ISRO ने किया नया SSLV-D1 रॉकेट लॉन्च

0
231

Ainnews1.com । श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)(ISRO) ने रविवार को पृथ्वी अवलोकन उपग्रह (EOS-02) को ले जाने वाला अपना पहला नया रॉकेट स्माल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (SSLV-D1) लॉन्च किया। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से एक छात्र-निर्मित उपग्रह – Azaadi-SAT।

SSLV-D1 ने सभी चरणों में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया। मिशन के अंतिम चरण में, कुछ डेटा हानि हो रही है। हम एक के संबंध में मिशन के अंतिम परिणाम को समाप्त करने के लिए डेटा का विश्लेषण कर रहे हैं एक स्थिर कक्षा प्राप्त करने के लिए:

ISRO अध्यक्ष एस सोमनाथ

 

“आज़ादी का अमृत महोत्सव” को चिह्नित करने के लिए, SSLV, सह यात्री उपग्रह जिसे “Azaadi-SAT” कहा जाता है, जिसमें भारत भर के 75 ग्रामीण सरकारी स्कूलों के 750 छात्रों द्वारा निर्मित 75 पेलोड शामिल हैं, रविवार को लॉन्च किया गया।

 

आम जनता ने श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) की व्यूइंग गैलरी से भी प्रक्षेपण देखा।

 

तेलंगाना के सेंट फ्रांसिस गर्ल्स हाई स्कूल की एक छात्रा श्रेया ने कहा, “हमारे स्कूल के तीन बालिकाओं ने इस SSLV लॉन्च में भाग लिया है। मुझे बहुत खुशी है कि हमें यह अवसर मिला। हमने वास्तव में इस पर कड़ी मेहनत की और आज हम Azaadi-SAT उपग्रह के प्रक्षेपण का गवाह बनें।”

 

 

संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विज्ञान और तकनीक इनक्यूबेटर स्पेस किड्ज इंडिया, डॉ श्रीमति केसन ने बताया यह लॉन्च स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने और लड़कियों को प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित करने के किया गया है।

 

ISRO के नए लॉन्च व्हीकल यानी स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (SSLV) के लिए नव विकसित सॉलिड बूस्टर स्टेज (SSI) का ग्राउंड टेस्टिंग 14 मार्च 2022 को सतीश धवन स्पेस सेंटर श्रीहरिकोटा में 12:05 बजे किया गया।

SSI मोटर एक तीन खंडों वाला ठोस प्रणोदन चरण है जिसमें कई नई तकनीकों और नवीन प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है जिसमें खंडों के बीच एक बंधन मुक्त संयुक्त, डिजिटल नियंत्रण इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ उच्च शक्ति इलेक्ट्रोमेकैनिकल एक्ट्यूएटर, अनुकूलित इग्निटर और सभी खंडों के साथ-साथ प्रणोदक कास्टिंग शामिल हैं, जिन्हें किया गया है जमीनी परीक्षण में सफलतापूर्वक मान्य।

 

ठोस बूस्टर चरण के सफल परीक्षण ने SSLV – D1 की पहली विकासात्मक उड़ान के साथ आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास दिया है जो मई 2022 के लिए निर्धारित है। SSLV के शेष चरणों यानी SS2 और SS3 चरणों का सफलतापूर्वक आवश्यक जमीनी परीक्षण किया गया है और एकीकरण के लिए तैयार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here