Car Tips: आपकी कार सर्विसिंग मांग रही है तो सेंटर वाले के पास जाने से पहले पढ़े आख़िर कैसे लगाते हैं आपकों चूना?

0
662

AIN NEWS 1 Car Tips: जैसा कि आप जानते है आज के दौर में किसी के पास भी कार होना एक आम सी बात है, कार का होना अब हर एक मध्यमवर्गीय परिवार की एक ज़रूरत सी बन गयी है, लेकिन ज़्यादातर लोग अपनी कार लेने के बाद उसके रखरखाव के बारे में कुछ ज़्यादा नहीं जानते. इसी का फायदा उठाकर कई बार नए नए सर्विस सेंटर और मैकेनिक ग्राहकों को पूरी तरह चूना लगा देते हैं. इसके लिए यहां पर कुछ ऐसी जानकारी दी गयी है, जिनके इस्तेमाल करने से आप नुकसान उठाने से भी बच सकते हैं.

सबसे पहले इंजन डी-कार्बोनाइजेशन: आपकी नई गाड़ियों में 50,000 किलोमीटर तक किसी भी तरह से डी-कार्बोनाइजेशन की ज़रूरत नहीं होती. 15,000-20,000 किलोमीटर पर डी-कार्बोनाइजेशन करवाने पर आपकों इसका 1800 रुपये तक का खर्च आ सकता है. इस खर्च से बचने के लिए भी ध्यान दें कि डी-कार्बोनाइजेशन की ज़रूरत केवल तभी है जब आपकी गाड़ी में दम कम लगे या उससे प्रदूषण ज्यादा हो.

इसके बाद इंजन ड्रेसिंग:इंजन ड्रेसिंग में इंजन को एक स्प्रे से पूरी तरह साफ किया जाता है, जिसके लिए आपकों 800 रुपये तक चार्ज किए जाते हैं. आपको बताएं कि आपकी गाड़ी की इंजन ड्रेसिंग ज़रूरी नहीं है. आप खुद भी इंजन को आसानी से साफ कर सकते हैं.

इसके बाद कार पार्ट्स: आपकी गाड़ी में इस्तेमाल होने वाले कई सारे पार्ट्स की एक समय सीमा होती है. हर बार की सर्विस में पार्ट्स बदलवाने की ज़रूरत नहीं होती. जैसे एयर फ़िल्टर, ऑयल फ़िल्टर, ब्रेक पैड्स जैसे पार्ट्स बदलने से पहले उनकी हालत को ज़रूर देखें.

इसके बाद ड्राई क्लीनिंग:आपकी गाड़ी को ड्राई क्लीनिंग तभी करवाएं जब इसकी ज़रूरत हो.कई बार गाड़ी की हालत पूरी तरह ठीक होने के बाद भी आपकों गाड़ी ड्राई क्लीनिंग करवाने की सलाह दी जाती है. अपनी गाड़ी की अच्छी तरह से देखभाल भी करें ताकि ड्राई क्लीनिंग की ज़रूरत आपकों कम पड़े.

इसके बाद लेबर चार्ज:आपकी कार के बिल में दिए गए सभी चार्ज को ध्यान से देखें. आपने जो काम करवाए ही नहीं हैं, उनके लिए दिए गए किसी चार्ज को न दें. आप अपनी गाड़ी की सर्विस मैनुअल में भी देख सकते हैं कि कौन से काम आपकों कब करवाने चाहिए. इसके लिए कई ऑनलाइन सर्विस भी उपलब्ध हैं, जो आपको गाड़ी की सर्विस के खर्च का पूरा अनुमान लगाने में मदद कर सकती हैं. अगर आपको लगता है कि आपसे किसी के द्वारा ज़्यादा पैसे लिए जा रहे हैं, तो आप अपनी गाड़ी कंपनी या कंज्यूमर फोरम से भी शिकायत कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here