Saturday, September 21, 2024

Morning News Brief : चंद्रबाबू का आरोप- पिछली सरकार में तिरुपति लड्‌डूओं में पशु चर्बी मिलाई गई; राहुल को आतंकी कहने पर केंद्रीय मंत्री पर FIR

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के पिछली सरकार पर लगाए आरोप की रही, जिसमें कहा गया है कि तिरुपति मंदिर के प्रसाद में घी की जगह जानवरों की चर्बी मिलाई गई। एक खबर राहुल को आतंकी कहने पर केंद्रीय मंत्री पर हुई FIR से जुड़ी रही।

 

Table of Contents

आज के प्रमुख इवेंट्स: 

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महाराष्ट्र दौरा:
    पीएम मोदी आज महाराष्ट्र के वर्धा में ‘PM विश्वकर्मा कार्यक्रम’ में शामिल होंगे। इसके अलावा, वह अमरावती में मित्र पार्क की आधारशिला भी रखेंगे, जो राज्य के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है।
  2. अरविंद केजरीवाल का हरियाणा रोड शो:
    आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल हरियाणा के जगाधरी में रोड शो करेंगे। इस रोड शो में उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी शामिल होंगे। यह रोड शो हरियाणा में पार्टी के जनसमर्थन को मजबूत करने की कोशिश का हिस्सा है।

 

अब कल की बड़ी खबरें…

चंद्रबाबू का आरोप: तिरुपति लड्डुओं में मिलाई गई पशु चर्बी, अब हो रहा शुद्ध घी का इस्तेमाल

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने 18 सितंबर को अमरावती में यह दावा किया था।

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने जगन मोहन रेड्डी की सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम में YSR कांग्रेस पार्टी के नेताओं द्वारा पिछले 5 सालों में पशु चर्बी मिलाई गई। नायडू के अनुसार, इस घोटाले के कारण तिरुमाला की पवित्रता को धूमिल किया गया है। उन्होंने दावा किया, “हम अब लड्डुओं में शुद्ध घी का इस्तेमाल कर रहे हैं।”

YSR कांग्रेस का जवाब
YSR कांग्रेस पार्टी ने चंद्रबाबू नायडू के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि तिरुमाला प्रसादम पर उनकी टिप्पणियां बेहद निंदनीय हैं। पार्टी ने इस मुद्दे पर नायडू को आड़े हाथों लेते हुए इसे धार्मिक भावनाओं को भड़काने का प्रयास बताया।

तिरुपति बालाजी मंदिर की विशेषताएं
तिरुपति मंदिर, जिसे तिरुपति बालाजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, आंध्र प्रदेश के तिरुपति जिले में तिरुमाला पहाड़ी पर स्थित है। यह मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है, जिन्हें भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। मान्यता है कि भगवान वेंकटेश्वर ने कलियुग के कष्टों और परेशानियों से लोगों को बचाने के लिए अवतार लिया था।

भारत का सबसे धनी मंदिर
तिरुपति बालाजी मंदिर भारत का सबसे धनी मंदिर है। मंदिर की कुल संपत्ति लगभग 3 लाख करोड़ रुपए है। इसमें लगभग ₹8,496 करोड़ का 11.3 टन सोना और 18,817 करोड़ रुपए कैश बैंकों में जमा है। हर साल भक्त इस मंदिर को लगभग 650 करोड़ रुपए दान करते हैं।

इस तरह, तिरुपति मंदिर न केवल धार्मिक आस्था का केंद्र है, बल्कि आर्थिक रूप से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।

 

 

 

राहुल गांधी को आतंकी कहने पर केंद्रीय मंत्री बिट्टू के खिलाफ FIR; मंत्री का बयान- संसद में भी बोलूंगा, गांधी परिवार ने पंजाब को जलाया

Mallikarjun Kharge Letter Vs JP Nadda; Rahul Gandhi Death Threat  Controversy | राहुल को आतंकी कहने पर केंद्रीय मंत्री बिट्टू पर FIR: मंत्री  बोले- संसद में भी बोलूंगा, गांधी ...

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ कांग्रेस ने राहुल गांधी को आतंकी कहने पर FIR दर्ज कराई है। बिट्टू अपने बयान पर कायम हैं और माफी मांगने से इनकार करते हुए कहते हैं, “मैं संसद में भी यही बात कहूंगा कि गांधी परिवार ने पंजाब को जलाया। हमने पंजाब में अपनी कई पीढ़ियां खोई हैं।”

क्या है मामला?
15 सितंबर को रवनीत सिंह बिट्टू ने एक बयान में राहुल गांधी को देश का नंबर-1 आतंकवादी कहा और सुझाव दिया कि राहुल को पकड़ने वाले को इनाम दिया जाना चाहिए। इस विवादित बयान के बाद, 17 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर भाजपा नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

बीजेपी और कांग्रेस के बीच तीखी प्रतिक्रियाएं
खड़गे के पत्र के जवाब में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी खड़गे के नाम एक ओपन लेटर लिखा। नड्डा ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि खड़गे राहुल गांधी समेत अपने नेताओं की करतूतों को भूल गए हैं या फिर जानबूझकर उन्हें नजरअंदाज कर रहे हैं।

इस बयानबाजी के बीच, दोनों पार्टियों के बीच राजनीतिक तनाव और बढ़ गया है, जहां एक तरफ कांग्रेस बिट्टू के बयान को अस्वीकार्य मान रही है, वहीं बीजेपी इसे गांधी परिवार के खिलाफ एक सटीक टिप्पणी के रूप में पेश कर रही है।

 

 

 

 

PM मोदी का कांग्रेस-NC पर हमला: बोले- इनके घोषणापत्र से पाकिस्तान खुश, लेकिन कोई भी ताकत आर्टिकल 370 वापस नहीं ला सकती

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के कटरा और श्रीनगर में जनसभाओं के दौरान कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर तीखा हमला बोला। कटरा में पाकिस्तान का नाम लेते हुए मोदी ने कहा, “कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के घोषणापत्र से पाकिस्तान में काफी उत्साह है। ये पार्टियां जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान का एजेंडा लागू करना चाहती हैं, लेकिन दुनिया की कोई ताकत यहां आर्टिकल 370 की वापसी नहीं कर सकती।”

एक हफ्ते में दूसरा जम्मू-कश्मीर दौरा
प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा 6 दिनों के भीतर दूसरा कश्मीर दौरा था। इससे पहले वे 14 सितंबर को डोडा पहुंचे थे। 18 सितंबर को पहले फेज में जम्मू-कश्मीर के 7 जिलों की 4 विधानसभा सीटों पर 61.13% मतदान हुआ था। अब 25 सितंबर को दूसरे फेज और 1 अक्टूबर को तीसरे फेज की वोटिंग होगी। 8 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब जम्मू-कश्मीर में चुनावी माहौल गरम है और राजनीतिक दलों के बीच तीखी बयानबाजी चल रही है। मोदी के इस बयान ने साफ कर दिया है कि बीजेपी आर्टिकल 370 की बहाली के विरोध में मजबूती से खड़ी है और इसे वापस लाने के किसी भी प्रयास का कड़ा विरोध करेगी।

 

 

 

 

हरियाणा चुनाव: BJP के मेनिफेस्टो में 20 बड़े वादे; अग्निवीरों को नौकरी और महिलाओं को ₹2100 महीना

बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने 20 वादों का मेनिफेस्टो जारी किया है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यह संकल्प पत्र पेश किया, जिसमें अग्निवीरों को सरकारी नौकरी और महिलाओं को हर महीने ₹2100 की आर्थिक सहायता देने का वादा शामिल है।

बीजेपी के 5 वादे कांग्रेस के घोषणापत्र जैसे
बीजेपी के मेनिफेस्टो के कुछ वादे कांग्रेस के वादों से मेल खाते हैं। कांग्रेस ने एक दिन पहले ही 7 वादों का चुनावी घोषणापत्र जारी किया था, जिसमें भी महिलाओं और युवाओं को लाभ पहुंचाने के उपाय शामिल थे।

बीजेपी ने इस मेनिफेस्टो के जरिए हरियाणा के मतदाताओं को कई लोकलुभावन योजनाओं का वादा किया है, जिनमें आर्थिक, रोजगार और महिला सशक्तिकरण से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से उठाया गया है। चुनावी माहौल में दोनों प्रमुख पार्टियों के ये वादे मतदाताओं के फैसले पर क्या असर डालेंगे, यह देखने वाली बात होगी।

 

 

 

 

रामपुर में नैनी दून एक्सप्रेस को बेपटरी करने की साजिश, ट्रैक पर रखा 7 मीटर लंबा लोहे का खंभा

उत्तर प्रदेश के रामपुर में नैनी दून एक्सप्रेस (12091) को बेपटरी करने की साजिश का मामला सामने आया है। बुधवार रात करीब 11 बजे ट्रेन की पटरी पर 7 मीटर लंबा लोहे का खंभा रख दिया गया था। हालांकि, लोको पायलट की सतर्कता के कारण बड़ा हादसा टल गया। पायलट ने समय रहते इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया, जिससे कोई नुकसान नहीं हुआ। खंभा हटाने तक ट्रेन करीब 20 मिनट तक खड़ी रही।

55 दिनों में 18 बार ट्रेन डिरेल करने की कोशिश
गृह मंत्रालय ने माना है कि पिछले 55 दिनों में 18 बार ट्रेनों को बेपटरी करने की कोशिश की गई है। इन बढ़ती घटनाओं को देखते हुए NIA को पिछले दो वर्षों में हुईं 24 से ज्यादा घटनाओं की फिर से जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच एजेंसियों को शक है कि इन घटनाओं के पीछे इस्लामिक स्टेट के खुरासान मॉड्यूल और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI का हाथ हो सकता है।

पाकिस्तानी आतंकी की भारत को धमकी
28 अगस्त को पाकिस्तान में बैठे आतंकी फरहतुल्ला गौरी ने टेलीग्राम पर एक वीडियो जारी किया था, जिसमें उसने भारत में ट्रेनों को टारगेट करने के लिए उकसाया। जांच एजेंसियां इस बात की पड़ताल कर रही हैं कि कहीं इन घटनाओं के पीछे गौरी के उकसावे का असर तो नहीं है।

इन घटनाओं ने सुरक्षा एजेंसियों की चिंता बढ़ा दी है, और रेलवे ट्रैक्स पर सुरक्षा को मजबूत करने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

 

 

 

 

अश्विन की शतकीय पारी और जडेजा के साथ 195 रन की साझेदारी, भारत ने पहले दिन 339/6 रन बनाए

भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई में शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने 6 विकेट खोकर 339 रन बनाए। भारतीय टीम एक समय 144 रन पर 6 विकेट खो चुकी थी, लेकिन रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला। अश्विन ने 112 गेंदों में 102 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली, जबकि जडेजा 86 रन बनाकर नॉटआउट रहे। दोनों ने मिलकर 195 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

अश्विन का रिकॉर्ड शतक
अश्विन ने इस मैच में अपनी छठी टेस्ट सेंचुरी लगाई और यह नंबर-8 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए उनकी चौथी सेंचुरी है। इस रिकॉर्ड के साथ वह भारत में सबसे ऊपर और दुनिया में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में शीर्ष पर न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी हैं, जिन्होंने नंबर-8 से नीचे बल्लेबाजी करते हुए 5 टेस्ट शतक लगाए हैं।

अन्य बल्लेबाजों का प्रदर्शन
भारतीय बल्लेबाजी का टॉप ऑर्डर खास प्रदर्शन नहीं कर सका। रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही सिर्फ 6-6 रन बनाकर आउट हो गए। यशस्वी जायसवाल ने 56, ऋषभ पंत ने 39 और केएल राहुल ने 16 रन बनाए।

दूसरे दिन का खेल आज सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा, और भारतीय टीम की नजरें बड़े स्कोर पर होंगी। अश्विन और जडेजा की साझेदारी ने टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है, और अब देखना होगा कि जडेजा अपनी पारी को कितनी आगे ले जा सकते हैं।

 

 

 

हिजबुल्लाह का आरोप: पेजर अटैक को बताया लेबनान के खिलाफ जंग; इजरायली फाइटर जेट्स ने बेरूत में एयरस्ट्राइक की

हसन नसरल्लाह जब अपना भाषण दे रहे थे, उसी दौरान इजराइली फाइटर जेट्स लेबनान में एयर स्ट्राइक कर रहे थे।

हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह ने पेजर और वॉकी-टॉकी धमाकों को लेबनान पर आतंकवादी हमला करार दिया है। नसरल्लाह का कहना है कि इजराइल ने यह जानते हुए कि हिजबुल्लाह के 4,000 से ज्यादा सदस्य पेजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें निशाना बनाया। उन्होंने इन हमलों को नरसंहार बताते हुए इसे लेबनान के खिलाफ जंग की शुरुआत करार दिया।

पेजर और वॉकी-टॉकी धमाकों में 37 मौतें
17-18 सितंबर को लेबनान में पेजर, वॉकी-टॉकी, और सोलर एनर्जी सिस्टम में हुए धमाकों में 37 लोग मारे गए और 2300 से ज्यादा घायल हुए। इन हमलों के बाद लेबनान के लोग मोबाइल फोन छूने से भी डरने लगे हैं, क्योंकि आशंका है कि इजराइली हैकिंग इन उपकरणों के जरिए की जा रही है।

हिजबुल्लाह लड़ाकों को फोन से दूर रहने की हिदायत
हिजबुल्लाह ने अपने लड़ाकों को सलाह दी है कि वे अपने फोन की बैटरी निकालकर फेंक दें। इजराइली हैकिंग से बचने के लिए हिजबुल्लाह के लड़ाके पारंपरिक संचार उपकरण, जैसे पेजर और वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल करते हैं। हिजबुल्लाह का मानना है कि ये हमले इजराइल की तरफ से सुनियोजित कोशिश हैं, जो कि लेबनान और हिजबुल्लाह के खिलाफ जंग का संकेत है।

इस स्थिति ने लेबनान में तनाव को और बढ़ा दिया है, और हिजबुल्लाह की चेतावनी के बाद से क्षेत्र में तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
rusk factory video shared by doctor saying why children should not be fed rusk Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat