मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ : ‘ Adipurush ‘… मनोज मुंतशिर को मिली पुलिस सुरक्षा:गीता प्रेस नहीं लेगा गांधी शांति पुरस्कार के 1 करोड़ रुपए

1
434

नमस्ते,

आज की मुख्य समाचार है कि आदिपुरुष से जुड़े फ़िल्म के डायलॉग राइटर मनोज मुंतशिर ने अपने ऊपर हमले की चिंता व्यक्त की। इसके बाद मुंबई पुलिस ने उन्हें सुरक्षा प्रदान की। दूसरे पक्ष में, केंद्र सरकार ने गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार देने की घोषणा की, लेकिन प्रेस ने 1 करोड़ रुपए के पुरस्कार को मना कर दिया है। हम आपको इसकी वजह बताएंगे…

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स पर ध्यान दें, जिन पर नजर रखी जाएगी।

→ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के चार दिवसीय दौरे पर जाएंगे। इस मौके पर व्हाइट हाउस में उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन प्रधानमंत्री मोदी के लिए स्टेट डिनर आयोजित करेंगे।

अब कल की बड़ी खबरे :

16 जून को रिलीज होने के बाद से ही फिल्म का अलग-अलग जगहों पर विरोध हो रहा है। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में भी हिंदूवादी संगठनों ने विरोध में एक थिएटर के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ किया।
1.विवाद के बावजूद आदिपुरुष ने कमाए 300 करोड़, फिल्म के राइटर मनोज मुंतशिर को मिली सुरक्षा

विवाद के बावजूद आदिपुरुष ने 300 करोड़ की कमाई की, फिल्म के लेखक मनोज मुंतशिर को सुरक्षा प्रदान की
विवाद के बावजूद, आदिपुरुष ने तीन दिनों में 340 करोड़ रुपये का विश्वव्यापी कलेक्शन किया है। फिल्म के लेखक मनोज मुंतशिर की अनुरोध पर मुंबई पुलिस ने उन्हें सुरक्षा प्रदान की है। उसी समय, मुंबई में हिंदू संगठन ने एक सिनेमा हॉल में शो रोक दिया।

साथ ही, लखनऊ में भारतीय किसान संघ ने निर्देशक ओम राउत और लेखक मनोज मुंतशिर के मुर्तियों को जलाया। उन्होंने कहा कि यह फिल्म सनातन धर्म का मजाक उड़ाने के लिए बनाई गई है। फिल्म के डायलॉग बदलने से कुछ नहीं होगा। बजाय इसके, फिल्म को ही प्रतिबंधित कर दिया जाना चाहिए।

2. गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार से नवाजने की घोषणा, जयराम ने कहा – इसके समान गोडसे को सम्मान देने के बराबर

प्रधानमंत्री मोदी के अध्यक्षता वाली कमेटी ने 2021 के लिए गांधी शांति पुरस्कार के रूप में गीता प्रेस को चुना है। ट्रस्ट ने यह पुरस्कार स्वीकार किया है, लेकिन उन्होंने इसके साथ मिलने वाले एक करोड़ रुपये के धन को मना कर दिया है। ट्रस्टीज का कहना है कि गीता प्रेस किसी भी प्रकार के दान को स्वीकार नहीं करता है।

दूसरी ओर, कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि केंद्र सरकार का यह निर्णय सावरकर और नाथूराम गोडसे को सम्मान देने के समान है, क्योंकि गीता प्रेस और गांधी के बीच राजनीतिक और धार्मिक एजेंडे के मामले में कई विचारधारा संबंधी विपरीत मतभेद रहे हैं। ”

राजस्थान में भारी बारिश के लिए 2 जिलों में रेड अलर्ट और 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
3. बिपरजॉय से राजस्थान के 4 जिलों में बाढ़, असम में 142 गांव पूरी तरह डूब गए

राजस्थान के पाली, जालोर, बाड़मेर और सिरोही जिलों में बिपरजॉय के कारण बाढ़ की स्थिति है। इस राज्य में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार, बिपरज्यों का प्रभाव आज भरतपुर और कोटा संभाग के 8 जिलों में बना रहेगा।

वहीं, असम में तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण ब्रह्मपुत्र नदी उफान पर है। 142 गांव पूरी तरह डूब गए हैं। इसके परिणामस्वरूप, 33,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। पूरे राज्य में 1500 हेक्टेयर से अधिक फसल को क्षति पहुंची है।

4. इंडिगो 500 विमानों की खरीद के लिए एयरबस से करेगा सौदा, यह एविएशन उद्योग का सबसे बड़ा सौदा

इंडिगो ने एयरबस को 50 अरब डॉलर में 500 नए विमानों की खरीद के ऑर्डर की घोषणा की है। इस सौदे के बाद, इंडिगो दुनिया की पहली एयरलाइन बन गई है जिसने इस कदम का सामर्थ्य दिखाया है। इन विमानों की वितरण कार्यक्रम 2030 से 2035 के बीच होगा। वर्तमान में इंडिगो के पास 300 से अधिक विमान हैं।

इससे पहले फरवरी 2023 में एअर इंडिया ने 470 विमानों के सबसे बड़े ऑर्डर की घोषणा की थी। उस सौदे में यह कंपनी 250 विमानों की खरीद के लिए फ्रांस एयरबस और 220 विमानों की खरीद के लिए अमेरिकी कंपनी बोइंग के साथ एक सौदा किया था।

21 अप्रैल को 7 महिला पहलवानों ने बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी। इनमें एक नाबलिग पहलवान भी शामिल थी। मामले में पुलिस ने 28 अप्रैल को 2 मामले दर्ज किए। बाद में नाबालिग ने अपने आरोप वापस ले लिए।
5. एशियाई खेलों की तैयारी में जुटे प्रदर्शनकारी पहलवान, गीता फोगाट भी प्रैक्टिस के लिए पहुंचीं

गीता फोगाट भी एशियाई खेलों की तैयारी में जुटी हुई हैं, प्रैक्टिस के लिए सोनीपत के SAI सेंटर पहुंचीं
विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, और उनकी पत्नी संगीता फोगाट के साथ एशियाई खेलों की तैयारी शुरू करने के लिए पहलवानों ने कार्रवाई शुरू कर दी है। ये पहलवान सोनीपत में स्थित SAI सेंटर में प्रैक्टिस कर रहे हैं। गीता फोगाट, जो विनेश की चचेरी बहन हैं, ने भी प्रैक्टिस के लिए वहां पहुंचा है।

गीता ने नवंबर 2021 में गोंडा में नेशनल चैम्पियनशिप के बाद मैटरनिटी छुट्टी ली थी। अब वह कुश्ती में वापसी कर रही हैं। चीन के हांगझू में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक एशियाई खेलों का आयोजन होने वाला है। ये खेल पिछले साल कोविड-19 के कारण स्थगित कर दिए गए थे।

अब कुछ एहम खबरे Headline में –

  • DMK नेता ने खुशबू सुंदर को बताया पुराना ढोल, पार्टी से बर्खास्त; पुलिस ने गिरफ्तार किया; तमिलनाडु के गवर्नर पर भी कमेंट किया था
  • पंचायत चुनाव में सेंट्रल फोर्स की तैनाती का आदेश: बंगाल सरकार ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की, सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई
  • अमेरिका में पार्टी के दौरान हुई मास शूटिंग: एक टीनएजर की मौत, 9 घायल; पुलिस ने घटनास्थल से कई राइफल बरामद की
  • मनोज बाजपेयी को नहीं मिलती शाहरुख-सलमान जितनी फीस: उन्होंने कहा, “सस्ता मजदूर हूं, द फैमिली मैन के लिए उतनी फीस नहीं मिली जितनी चाहिए थी”
  • भोपाल में युवक को पट्टा बांधकर घसीटा, भौंकने को कहा: धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाया; आरोपियों पर NSA लगाया गया, घर पर हथौड़ा चलाया गया

वाह! यह खबर बेहद हटके और दिलचस्प है।

मास्टरमाइंड मोना ने पुलिस के लगाए लंगर में फ्रूटी लेने पहुंची, तभी उसे अरेस्ट कर लिया गया।

करोड़ो रुपये की लूट करने वाली मास्टरमाइंड मोना को पुलिस ने गिरफ्तार करने के लिए एक अद्वितीय रणनीति अपनाई । पुलिस को जानकारी मिली की मोना मत्था टेकने के लिए धार्मिक स्थल पर गयी हुई है, उन्होंने उसी धार्मिक स्थल के बाहर लंगर लगाया, और जब वह लंगर में फ्रूटी लेने के लिए खड़ी हुई, तब पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। यह आमतौर पर देखने को नहीं मिलता है कि एक लूटेरे को इस तरह से गिरफ्तार किया जाए। यह एक अनोखी चाल थी जो सुर्खियों में है।

 

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए AIN NEWS 1

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए आप कमेंट बॉक्स में होना सुझाव जरूर दे

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here