अगर जाना चाहते हैं अयोध्या प्लेन-ट्रेन-सड़क मार्ग से तो ये पूरी खबर आपके लिए … राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार राम नगरी?

0
666

AIN NEWS 1: जैसा कि आप सभी जानते है अयोध्या नगरी में राम मंदिर में ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की शुभ घड़ी काफ़ी करीब आती जा रही है. वक्त यूं ही बीतता जा रहा है और उसी के साथ यह पावन नगरी राममय होती चली जा रही है. इसी 22 जनवरी को एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेने वाले हैं. कई सम्मानित हस्तियां भी वहा पर पहुंचने वाली हैं. देशभर के ही करीब 4000 साधु संत भी इस कार्यक्रम में विराजेंगे. वो सभी इन तैयारियों का गवाह बनने या प्राण प्रतिष्ठा के बाद मे रामलला के दर्शन करने के लिए आम लोग भी अयोध्या नगरी का रुख कर रहे हैं.

देश के ही अलग-अलग शहरों से लोग यह राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या जाने की अपनी योजना बना रहे हैं. अगर आप भी इस दौरान अयोध्या जाने का अपना प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि प्लेन हो, ट्रेन हो या रोड.. आख़िर आप कैसे राम लला के दर्शन के लिए आसानी से पहुंच सकते हैं.

सबसे पहले जान ले ट्रेन से ऐसे पहुंच सकते हैं अयोध्या

यहां हम आपको बता दें आप देशभर के अलग-अलग शहरों से अयोध्या के लिए ट्रेन बहुत ही आसानी से पकड़ सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी शहर से अयोध्या जंक्शन तक के लिए ट्रेन पकड़नी होगी. अयोध्या जंक्शन से इस राम मंदिर की दूरी लगभग छह किलोमीटर है. इससे राम लला के दर्शन के लिए ये आपको सबसे ज्यादा नजदीक पड़ेगा. इसके अलावा आप इसके लिए फैजाबाद जंक्शन के लिए भी ट्रेन पकड़ सकते हैं. देश के लगभग सभी बड़े शहरों से ही आपको अयोध्या जंक्शन या फैजाबाद जंक्शन के लिए ट्रेन आसानी से उपलब्ध हो जाएगी. यहां हम बता दें , फैजाबाद जंक्शन से भी अयोध्या की दूरी लगभग 10.6 किलोमीटर है.

अब आप फ्लाइट से भी पहुंच सकते हैं अयोध्या

अगर आप भी फ्लाइट से सफर करना चाहते हैं तो आपको सबसे ज्यादा नजदीक गोरखपुर एयरपोर्ट पड़ेगा. आप अपने शहर से ही गोरखपुर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ले सकते हैं. यहां से आप लगभग 118 किलोमीटर रोड से सफर कर अयोध्या आराम से पहुंच सकते हैं. ये सफर आप किसी भी कैब से कर सकते हैं. इसके अलावा आप भी लखनऊ में मौजूद अमौसी एयरपोर्ट यानी चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट तक की भी फ्लाइट को पकड़ सकते हैं. इसके बाद आपको अयोध्या के लिए लगभग 125 किलोमीटर की यात्रा तय करनी होगी.

आप सड़क के रास्ते भी अयोध्या नगरी पहुंच सकते है 

उत्तर प्रदेश ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की बसें भी 24 घंटें चलती हैं. ये बसें यूपी के अलग-अलग शहरों से ही आपको आसानी से अयोध्या पहुंचा देंगी. आप लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर और दिल्ली से भी काफी आसानी से बसों के जरिए अयोध्या पहुंच सकते हैं. इन शहरों से आपको अयोध्या के लिए आसानी से सरकारी व प्राइवेट बसें मिल जाएंगी.

जान ले इन शहरों से अयोध्या की दूरी

लखनऊ से 130 किलोमीटर

वाराणसी से 200 किलोमीटर

इलाहाबाद से 160 किलोमीटर

गोरखपुर से 140 किलोमीटर

दिल्ली से 636 किलोमीटर.

30 दिसंबर को ही पीएम मोदी करेंगे रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या जाएंगे. पीएम मोदी इस 30 दिसंबर को अयोध्या पहुंचेंगे. इस दिन पीएम मोदी वहां अयोध्या के लिए वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे. साथ ही, पीएम मोदी अयोध्या रेलवे स्टेशन और वहां पर एयरपोर्ट का भी उद्घाटन करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here