Sunday, April 28, 2024

Morning News Brief : लोकसभा चुनाव 7 फेज में, वोटिंग 19 अप्रैल से; राहुल बोले- इलेक्टोरल बॉन्ड हफ्ता वसूली का जरिया; धर्मेंद्र यादव को आजमगढ़ से टिकट

- Advertisement -

नमस्कार,

 

कल की बड़ी खबर लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान रही। 7 फेज में चुनाव होंगे। पहली वोटिंग 19 अप्रैल को होगी और नतीजे 4 जून को आएंगे। दूसरी खबर सपा की चौथी लिस्ट रही। अखिलेश ने अपने भाई धर्मेंद्र यादव को आजमगढ़ से टिकट दिया है।

 

वहीं राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा में कहा, इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए हिंदुस्तान में हफ्ता वसूली चल रही है। अडानी का मतलब नरेंद्र मोदी ही है। दोनों एक ही हैं। आप इन्हें ‘मोडानी’ भी कह सकते हैं।

 

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर

 

मथुरा के बरसाना में खेली जाएगी प्रसिद्ध लड्डू होली।

 

• PM मोदी केरल के पलक्कड़ में रोड शो करेंगे। चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद मोदी का पहला दौरा है।

  • मुंबई में राहुल गांधी की न्याय यात्रा का समापन होगा। I.N.D.I.A ब्लॉक के कई बड़े नेता रैली में शामिल हो सकते हैं।

 

अब की बड़ी खबरें…

 

1. लोकसभा चुनाव 7 फेज में: पहली वोटिंग 19 अप्रैल, आखिरी 1 जून को; नतीजे 4 जून को आएंगे

 

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो गया। इसी के साथ आचार संहिता भी लागू हो गई। चुनाव 7 फेज में होगा। पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को और आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को होगी। 4 जून को नतीजे आएंगे। वोटिंग से लेकर नतीजे तक इसमें 46 दिन लगेंगे।

 

4 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखें भी घोषितः लोकसभा के साथ 4 राज्यों- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनाव की तारीखें भी जारी कर दी गई हैं। ओडिशा में 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होगी। बाकी तीन राज्यों में एक फेज में चुनाव होंगे। अरुणाचल और सिक्किम में 19 अप्रैल, आंध्र प्रदेश में 13 मई को वोट डाले जाएंगे।

 

13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनावः सबसे ज्यादा 6 सीटें हिमाचल प्रदेश की हैं। गुजरात की 5, यूपी की 4, पश्चिम बंगाल की 2, हरियाणा, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु की 1-1 विधानसभा सीट शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के साथ ही यहां भी वोटिंग होगी ।

 

 

2. यूपी में 5वें और 6वें चरण में सबसे ज्यादा 14-14 सीटों पर वोटिंग; काशी में 1 जून को मतदान

 

यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर 7 फेज में चुनाव होंगे। पहले फेज का नामांकन 27 मार्च को और वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। जबकि आखिरी फेज का नामांकन 14 मई और वोटिंग 1 जून को होगी। नतीजे एक साथ 4 जून को आएंगे। सबसे ज्यादा 5वें और 6वें चरण में 14-14 सीटों पर वोटिंग होगी। सबसे कम पहले फेज में 8 सीटों पर मतदान होंगे।

 

यूपी में इस बार कुल 46 दिन चुनाव होंगे। जबकि पिछली बार 2019 में 7 चरण में 38 दिन में चुनाव हुए थे। यानी, इस बार 8 दिन ज्यादा चुनाव चलेंगे। पश्चिम यूपी से लोकसभा चुनाव की शुरुआत होगी। पहले फेज में पश्चिम की 8 सीटों पर मतदान होगा। जबकि आखिरी फेज में पूर्वांचल की 13 सीटों पर वोटिंग होगी।

 

 

3. राहुल गांधी की न्याय यात्रा महाराष्ट्र के ठाणे पहुंची, रैली में बोले- इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए हफ्ता वसूली की गई

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 16 मार्च को महाराष्ट्र के ठाणे पहुंची। यहां राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा- इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए हिंदुस्तान में हफ्ता वसूली चल रही है। कोई भी कुछ बोलता है तो ED, CBI, IT उन्हें डराने पहुंच जाती हैं।

 

राहुल बोले- अडानी-मोदी एक हैं, इन्हें ‘मोडानी’ कहें: राहुल गांधी ने कहा कि अडानी को रेलवे, सड़क, सुरक्षा और बिजली, इन सभी सेक्टर से पैसा मिलता है। अडानी का मतलब नरेंद्र मोदी ही है। दोनों एक ही हैं। आप इन्हें ‘मोडानी’ भी कह सकते हैं।

 

आज मुंबई में खत्म होगी राहुल की न्याय यात्राः राहुल गांधी ने 14 जनवरी को मणिपुर से न्याय यात्रा शुरू की थी। इस दौरान राहुल देश के 15 राज्यों और 110 जिलों में गए हैं। मुंबई में यात्रा खत्म होने तक राहुल 6700 किमी का सफर तय करेंगे। राहुल आज मुंबई में एक रैली कर इस यात्रा को खत्म करेंगे।

 

 

4. अखिलेश ने आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव को उतारा, सपा की चौथी लिस्ट में 6 नाम

 

समाजवादी पार्टी ने शनिवार को 6 नामों की चौथी लिस्ट जारी की। इसमें आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव ने चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को उतारा है, जबकि मिश्रिख से मनोज कुमार राजवंशी, गौतमबुद्धनगर से महेंद्र नागर, इटावा से जितेंद्र दोहरे, जालौन से नारायण दास अहिरवार और सुल्तानपुर से भीम निषाद को टिकट दिया है।

 

आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव के उतरने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। 2019 में आजमगढ़ से अखिलेश यादव ने चुनाव लड़ा था। हालांकि, बाद में विधानसभा चुनाव में करहल से विधायक चुने जाने के बाद अखिलेश ने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था।

 

 

6. भारत में ही खेला जाएगा IPL का पूरा सीजन: BCCI सचिव जय शाह का UAE में मुकाबला कराने से इनकार

 

 

IPL 2024 का पूरा सीजन भारत में ही खेला जाएगा। BCCI सचिव जय शाह ने 16 मार्च को लीग के कुछ मुकाबले UAE में कराए जाने की खबरों का खंडन करते हुए कहा कि इसे विदेश में नहीं कराया जाएगा। कुछ रिपोर्ट्स में IPL के कुछ मुकाबले लोकसभा चुनाव के कारण UAE में कराने का दावा किया जा रहा था।

 

2014 और 2009 में विदेश में हुआ था टूर्नामेंटः आम चुनाव के कारण भारतीय लीग का शेड्यूल पहले प्रभावित हो चुका है। इससे पहले 2019, 2014 और 2009 के सीजन में भी चुनाव को ध्यान में रखते हुए शेड्यूल जारी किया गया था। 2019 में चुनाव के बाद टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया गया था। जबकि 2014 का आधा एडिशन UAE में खेला गया। वहीं, 2009 में पूरा IPL ही साउथ अफ्रीका में हुआ था।

 

23 दिन पहले IPL का आधा शेड्यूल जारी हुआ थाः भारतीय क्रिकेट कंटोल बोर्ड जल्द ही पूरा शेड्यूल जारी कर सकता है। बोर्ड ने 23 दिन पहले फेज-1 का शेड्यूल जारी किया था। जो 22 मार्च से 7 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान 17 दिन में 21 मैच खेले जाएंगे, इनमें 4 डबल हेडर (एक दिन में दो मुकाबले) शामिल होंगे। ओपनिंग मैच 22 मार्च को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा।

 

 

7. ED समन केस में CM केजरीवाल को अग्रिम जमानतः जांच एजेंसी के 8 समन पर हाजिर नहीं हुए थे

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 16 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय के समन मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए। पेशी के एक मिनट बाद कोर्ट ने उन्हें 15 हजार के मुचलके पर जमानत दे दी। कोर्ट ने इस मामले में केजरीवाल को हाजिर होने से भी छूट दे दी है।

 

ईडी के 8 समन पर भी पेश नहीं हुए केजरीवाल: ED ने कोर्ट से कहा कि

 

वह शराब नीति को फाइनल करने से पहले हुई बैठकों और रिश्वतखोरी के आरोपों पर केजरीवाल का बयान दर्ज करना चाहती है, लेकिन 8 समन भेजने के बाद भी वो हाजिर नहीं हुए। इसके बाद जांच एजेंसी ने कोर्ट में केजरीवाल के खिलाफ दो शिकायतें दर्ज करवाईं।

 

केजरीवाल का क्या है कहना: केजरीवाल के वकील ने कोर्ट से अपील की

 

कि उन्हें ED से वे दस्तावेज चाहिए, जिनके आधार पर उनसे पूछताछ होनी है। कोर्ट ने ED को दस्तावेज देने के आदेश दिए हैं। मामले की सुनवाई 1 1 अप्रैल को होगी।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat