कहते है ना किस्मत हो मेहरबान तो गधा भी पहलवान… मात्र 2 हजार में खरीदी थी एक चीज, अब 50 लाख रुपये से ज्यादा में बिकी!

0
852

AIN NEWS 1: कहते हैं कि कब आपकी किस्मत बदल जाए कुछ पता नहीं चलता. जिंदगी में कब-क्या हो जाए कुछ भी पहले से कहा नहीं जा सकता. अब इस एक शख्स को ही देख लीजिए, जो रातोरात अचानक लखपति बन गया. वो भी बिलकुल अनजाने में. उसने जिस एक चीज को महज 2 हजार रुपये में खरीदा था, वो काफ़ी ज्यादा बेशकीमती निकली. इसने इस शख्स की किमस्त ही बदलकर रख दी. अब उसकी खुशी का कोई भी ठिकाना नहीं रहा.

आइए अब जानते हैं क्या है पूरा मामला… 

दरअसल, ब्रिटेन में एक शख्स ने एक दुकान से दो जार (चीनी-मिट्टी से बने बर्तन) खरीदे थे. इसके लिए उसने 2 हजार रूपए खर्च किए थे. उसे इन जारों (Jars) पर बनी हुई नक्काशी बेहद पसंद आई थी. लेकिन बाद में उसे पता चला कि ये जार तो 18वीं शताब्दी के हैं और चाइना के राजपरिवार से भी जुड़े हैं. जिसके चलते एक ऑक्शन में इनकी कीमत क़रीब 50 लाख रुपये से भी ज्यादा की आंकी गई.

मिरर यूके के मुताबिक, जार को खरीदने वाले की शख्स की पहचान अभी उजागर नहीं की गई है. कुछ समय पहले ही उसने लंदन स्थित एक चैरिटी शॉप से इस चीनी-मिट्टी के बने दो जार को खरीदे थे, जिनके अब 50,000 पाउंड में बिकने की पूरी उम्मीद है.

देखे ये हैं वो जार 

बताया गया कि 4.5 इंच ऊंचे ये जार (Jar) 18वीं शताब्दी में किंग राजवंश (Qing Dynasty) के शाही भट्ठों में ही बनाए गए थे. इन पर लाल, पीले व नीले रंग की फूल-पत्तियां भी बनी हुई हैं. इस पर की गई नक्काशी काफी ज्यादा कमाल की है. Qing राजवंश चीन का आखिरी राजवंश था, जिसने चीन पर 1644 से 1912 तक अपना राज किया था.

जाने यूवक अनजाने में बन गया लखपति 

शख्स ने कहा कि मुझे बिलकुल नहीं पता था कि चीनी-मिट्टी से बने ये बर्तन इतने ज्यादा महंगे बिकेंगे. एक दिन जब ऑक्शन करने वालों लोगों से मेरी बात हुई तब हमे इसका पता चला. शुरुआत में इसकी कीमत 51 लाख 50 हजार रुपये तक आंकी गई है. इस तरह शख्स एक झटके में ही लखपति बन गया. वो भी अनजाने में, क्योंकि उसे इसकी कीमत का कोई भी अंदाजा नहीं था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here