Drink and Drive: क्या बिना ड्रिंक किए भी आपका कट सकता है चालान, चौंकाने वाली है इसकी वजह?

0
528

AIN NEWS 1Drink and Drive: अगर आप देश में किसी भी सड़क पर अगर आप वाहन चलाते वक्त यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको इसके लिए जुर्माने के साथ सजा भी हो सकती है। इसके अलावा ये भी आप जानते ही होंगे कि कोई भी शराब पीकर गाड़ी चलाने पर भी ट्रैफिक पुलिस आपका चालान कर सकती है। मगर क्या आप यह जानते हैं कि अगर आपने शराब नहीं भी पी हुई है, फिर भी आपका चालान ट्रैफिक पुलिस द्वारा काटा जा सकता है। जी हां, ये पूरी तरह से सच है, आप भी जानिए क्या है इसकी पूरी जानकारी।

अगर डिवाइस में पॉजिटिव आता है आपका टेस्ट

दरअसल, आपके द्वारा शराब पीकर गाड़ी चलाते वक्त पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस एक सांस एनालाइजर डिवाइस के जरिए ही आपका टेस्ट करती है। अगर यह टेस्ट पॉजिटिव आता है तो चालक को इसके लिए जुर्माना देना होता है। वहीं, कई बार यह भी देखा गया है कि लोग शराब पीकर वाहन नहीं चलाते हैं, मगर फिर भी इस सांस एनालाइजर डिवाइस में वह पॉजिटिव पाए जाते हैं। ऐसे में आप यहां पर सोच रहे होंगे कि डिवाइस में ही कुछ दिक्कत होगी, मगर ऐसा भी बिलकुल नहीं है।

आज जानिए आख़िर क्या है इसकी पूरी वजह

इस सांस एनालाइजर डिवाइस पॉजिटिव टेस्ट आने के पीछे ऑटो ब्रेवरी सिंड्रोम भी काफ़ी हद तक जिम्मेदार होता है। इस सिंड्रोम में भी व्यक्ति को शराब की तरह ही नशा होता है। ऐसे में वह अपना शारीरिक और मानसिक संतुलन काफ़ी हद तक गंवा बैठता है। इस सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति का शरीर लगातार कार्बोहाइड्रेट एल्कोहल पैदा करता ही रहता है। ऐसे में अगर इंसान अधिक मात्रा में किसी प्रकार से कार्बोहाइड्रेट का सेवन करता है, तो इसका असर शरीर पर एक शराब के नशे की तरह दिखता है। यही वजह है कि जब ट्रैफिक पुलिस सांस एनालाइजर वाले डिवाइस के जरिए टेस्ट करती है तो ऐसे व्यक्ति का टेस्ट पॉजिटिव आता है। हालांकि, व्यक्ति ने किसी भी प्रकार की शराब नहीं पी हुई होती।

आख़िर इस परेशानी से कैसे बचें

ऐसे में अगर कोई भी इंसान इस समस्या से ग्रस्त है तो उसे ट्रैफिक चालान से बचने के लिए हमेशा ही अपने पास डॉक्टरों के कागज भी रखने चाहिए, ताकि कभी ड्रिंक एंड ड्राइव में कोई ट्रैफिक पुलिस वाले आपको पकड़े तो आप उनके द्वारा किए जाने वाले चालान से बच सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here