Thursday, May 23, 2024

Morning News Brief : आतंकी हमले में एयरफोर्स का जवान शहीद, 4 घायल; प्रियंका बोलीं- मोदी शहंशाह; PM बोले- मेरे पास ना साइकिल ना घर

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर जम्मू-कश्मीर से रही, यहां आतंकियों ने एयरफोर्स के जवानों पर हमला कर दिया। एक खबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के चुनावी बयानों से जुड़ी रही।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी यूपी के इटावा और लखीमपुर खीरी में जनसभा करेंगे। शाम को अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे, फिर रोड शो करेंगे।
  2. पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच IPL मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच धर्मशाला स्टेडियम में होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. कश्मीर में सुरक्षाबलों के वाहनों पर हमला, 1 जवान शहीद, 4 घायल, 1 की हालत गंभीर

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकियों ने सुरक्षाबलों के 2 वाहनों पर फायरिंग कर दी। इसमें एयरफोर्स का एक जवान शहीद हो गया, 4 घायल हैं। हमले में घायल पांचों जवानों को एयरलिफ्ट कर उधमपुर के कमांड हॉस्पिटल ले जाया गया था, जहां इलाज के दौरान एक जवान की मौत हो गई। एक जवान की हालत अभी भी गंभीर है। हमला पुंछ के सुरनकोट गांव के पास हुआ।

इलाके की घेराबंदी हुई: घटना वाले इलाके में एयरफोर्स की गरुड़ स्पेशल फोर्स को तैनात किया गया है। इलाके को घेर लिया गया है। आर्मी और जम्मू-कश्मीर पुलिस भी सर्च ऑपरेशन चला रही है। पुंछ, राजौरी-अनंतनाग लोकसभा सीट में आता है। यहां छठे फेज में 25 मई को वोटिंग होगी।

सुरनकोट में पहले भी हमला हुआ था: सुरनकोट में 21 दिसंबर 2023 को सेना के काफिले पर आतंकियों ने हमला किया था। इसमें 5 जवान शहीद हो गए थे। वारदात को 4 आतंकियों ने अंजाम दिया था। आतंकियों ने अमेरिकी M-4 कार्बाइन असॉल्ट राइफल से स्टील बुलेट फायर की थीं। ये स्टील बुलेट सेना के वाहनों की मोटी लोहे की चादर को पार करते हुए जवानों को लगीं।

 

 

2. निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीय गिरफ्तार, कनाडा पुलिस बोली- भारत ने मारने का जिम्मा सौंपा था

Khalistani Terrorist Hardeep Singh Nijjar Murder Case; 3 Indians Arrested | Canada  Police | कनाडा का दावा- निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीय गिरफ्तार: पुलिस बोली- भारत  ने मारने का ...
कनाडा की पुलिस ने दावा किया है कि उसने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में 3 भारतीयों को गिरफ्तार किया है। पुलिस को यकीन है कि इन्हें भारत ने निज्जर को मारने का काम सौंपा था। पुलिस ने कहा कि आरोपियों के नाम करण ब्रार, करणप्रीत सिंह और कमलप्रीत सिंह हैं। तीनों की उम्र 20-30 साल के बीच है। तीनों आरोपियों का गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की गैंग से कनेक्शन है।

पिछले साल निज्जर की हत्या हुई थी: 18 जून, 2023 को सरे शहर के एक गुरुद्वारे से निकलते समय निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। प्रधानमंत्री ट्रूडो ने पिछले साल 18 सितंबर को भारत सरकार पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था, जिसे भारत ने खारिज किया था।

 

 

3. प्रियंका ने मोदी को शहंशाह कहा, बोलीं- मेरे भाई को शहजादा कहते हैं, खुद महलों में बैठे हैं

प्रियंका गांधी ने शनिवार को गुजरात में बनासकांठा और पाटण लोकसभा सीट के लिए आदिवासी क्षेत्र लाखणी में रैली की।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गुजरात में बनासकांठा और पाटण में जनसभा की। उन्होंने बनासकांठा में कहा कि मोदी मेरे भाई को शहजादा कहते हैं, जबकि खुद शहंशाह बनकर महलों में बैठे हैं। प्रियंका ने कहा, ‘यही शहजादा देश की बहनों, किसानों और मजदूरों की समस्याएं जानने के लिए 4 हजार किमी पैदल चल चुका है। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी जी गुजरात की जनता को भूल चुके हैं।’

प्रियंका एक हफ्ते में दूसरी बार गुजरात पहुंचीं: प्रियंका इससे पहले 27 अप्रैल को गुजरात के वलसाड पहुंची थीं। इससे पहले वह मार्च 2019 में अहमदाबाद आई थीं। गुजरात में 26 लोकसभा सीटें हैं। इनमें 25 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होगी। सूरत सीट पर भाजपा के मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं, इसलिए यहां चुनाव नहीं होगा।

 

4. मोदी बोले- मेरे पास ना साइकिल ना घर, 25 साल में एक पैसे के भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा

PM Modi LIVE | PM Narendra Modi Jharkhand Palamu Gumla Rally Speech LIVE  Update | पीएम मोदी बोले- मौज नहीं मिशन के लिए पैदा हुआ: मेरे पास ना साइकिल  ना घर; 25
PM मोदी ने झारखंड के पलामू और गुमला में जनसभाएं की। उन्होंने पलामू में कहा कि कांग्रेस वाले अपने बच्चों के लिए पैसा जमा कर रहे हैं। मेरे पास ना साइकिल है ना घर है। मोदी ने दरभंगा की रैली में कहा, ‘जैसे दिल्ली में एक शहजादे हैं। वैसे ही पटना में भी एक शहजादे हैं। एक ने देश तो एक ने बिहार को जागीर समझा है। दोनों के रिपोर्ट कार्ड में भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं है।’

एक महीने में 5वीं बार मोदी का बिहार दौरा: बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं। फेज-1 और फेज-2 को मिलाकर 9 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। फेज-3 में यहां 5 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होनी है। यहां सातों फेज में चुनाव होंगे। नतीजे 4 जून को आएंगे।

 

 

5. नेपाल में नोट पर छपे मैप में 3 भारतीय इलाके, इन पर दोनों देशों में 34 साल से विवाद

नेपाल ने 100 रुपये के नए नोट पर देश का नया नक्शा छापने का ऐलान किया –  Nishpaksh Pratinidhi

नेपाल में 100 रुपए के नए नोट छपने वाले हैं, जिन पर नेपाल का नया नक्शा होगा। मैप में भारत के लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी भी नजर आएंगे। इन इलाकों को लेकर भारत-नेपाल के बीच 34 साल से विवाद है। नेपाल के PM पुष्प कमल दहल प्रचंड ने मार्च में ही नेपाली कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन तोड़कर CPN-UML पार्टी के साथ सरकार बनाई। इस पार्टी के लीडर केपी शर्मा ओली हैं, जिन्हें चीन समर्थक कहा जाता है।

नेपाल ने 4 साल पहले तीनों इलाकों को अपना बताया: नेपाल ने 18 जून 2020 को देश का नया पॉलिटिकल मैप जारी किया था। इसमें लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी को नेपाल का हिस्सा दिखाया गया था। इसके लिए नेपाल के संविधान में भी बदलाव किया गया था। भारत सरकार ने नेपाल के इस कदम को एकतरफा बताते हुए इसका विरोध किया था।

भारत-नेपाल के बीच 1850 किमी बॉर्डर: भारत और नेपाल करीब 1850 किमी की सीमा साझा करते हैं। यह भारत के 5 राज्यों- सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से गुजरती है। उत्तराखंड के पिथौराढ़ जिले में स्थित कालापानी भारत-नेपाल-चीन के बीच रणनीतिक तौर पर बेहद महत्वपूर्ण ट्राई-जंक्शन है। भारत से मानसरोवर जाने वाले तीर्थ यात्री इसी इलाके के लिपुलेख दर्रे से होकर गुजरते हैं।

 

 

6. पूर्व PM देवगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना को SIT ने हिरासत में लिया, किडनैपिंग केस में एक्शन

यह फुटेज एचडी रेवन्ना को हिरासत में ले जाने के समय की है।

कर्नाटक सरकार की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने पूर्व PM एचडी देवगौड़ा के बेटे और पूर्व मंत्री एचडी रेवन्ना को हिरासत में ले लिया है। यह एक्शन किडनैपिंग केस में लिया गया है। रेवन्ना ने गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत की अपील की थी, जो खारिज हो गई।

प्रज्वल रेवन्ना को ब्लूकॉर्नर नोटिस की तैयारी: कर्नाटक सेक्स स्कैंडल में एचडी रेवन्ना के साथ उनके बेटे प्रज्वल रेवन्ना भी आरोपी हैं। प्रज्वल के खिलाफ ब्लूकॉर्नर नोटिस भेजने की तैयारी हो गई है। ब्लूकॉर्नर नोटिस इंटरनेशनल पुलिस कॉरपोरेशन बॉडी जारी करती है। यह नोटिस किसी भी वारदात से संबंधित व्यक्ति की पहचान, स्थान या उसकी गतिविधियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए जारी किया जाता है।

भाजपा के साथ गठबंधन में है JDS: कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटें हैं। दूसरे फेज में 26 अप्रैल को 14 सीटों पर चुनाव हो चुके हैं, बाकी 14 पर तीसरे फेज में 7 मई को वोटिंग है। इस बार JDS और भाजपा मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने 24 जबकि JDS ने 4 कैंडिडेट उतारे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में JDS और कांग्रेस गठबंधन में थे। BJP ने 25 सीटें जीती थीं। कांग्रेस और जेडीएस को एक-एक सीट मिली थी। एक निर्दलीय ने भी चुनाव जीता था।

 

 

7. TMC का दावा- सुवेंदु अधिकारी ने संदेशखाली साजिश रची, BJP नेता ने स्टिंग में कहा- महिलाओं को बलात्कार के आरोप लगाने के लिए उकसाया गया

Sandeshkhali Sheikh Shahjahan Case; TMC BJP | Shubhendu Adhikari | TMC का  दावा- सुवेंदु अधिकारी ने संदेशखाली साजिश रची: BJP नेता ने स्टिंग में कहा-  महिलाओं को बलात्कार के ...TMC ने सोशल मीडिया पर एक स्टिंग वीडियो जारी किया है। ये वीडियो भाजपा मंडल (बूथ) अध्यक्ष गंगाधर कायल का है। इसमें दावा किया गया है कि भाजपा विधायक सुवेंदु अधिकारी ने शाहजहां शेख सहित उनके 3 नेताओं पर यौन उत्पीड़न के झूठे आरोप लगवाए। वीडियो में भाजपा नेता ने कहा- सुवेंदु ने भाजपा नेताओं से स्थानीय महिलाओं को उकसाने के लिए कहा था। सुवेंदु ने कहा था कि TMC के मजबूत नेताओं को तब तक गिरफ्तार नहीं किया जाएगा, जब तक कि उन्हें बलात्कार के झूठे आरोप में नहीं फंसाया जाएगा। हालांकि दैनिक भास्कर TMC के स्टिंग वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

भाजपा नेता ने सफाई दी: वीडियो को लेकर विवाद बढ़ने के बाद गंगाधर कायल ने अपनी सफाई दी। उन्होंने CBI डायरेक्टर को लेटर लिखकर कहा कि कथित स्टिंग वीडियो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से बनाया गया है। गंगाधर ने कहा- वीडियो में AI की मदद से मेरे चेहरे और आवाज का इस्तेमाल किया गया है। ताकि संदेशखाली घटना के खिलाफ जनता को गुमराह किया जा सके।

 

 

8. IPL 2024: बेंगलुरु ने गुजरात को 4 विकेट से हराया, इस सीजन में टीम की लगातार तीसरी जीत

RCB से कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 23 बॉल पर 64 रन की अर्धशतकीय पारी खेली

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने IPL-2024 के 52वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हरा दिया। यह RCB की इस सीजन में लगातार तीसरी जीत है। इस जीत से बेंगलुरु ने प्लेऑफ की उम्मीदें कायम रखी हैं। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 19.3 ओवर में 147 रन बनाए। जवाब में बेंगलुरु ने 13.4 ओवर में 6 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया।

मैच के हाईलाइट्स: GT से राहुल तेवतिया 35, डेविड मिलर 30 और शाहरुख खान ने 37 रन बनाए। राशिद खान ने 18 रन बनाए। बेंगलुरु से मोहम्मद सिराज, विजयकुमार वैशाख और यश दयाल ने 2-2 विकेट लिए। RCB से कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 64 रन बनाए, विराट कोहली ने 27 बॉल पर 42 रन बनाए। गुजरात से जोशुआ लिटिल ने 4 विकेट, नूर अहमद ने 2 विकेट लिए।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat