DELHI Pollution: गैस चैंबर में बदलती दिल्ली, कई इलाकों में काफ़ी गम्भीर 450 के पार AQI, जानें ले नोएडा-गाजियाबाद दिल्ली का हाल!

बढ़ती हुई इस ठंड के मौसम में अब देश की राजधानी नई दिल्ली में ही वायु गुणवत्ता सूचकांक काफ़ी गंभीर स्तर पर पहुंच गया है. आज कल दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में पूरे आसमान में ही धुंध ही धुंध नजर आ रही है.

0
251

AIN NEWS 1: बढ़ती हुई इस ठंड के मौसम में अब देश की राजधानी नई दिल्ली में ही वायु गुणवत्ता सूचकांक काफ़ी गंभीर स्तर पर पहुंच गया है. आज कल दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में पूरे आसमान में ही धुंध ही धुंध नजर आ रही है. अब यहां के हालत ये है कि लोगों को सीने और आंखों में भी जलन की गम्भीर शिकायत हो रही है. बात करे आज यानी 03 नवंबर की तो दिल्ली में ही सुबह 07 बजे के करीब AQI 400 से भी अधिक दर्ज किया गया. वहीं, अगर बात करें कल शाम की तो यह दिल्ली में AQI 392 तक दर्ज किया गया था. इससे ये पूरी तरह से ही साफ है कि दिल्ली में अब हवा दिन प्रतिदिन ही बहुत जहरीली होती जा रही है.

दिल्ली में ही आज सुबह 07 बजे के क़रीब AQI 460 तक दर्ज किया गया जो कि काफ़ी ज्यादा गंभीर श्रेणी में ही आता है. इस दौरान बता दें, के आज सुबह सात बजे तक दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में ही AQI 400 से भी ज्यादा दर्ज किया गया. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए ही GRAP-III भी लागू कर दिया गया है. GRAP-III के तहत अब दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी कंस्ट्रक्शन के काम, पत्थर तोड़ने और खनन को भी पूरी तरह से रोकने के निर्देश जारी हो गए हैं.

इस दौरान जान ले नोएडा-गाजियाबाद का क्या है हाल

दिल्ली के ही ज्यादातर इलाकों में AQI काफ़ी ज्यादा गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. आज यानी 03 नवंबर की सुबह को 7 बजे तक के लिए गए आंकड़ों के मुतिबाक, अलीपुर में यह AQI 439 तक दर्ज किया गया. वहीं, आईटीओ पर यह AQI 433 तक दर्ज किया गया. यही हम बात अगर एनसीआर की करें तो नोएडा के ही सेक्टर 62 इलाके में यह AQI 483 तक दर्ज किया गया. वहीं, गाजियाबाद के इंदिरापुरम इलाके में यह AQI 391 तक दर्ज किया गया है।

अब जान ले दिल्ली के अलग-अलग इलाकों का भी हाल

दिल्ली के इलाके AQI

अशोक विहार 430 (गंभीर)

बवाना 496 (गंभीर)

बुराड़ी क्रॉसिंग 463 (गंभीर)

द्वारका सेक्टर 8 480 (गंभीर)

आईजीआई एयरपोर्ट 473 (गंभीर)

जहांगीरपुरी 491 (गंभीर)

बता दें कि यह शून्य से 50 के बीच AQI को अच्छा माना जाता है, वही 51 से 100 के बीच में इसे ‘संतोषजनक’, वही पर 101 से 200 के बीच में इसे ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच में इसे ‘खराब’, 301 से 400 के बीच में ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच में इस AQI को काफ़ी ‘गंभीर’ माना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here