Friday, May 17, 2024

Morning News Brief : कोवीशील्ड पर SC में याचिका; सलमान के घर फायरिंग केस के आरोपी ने सुसाइड किया; उज्जैन के आश्रम में 19 बच्चों का यौन शोषण

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर कोवीशील्ड वैक्सीन से जुड़ी रही। एक खबर मध्य प्रदेश के उज्जैन से रही, यहां एक आश्रम के 19 बच्चों के साथ यौन शोषण का मामला सामने आया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का दूसरा दिन है। वह आणंद, वढवाण, जामनगर और जूनागढ़ में रैली करेंगे।
  2. राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि केस में UP की सुल्तानपुर कोर्ट में सुनवाई होगी। राहुल पर अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है।
  3. लोकसभा चुनाव के दौरान डीपफेक वीडियो सर्कुलेशन को रोकने की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
  4. हैदराबाद और राजस्थान के बीच IPL मुकाबला होगा। यह मैच हैदराबाद में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. कोवीशील्ड की जांच के लिए SC में याचिका, कहा- वैक्सीन से किसी को गंभीर नुकसान पहुंचा, तो सरकार उन्हें हर्जाना दे

Coronavirus Vaccine Side Effects; AstraZeneca Covishield Vaccine TTS  Syndrome | एक्सपर्ट्स कोवीशील्ड के साइड इफेक्ट जांचें-सुप्रीम कोर्ट में  याचिका: कहा- वैक्सीन लगाने से ...

सुप्रीम कोर्ट में कोवीशील्ड वैक्सीन को लेकर एक याचिका दाखिल की गई है। इसमें मांग की गई है कि कोवीशील्ड के साइड इफेक्ट्स की जांच करने के लिए एक्सपर्ट पैनल बनाने का निर्देश जारी किया जाए। यह पैनल इस बात की जांच करे कि कोवीशील्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स कितने गंभीर हैं? अगर किसी को गंभीर नुकसान पहुंचा हो या जान गई हो तो केंद्र को निर्देश दिए जाएं कि वो ऐसे लोगों को हर्जाना देने के लिए वैक्सीन डैमेज पेमेंट सिस्टम बनाए।

एस्ट्राजेनेका बोली- जिन्हें वैक्सीन से नुकसान हुआ उनसे सहानुभूति: एस्ट्राजेनेका ने कहा कि मरीजों की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारी संवेदनाएं उन लोगों के साथ है, जिन्होंने वैक्सीन की वजह से अपनों को खो दिया या जिन्हें बीमारियों का सामना करना पड़ा।’

2-3 महीने में दिखने लगते हैं साइड इफेक्ट्स: ICMR के पूर्व वैज्ञानिक रमन गंगाखेडकर ने कहा है कि 10 लाख में से सिर्फ 7-8 लोगों को ही कोवीशील्ड की वजह से साइड इफेक्ट या थ्रॉम्बोसिस थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) होने का खतरा है। उन्होंने कहा, ‘वैक्सीन की पहली डोज के बाद साइड इफेक्ट का खतरा ज्यादा होता है। वहीं, दूसरी और तीसरी डोज के बाद यह न के बराबर हो जाता है। साथ ही आमतौर पर साइड इफेक्ट वैक्सीन लेने के 2-3 महीने बाद नजर आने लगते हैं।’

 

 

2. उज्जैन के दंडी आश्रम में 19 बच्चों से यौन शोषण का आरोप, आचार्य और सेवादार पर FIR

Dandi Ashram's Acharya accused of sexual exploitation | उज्जैन के आश्रम में 19  बच्चों से कुकर्म: आचार्य और सेवादार के खिलाफ FIR; आरोपी ने 7 महीने पहले रेप  पीड़ित की मदद की
उज्जैन के दंडी आश्रम के आचार्य और सेवादार पर बच्चों के यौन शोषण के आरोप में FIR दर्ज की गई है। आश्रम में पढ़ने वाले 19 बच्चों ने इनके खिलाफ शिकायत की थी। पुलिस ने आचार्य राहुल शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है, सेवादार फरार है। यहां तीन बच्चों के यौन शोषण की जानकारी होने पर पेरेंट्स ने बैठक की, इसी दौरान पता चला कि 19 बच्चों के साथ यौन शोषण हुआ है।

आरोपी ने 7 महीने पहले रेप पीड़ित की मदद की थी: दंडी आश्रम के आचार्य राहुल शर्मा ने 7 महीने पहले उज्जैन में 12 साल की रेप पीड़ित बच्ची की मदद की थी। राहुल ने बच्ची को अपना अंगवस्त्र पहनाया और खाना खिलाया था। इसके बाद पुलिस को मामले की सूचना दी थी।

30 साल पुराना है दंडी आश्रम: दंडी आश्रम की स्थापना 1993 में स्वामी मोहनानंद सरस्वती महाराज ने की थी। ट्रस्ट के माध्यम से यहां कर्मकांड, ज्योतिष, संगीत, वेद और संस्कृत की शिक्षा दी जाती है। आश्रम में 5वीं से 12वीं तक के 80 बच्चे हैं। सभी यहां संस्कृत, कर्मकांड, ज्योतिष, संगीत और वेद का अध्ययन करते हैं। पीड़ित बच्चों की उम्र 11 से 15 साल के बीच है।

3. दिल्ली-NCR के 100 स्कूलों में बम की फर्जी धमकी, रूस के सर्वर से भेजा गया ई-मेल

दिल्ली NCR के 100 स्कूलों में बम रखे होने की धमकी दी गई। इसके तुरंत बाद सभी स्कूलों में दिल्ली पुलिस, बम डिस्पोजल स्कॉड, फायरब्रिगेड और एम्बुलेंस पहुंच गईं। पुलिस ने बताया कि रूसी सर्वर से धमकी वाला मेल भेजा गया था, जो फर्जी साबित हुआ। ईमेल में स्वरायम शब्द लिखा था। इस अरबी शब्द को इस्लामिक स्टेट 2014 से इस्तेमाल कर रहा है। इसका मतलब है तलवारों का टकराना।

100 स्कूलों को भेजा मेल: DPS द्वारका, DPS वसंत कुंज, DPS नोएडा, DPS रोहिणी, ग्रीन वैली नजफगढ़, DAV पीतमपुरा, मदर मैरी स्कूल मयूर विहार, संस्कृति स्कूल, DAV साउथ वेस्ट और एमिटी साकेत के नाम सामने आए हैं। पुलिस को शक है कि IP एड्रेस एक है। एक ही पैटर्न का मेल सभी स्कूलों को भेजा गया।

 

4. सलमान के घर फायरिंग के आरोपी ने सुसाइड किया, 6 दिन से क्राइम ब्रांच की कस्टडी में था

Salman Khan Firing Case; Accused Anuj Thapan Suicide | Mumbai Police | सलमान  के घर फायरिंग केस के आरोपी ने आत्महत्या की: 6 दिन से मुंबई क्राइम ब्रांच की  कस्टडी में था,
सलमान खान के घर पर फायरिंग करने वालों को हथियार देने के आरोपी अनुज थापन ने पुलिस कस्टडी में आत्महत्या कर ली। थापन ने मुंबई पुलिस हेडक्वार्टर के टॉयलेट में चादर से फांसी लगाई। मामले की जांच स्टेट CID को सौंपी गई है। मुंबई क्राइम ब्रांच ने फायरिंग केस में 25 अप्रैल को अनुज और उसके साथी को पंजाब से हिरासत में लिया था। दोनों पंजाब के अबोहर के रहने वाले हैं।

परिवार बोला- सुसाइड नहीं पुलिस टॉर्चर से मौत हुई: मृतक थापन के परिवार ने आरोप लगाया कि उसकी मौत सुसाइड से नहीं पुलिस टॉर्चर की वजह से हुई है। परिवार ने यह भी मांग की कि उसका पोस्टमॉर्टम मुंबई से बाहर कराया जाए। मृतक के भाई अभिषेक थापन ने कहा कि अनुज आत्महत्या नहीं कर सकता, हमें न्याय चाहिए।

 

 

5. कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 20 रुपए तक घटे, एविएशन फ्यूल महंगा हुआ

Rules Change From 1st May 2024; Gas Cylinder Price | ICICI YES Bank Saving  Account Charges | कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 20 रुपए तक घटे: एविएशन फ्यूल  महंगा होने से फ्लाइट

19 किलो वाला कॉमर्शियल गैस सिलेंडर मई से 20 रुपए तक सस्ता हो गया है। एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम बढ़ने से हवाई सफर महंगा हो सकता है। वहीं, अगर आपका सेविंग्स अकाउंट ICICI या यस बैंक में है तो अब ज्यादा चार्ज देना होगा।

मई से 3 बैंकों ने बदले नियम…

  1. ICICI बैंक ने सेविंग अकाउंट के डेबिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं। अब ग्रामीण क्षेत्र में ग्राहकों को डेबिट कार्ड के लिए सालाना 99 रुपए और शहरी क्षेत्र में 200 रुपए की फीस देनी होगी।
  2. अब यस बैंक के प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट्स के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपए न मेंटेन करने पर 1,000 रुपए तक का चार्ज लिया जाएगा। वहीं, ‘प्रो प्लस’, ‘Yes Respect SA’ और ‘Yes Essence SA’ खातों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस मेंटेन न करने पर मैक्सिमम चार्ज 750 रुपए वसूला जाएगा।
  3. IDFC फर्स्ट बैंक ने कहा है कि यूटिलिटी बिल्स के लिए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट की कुल राशि 20,000 रुपए से अधिक होने पर वह 1% + GST अतिरिक्त लगाएगा। फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, LIC क्लासिक और LIC सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड इस दायरे में नहीं आएंगे।

 

 

6. मूसेवाला मर्डर के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की मौत की खबर, डल्ला-लखबीर ने जिम्मेदारी ली

भारत के मोस्ट वांटेड गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की अमेरिका में हत्या की खबर है। पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी गोल्डी ने ही ली थी। एक अमेरिकी न्यूज चैनल ने दावा किया कि अमेरिका के फेयरमोंट एंड होल्ट एवेन्यू (कैलिफोर्निया) में बराड़ को गोलियां मारी गईं। इस दौरान वह एक साथी के साथ घर के बाहर गली में खड़ा था। बराड़ के विरोधी गैंगस्टर अर्श डल्ला और लखबीर ने गोल्डी की हत्या की जिम्मेदारी ली है।

UAPA के तहत आतंकी घोषित है गोल्डी: गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को गृह मंत्रालय ने UAPA के तहत आतंकी घोषित किया है। उसके खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) से कनेक्शन सामने आए थे। गोल्डी बराड़ को कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का राइट हैंड बताया जाता रहा है। वह पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद सुर्खियों में आया था।

 

 

7. पंजाब ने चेन्नई को 7 विकेट से हराया, IPL में टीम की चेन्नई पर लगातार 5वीं जीत

पंजाब के हरप्रीत बरार ने 2 विकेट लिए, उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। CSK के ऋतुराज गायकवाड टॉप स्कोरर रहे, उन्होंने 62 रन बनाए।

पंजाब किंग्स ने IPL-2024 के 49वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हराया। यह पंजाब की चेन्नई पर लगातार 5वीं जीत है। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 162 रन बनाए। जवाब में पंजाब ने 17.5 ओवर में 3 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया। इस जीत से पंजाब की प्लेऑफ की उम्मीदें कायम हैं। टीम के पास 4 जीत के साथ 8 अंक हो गए हैं।

मैच के हाईलाइट्स: CSK के कप्तान ऋतुराज गायकवाड ने 62 रन बनाए। अजिंक्य रहाणे ने 29 और समीर रिजवी ने 21 रन बनाए। हरप्रीत बरार और राहुल चाहर ने 2-2 विकेट लिए। कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह को एक विकेट मिला। PBKS के ओपनर जॉनी बेयरस्टो ने 46 और राइली रूसों ने 43 रन की अहम पारियां खेलीं। शार्दूल ठाकुर, रिचर्ड ग्लीसन और शिवम दुबे को एक-एक विकेट मिला। कप्तान सैम करन 26 और शशांक सिंह 25 रन पर नाबाद लौटे।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat