जानें स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसा क्या कहा ‘ इस तेज़ गर्मी से बेहोश हुए शख्स को बिलकुल न पिलाएं पानी’,

0
500

AIN NEWS 1: जैसा कि आप सभी जानते हैआज कल हिटवेव ने चारो और दस्तक दे दी है. देशभर के कई सारे राज्यों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस पार भी कर गया है. अगर ऐसा ही मौसम बना रहा तो आने वाले दिनों में काफ़ी डिहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा सकती है.इस हीटवेव के बढ़ते हुए इस प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से भी अपनी गाइडलाइन जारी की गई है.

जान ले स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइन में क्या कहा?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्विटर पर ही एक पोस्ट को शेयर किया है. इस पोस्ट के माध्यम से हेल्थ मिनिस्ट्री ने सभी लोगों को हीटवेव से बचने के लिए खुद को तैयार करने को भी कहा है. साथ ही अगर इस गर्मी के चलते आपको कभी किसी तरह की घबराहट जैसा कुछ भी महसुस हो रहा है तो आपकों खुद को हाइड्रेट रखने की सलाह भी दी गई है. खूब ज्यादा पानी पीने, लूज कपड़े पहनने, और ठंडी जगह पर रहने को भी कहा गया है. इसके अलावा, अगर कोई भी व्यक्ति बेहोशी की अवस्था में हो तो उस स्थिति में उसे उसी वक्त पानी बिलकुल ना पिलाने का निर्देश भी दिया गया है.

इसके लिए एक्सपर्ट्स की क्या है राय?

हम आपको यहां बता दें कि अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो किसी भी बेहोश व्यक्ति को पानी निगलने में काफ़ी दिक्कत होती है. ऐसे में ये पानी भी व्यक्ति के पेट की बजाय उसके लंग्स में प्रवेश कर सकता है. ऐसे में उस व्यक्ति को सांस लेने की काफ़ी तकलीफ हो सकती है. साथ ही उसे निमोनिया होने का भी पूरा खतरा बढ़ सकता है.

इससे आ सकती है इलेक्ट्राइट्स असंतुलन की भी स्थिति

और अगर व्यक्ति को पानी या फ्लूइड गलत तरीके से दिया गया है तो उसके ब्लड स्ट्रीम में इलेक्ट्राइट्स का अंसतुलन भी पैदा कर सकता है. इससे उसे हार्ट सबंधी दिक्कतें भी हो सकती हैं. इसके अलावा व्यक्ति के बेहोश होने का असली कारण क्या है, इसे पता लगाने में भी बहुत देरी हो सकती है.

आख़िर जब भी कोई बेहोश हो तो आप क्या करें?

अगर कोई बेहोश हो तो उसे इस इमरजेंसी की सिचुएशन में व्यक्ति के सिर को धीरे से एक तरफ को झुकाकर और उसकी ठुड्डी को ऊपर उठा दें. इससे श्वसन तंत्र का रास्ता पूरी तरह खुला रहेगा. सांस नहीं आने की स्थिति में इसे व्यक्ति की रिकवरी पोजीशन भी कहा जाता है. इसके साथ ही बेहोश व्यक्ति को अगर उल्टी हो रही है तो यह पोजीशन उसका दम घुटने से भी बचाता है. इस दौरान आप देखें कि बेहोश व्यक्ति सांस ले भी पा रहा है या नहीं. अगर उसे सांस नहीं आ रही है तो उसे आप सीपीआर देने की भी कोशिश कर दें. अगर इसके बाद भी व्यक्ति को परेशानी हो रही हो तो तुरंत ही उसे अस्पताल लेकर पहुंचें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here