दिल्ली की हवा से सांसों पर पहरे वाले दिन, अगले 10 दिन तक ही खराब रहेगी हवा, जानिए प्रदूषण का अलर्ट!

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब हो चुका है। धीरे-धीरे दिल्ली-एनसीआर की हवा काफ़ी जहरीली होती जा रही है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 10 दिन तक राजधानी की हवा का स्तर यूं ही खराब रहेगा।

0
228

AIN NEWS 1 नई दिल्ली: बता दें राजधानी की हवा आज कल बहुत ज्यादा खराब हो रही है। अभी से ही बदलते हुए मौसम और नॉर्थ-वेस्ट दिशा से चल रही हवाओं की वजह से ही प्रदूषण दिल्ली-एनसीआर को ही अपनी गिरफ्त में ले रहा है। पूर्वानुमान के अनुसार यहां पर लोगों को अगले कुछ दिनों तक ही इस खराब हवा में ही सांस लेनी होगी। अगले करीब 10 दिनों तक ही राजधानी की हवा के खराब रहने की पूरी आशंका जताई गई है।

जान ले दिन में हवा खराब स्तर में पहुंची

शनिवार को भी राजधानी की हवा काफ़ी खराब रही। चार जगहों पर प्रदूषण का स्तर बेहद ज्यादा खराब स्तर पर पहुंच गया। वहीं, 11 जगहों पर हवा के खराब स्तर पर ही रही। सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के एयर बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का अभी औसत प्रदूषण स्तर 216 रहा। सुबह 10 बजे तक यह 231 था। दिन में चली हवाओं के बाद से यह थोड़ा कम हुआ और एयर बुलेटिन में इसका स्तर 216 रह गया। दिल्ली में सबसे अधिक प्रदूषित इलाकों में शादीपुर का एक्यूआई 318, वजीरपुर का 305, बवना का 306 और मुंडका का 337 रहा।

यहां पर हफ्तेभर तक खराब स्तर पर रहेगा प्रदूषण

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के ही अनुसार 10 अक्टूबर तक प्रदूषण का स्तर ऐसे ही खराब रहेगा। इसके बाद भी यह अगले छह दिनों तक खराब स्तर पर भी बना रहेगा। इस दौरान हवाएं नॉर्थ वेस्ट दिशा से आ रही हैं। इनकी गति भी शनिवार को 4 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रही। 8 अक्टूबर को भी इनकी गति 4 से 16 किलोमीटर के आसपास ही रहेगी। 10 अक्टूबर को कुछ बूंदाबांदी की संभावना है। इसका प्रदूषण पर कुछ खास असर तो नहीं पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here