Saturday, May 18, 2024

Morning News Brief : CAA से पहली बार 14 शरणार्थियों को नागरिकता; SBI ने FD पर ब्याज बढ़ाया; शाह बोले- केजरीवाल को बेल मिलना स्पेशल ट्रीटमेंट

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) से जुड़ी रही, इसके तहत पहली बार शरणार्थियों को नागरिकता मिली। एक खबर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की रही, जिसने FD पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UP के लालगंज, जौनपुर, भदोही और प्रतापगढ़ में जनसभाएं करेंगे।
  2. दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान के साथ अमृतसर में रोड शो करेंगे।
  3. दिल्ली के स्कूलों में बम की अफवाह पर हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
  4. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन चीन के दौरे पर जाएंगे।
  5. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और गुजरात टाइटंस के बीच IPL मुकाबला होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. CAA के तहत 14 लोगों को भारतीय नागरिकता मिली, गृह मंत्रालय ने सर्टिफिकेट सौंपा

ये तस्वीरें भारत की नागरिकता पाने वाले लोगों की हैं।

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के तहत पहली बार 14 लोगों को भारत की नागरिकता दी गई। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने दिल्ली में इन लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे। गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। साथ ही उन्होंने भरोसा दिया कि CAA के तहत हर एक शरणार्थी को नागरिकता दी जाएगी।

क्या है CAA: केंद्र सरकार ने 11 मार्च 2024 को देशभर में CAA लागू किया था। जिसके तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर- मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता देने का प्रावधान है। 2016 में नागरिकता संशोधन बिल (CAB) पेश किया गया था। दिसंबर 2019 में राज्यसभा और लोकसभा से इससे जुड़ा बिल पास हुआ था।

 

 

2. राजस्थान में कॉपर खदान हादसे में धिकारी की मौत, 15 घंटे में 14 लोग बचाए गए 

घायल विजिलेंस ऑफिसर उपेंद्र पांडे को स्ट्रेचर पर लेकर आते SDRF जवान।

राजस्थान के नीमकाथाना स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की खदान में फंसे 14 अफसरों को 15 घंटे की मेहनत के बाद रेस्क्यू किया गया। वहीं चीफ विजिलेंस ऑफिसर उपेंद्र पांडे की मौत हो गई। 14 मई की शाम खदान में 1875 फीट की गहराई में लिफ्ट की चेन टूट गई थी। जिस वजह से 15 अधिकारी-कर्मचारी फंस गए थे। बचाए गए 7 घायल जयपुर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट हैं।

कैसे हुआ हादसा: पुलिस के मुताबिक, विजिलेंस टीम के अफसर खदान के साथ निरीक्षण करने के लिए कई सौ मीटर नीचे गए थी। जब वह ऊपर आने वाले थे तो शाफ्ट (पिंजरे) की एक चेन टूट गई, जिसके चलते यह हादसा हुआ।

 

3. शाह बोले- केजरीवाल को बेल मिलना स्पेशल ट्रीटमेंट, मोदीजी 2029 तक पीएम बने रहेंगे

Amit Shah Interview Update; PM Modi BJP | Arvind Kejriwal Special Treatment  - Lok Sabha Election | शाह बोले- केजरीवाल को बेल मिलना स्पेशल ट्रीटमेंट: मोदीजी  2029 तक PM बने रहेंगे, उसके

गृह मंत्री अमित शाह ने न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में लोकसभा चुनाव, भाजपा के नेतृत्व समेत कई मुद्दों पर बात की। उन्होंने तिहाड़ से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रिहाई पर कहा- यह कोई रूटीन जजमेंट नहीं था। देश में कई सारे लोग हैं, जिनका मानना है कि केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत स्पेशल ट्रीटमेंट है। शाह ने कहा कि मोदी 2029 तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे। इसके बाद भी वे हमारा नेतृत्व करेंगे।

शाह बोले- केजरीवाल ने अदालत की अवमानना की: शाह ने कहा, ‘केजरीवाल कह रहे हैं कि झाड़ू में वोट डलेगा तो मुझे जेल नहीं जाना पड़ेगा। यह सुप्रीम कोर्ट का स्पष्ट रूप से कंटेम्प्ट है। इनका कहने का मतलब है जो विजयी होता है सुप्रीम कोर्ट उनको दोषी होने के बावजूद भी जेल नहीं भेजगा। जिन जज साहबों ने उनको जमानत दी है, उनको ये सोचना है कि उनके जजमेंट का उपयोग हुआ या दुरुपयोग।’

 

 

4. बंगाल गवर्नर पर यौन उत्पीड़न का दूसरा मामला, शास्त्रीय नृत्यांगना ने शोषण का आरोप लगाया

CV Ananda Bose | West Bengal Governor Sexual Harassment Case Update | बंगाल  गवर्नर पर सेक्शुअल हैरेसमेंट का दूसरा केस: क्लासिकल डांसर बोली- बोस ने  दिल्ली के होटल में शोषण ...

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ सेक्शुअल हैरेसमेंट का एक और केस सामने आया है। उन पर एक ओडिसी क्लासिकल डांसर ने दिल्ली के एक 5 स्टार होटल में यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। शिकायत अक्टूबर 2023 में दर्ज कराई गई थी। बंगाल पुलिस ने पिछले हफ्ते राज्य सरकार को जांच रिपोर्ट सौंपी है। ओडिसी डांसर ने अपनी शिकायत में कहा कि वह विदेश यात्रा से जुड़ी दिक्कतों को लेकर राज्यपाल से मदद मांगने गई थी। इससे पहले 2 मई को राजभवन में काम करने वाली एक महिला ने भी बोस के खिलाफ यौन उत्पीड़न का केस दर्ज कराया था।

जांच रिपोर्ट में क्या मिला: जांच रिपोर्ट के मुताबिक, CCTV फुटेज में राज्यपाल के होटल में एंट्री और एग्जिट का समय और महिला ने अपनी शिकायत में जो समय बताया है, वह एक है। हालांकि ओडिसी डांसर ने यह नहीं बताया कि उसने 10 महीने बीतने के बाद अक्टूबर 2023 में शिकायत क्यों दर्ज कराई। पूरे मामले पर सीवी बोस या राजभवन की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है।

 

 

5. मोदी बोले- कांग्रेस धर्म के आधार पर बजट बांटना चाहती है; राहुल ने ओडिशा में संविधान की कॉपी लहराई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के डिंडोरी (नासिक) में जनसभा की। उन्होंने कहा, ‘हमने कभी किसी का धर्म नहीं देखा। सबको योजनाओं का लाभ दिया। कांग्रेस की सोच है कि देश की सरकारें जितना बजट बनाती हैं, उसका 15% सिर्फ अल्पसंख्यक पर खर्च हो, यानी धर्म के आधार पर बजट का भी बंटवारा।’

वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ओडिशा के बलांगीर में कहा, ‘भाजपा के नेता कहते हैं, अगर वे लोकसभा का चुनाव जीतते हैं तो इस किताब (संविधान) को फाड़ कर फेंक देंगे। हिंदुस्तान के गरीबों, पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों को जो भी दिया है वह इसी संविधान ने दिया है।’

 

 

6. SBI ने FD की ब्याज दरें 0.75% तक बढ़ाईं, 180 से 210 दिन की FD पर मिलेगा 6% रिटर्न

SBI ने FD पर बढ़ाई 0.75 प्रतिशत ब्याज दरें, 210 तक की एफडी पर मिलेगा 6  प्रतिशत रिटर्न news in hindi

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में इजाफा किया है। SBI ने 46 दिन से 179 दिन तक की FD की ब्याज दर 4.75% से बढ़ाकर 5.50% कर दी है। वहीं 180 दिन से 210 दिन तक की FD पर अब 5.75% की बजाय 6% ब्याज मिलेगा। इसी तरह 211 दिन से 1 साल से कम समय की FD पर अब 6% की जगह 6.25% ब्याज मिलेगा। नई ब्याज दरें 15 मई से लागू हो चुकी हैं।

FD से मिलने ब्याज पर देना होता है टैक्स: FD से मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्सेबल होता है। यह आपकी एनुअल इनकम में जुड़ता है। चूंकि FD पर मिले इंटरेस्ट इनकम को ‘इनकम फ्रॉम अदर सोर्सेज’ माना जाता है, इसलिए इसे टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स या TDS के तहत चार्ज किया जाता है। जब बैंक आपकी ब्याज आय को आपके अकाउंट में जमा करता है, तो उसी समय TDS काट लिया जाता है।

 

 

7. झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम गिरफ्तार, पीएस के नौकर के पास से  35 करोड़ कैश बरामद

ED ने झारखंड सरकार में मंत्री आलमगीर आलम को गिरफ्तार कर लिया | ED arrested  Alamgir Alam, minister in Jharkhand government
ED ने झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम को 7 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। उनके PS के नौकर के घर से 35 करोड़ रुपए कैश मिले थे। मामला टेंडर कमीशन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग का है। आलमगीर को आज PMLA कोर्ट में पेश किया जाएगा।

मनी लॉन्ड्रिंग केस में दूसरी गिरफ्तारी: आलमगीर आलम झारखंड की महागठबंधन सरकार में कांग्रेस के कोटे से मंत्री हैं। वह पाकुड़ विधानसभा से चार बार विधायक चुने जा चुके हैं। झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन भी मनी लॉन्ड्रिंग के एक अन्य मामले में ED की गिरफ्त में हैं।

 

 

8. राजस्थान रॉयल्स लगातार चौथे IPL मैच में हारी, पंजाब ने 5 विकेट से हराया

पंजाब के कप्तान सैम करन ने 41 बॉल पर नाबाद 63 रन बनाए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

पंजाब किंग्स ने IPL-2024 के 65वें मैच में राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हरा दिया। पंजाब ने सीजन में 5वां मुकाबला जीता है। टीम के 10 अंक हो गए हैं। दूसरी ओर, प्लेऑफ में पहुंच चुकी राजस्थान ने लगातार चौथा मुकाबला गंवा दिया। राजस्थान ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 144 रन बनाए। जवाब में पंजाब ने 18.5 ओवर में 5 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया।

मैच के हाईलाइट्स: RR से रियान पराग ने 48 रन और रविचंद्रन अश्विन ने 28 रन बनाए। कप्तान संजू सैमसन और टॉम कोहलर-कैडमोर ने 18-18 रन बनाए। पंजाब से कप्तान सैम करन, हर्षल पटेल और राहुल चाहर ने दो-दो विकेट लिए। नाथन एलिस और अर्शदीप सिंह को एक-एक विकेट मिला। पंजाब से कप्तान सैम करन ने 63 रन बनाए। राइली रूसो और जितेश शर्मा ने 22-22 रन बनाए। राजस्थान से आवेश खान और युजवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट लिए।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat