेश?

0
609

AIN NEWS 1: बता दें जब से देश में 2,000 के नोट को वापस लेने का RBI ने अपना आदेश जारी किया है। बाजार में हर तरफ इसको लेकर काफी ज्यादा हलचल मच गई है। जिसके पास भी अभी 2,000 का नोट पड़ा हुआ है, वह अब उसे जल्द से जल्द कही ना कही खर्च करने की पूरी कोशिश में लगा हुआ है। इस बात का अब तक का सबसे बड़ा सबूत जोमैटो के हाथ लगा है। आज के दिन में जोमैटो ने ट्वीट कर बताया है कि शुक्रवार के बाद से जितने भी उनके द्वारा फूड के ऑर्डर हुए हैं, उनमें से जो भी कैश ऑन डिलीवरी हुए थे। उसके लिए ग्राहकों ने केवल 2,000 रुपये के ही नोट दिए। और इसका आंकड़ा टोटल ऑर्डर का अब तक 72% तक चला गया है।

जान ले आप इस तरीके से भी कर सकते हैं अपना 2000 का नोट

रिजर्व बैंक यानी (RBI) के निर्देशों के तहत मंगलवार 23 मई से ही देश भर के बैंकों में सभी 2000 रुपये के नोट अब (2000 rupees note ban) की बदलने की प्रक्रिया तेज़ी से शुरू होने जा रही है। इस बीच रिजर्व बैंक ने अभी बिलकुल साफ कर दिया है कि 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए किसी ज्यादा फॉर्म या मांग पर्ची की जरूरत नहीं है। बता दें कि रिजर्व बैंक ने 2000 के नोटों को चलन से वापस लेने की कवायद के तहत एक बार में सिर्फ 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये के नोटों को बदलने की अनुमति दी है। इस मामले में आरबीआई ने शुक्रवार को एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की RBI ने घोषणा की, लेकिन जनता को 30 सितंबर तक ऐसे नोटों को खातों में जमा करने या उन्हें बैंकों में बदलने का भी पूरा समय दिया।

जान ले RBI ने क्या दिया था आदेश

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को 2,000 रुपये का नोट चलन से वापस लेने की घोषणा की। हालांकि इस मूल्य के नोट को बैंकों में भी 23 मई से 30 सितंबर तक जमा या बदला भी जा सकता है। आरबीआई ने शाम को अपने जारी एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक पूरी तरह से वैध मुद्रा बने रहेंगे। इसके साथ ही आरबीआई ने सभी बैंकों से 2,000 रुपये का नोट देने पर तत्काल प्रभाव से अभी रोक लगाने को कहा है। उसने बैंकों से 30 सितंबर तक ये नोट जमा करने एवं बदलने की सुविधा देने को भी कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here