नई दिल्ली: अगर आप अपनी फैमिली को फ्री में घुमाना चाहते है भूटान, तो हम आपके लिए लाए हैं धांसू जुगाड़?

0
670

AIN NEWS 1 नई दिल्‍ली. जैसा कि आप सभी जानते है के हमारा पड़ोसी देश भूटान दुनिया का एक अकेला जीरो कार्बन कंट्री है. यहां का कल्‍चर और बहुत ज्यादा खूबसूरती भारत ही नहीं, पूरी दुनिया को ही बरबस अपनी तरफ खींच लेती है. हम भारतीयों के लिए तो यहां पर जाना और भी ज्यादा आसान है. चुके इस देश में एंट्री करने के लिए न तो वीजा की कोई जरूरत है और न ही इसके लिए पासपोर्ट की (Bhutan Tour Packages Budget Price). इसके साथ साथ हम आपको एक ऐसा जुगाड़ बता रहे हैं, जिसमें आपकों पैसों की जरूरत भी नहीं होगी. चौंक गए न, लेकिन यह पूरी तरह से सच है कि आप भी अपनी पूरी फैमिली को ही भूटान घुमाकर आसानी से ला सकते हैं और इसका पूरा खर्चा भी आपका फ्री हो जाएगा.वैसे तो भूटान जाने के कई सारे रास्‍ते हैं और अगर आपको पूरी फैमिली के साथ मे ही घूमना है तो इसके लिए कम से कम 7 दिन का प्‍लान आप बनाइये. इस लिहाज से आपको इसमें जो भी खर्चा आएगा, वह हमारे बताए हुए जुगाड़ पर काम करेंगे तो यह आपके लौटते समय पूरी तरह फ्री भी हो जाएगा. आईए इसके लिए सबसे पहले हम ये जानते हैं कि आखिर भूटान घूमने के लिए 4 लोगों की फैमिली पर वहा से यहां तक कितना खर्चा आएगा.

सबसे पहले भूटान पहुंचने का कितना आयेगा खर्चा

इसके लिए अगर आप दिल्‍ली से ही अपनी यात्रा करते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपकों बागडोगरा एयरपोर्ट की एक फ्लाइट पकड़नी होगी. जिसके लिए एक व्‍यक्ति का एक तरफ का किराया होगा औसतन 5,000 रुपये है तो 4 सदस्‍यों वाली फैमिली को इसके लिए पूरे 20 हजार रुपये चुकाने होंगे. और अगर आप बागडोगरा से भूटान के लिए कोई प्राइवेट टैक्‍सी करते हैं तो आपका करीब 9,000 रुपये का खर्चा आएगा.वैसे बागडोगरा एयरपोर्ट से करीब 9 किलोमीटर दूर पर ही सिलीगुड़ी बस टर्मिनल से भूटान के फुनसोलिंग के लिए बसें भी चलती रहती हैं. इन दोनों ही शहरों के बीच की दूरी करीब 480 किलोमीटर है और आपकों 5 से 6 घंटे का समय भी लगता है. इस बस का किराया भी सिर्फ 250 रुपये है तो इस तरह से आप 1,000 रुपये के खर्च में ही भूटान पहुंच जाएंगे. वहा से लौटने में भी आपको 1,000 रुपये खर्च करने होंगे. वैसे ही बागडोगरा से वापस दिल्‍ली के लिए भी फ्लाइट का किराया फिर 20 हजार चुकाना होगा.

इस सब में आपकों होटल के किराये का कुल खर्च

यहां हम आपको बता दें मेक माई ट्रिप की वेबसाइट के मुताबिक, आपको भूटान की राजधानी थिम्‍पू में 4 से 5 हजार प्रतिदिन के किराये पर आसानी से शानदार होटल मिल जाएगा. वहा पर अन्‍य शहरों का किराया तो इससे भी काफ़ी कम है. इस तरह मान लो अगर आप 4,000 रुपये का भी औसत रख लीजिए तो 7 दिन के लिए ही होटल का किराया 28 हजार रुपये होगा. इसी प्रकार से रोज के खाने-पीने और एक जगह से दूसरी जगह पर घूमने पर भी रोजाना आपके 4,000 रुपये का खर्चा आसानी से मान लीजिए तो 7 दिन में इस पर भी आपका करीब 30 हजार रुपये खर्च हो जाएंगे.

अब जानते है इस पूरे टूर पर ही कुल कितना खर्चा आया

इसी प्रकार से ऊपर दी गई पूरी जानकारी के हिसाब से इन 4 सदस्‍यों वाली फैमिली के दिल्‍ली से बागडोगरा आने-जाने पर क़रीब 40 हजार रुपये. सिलीगुड़ी से फुनसोलिंग आने-जाने पर 2,000 रुपये. इसमें होटल का किराया 28 हजार रुपये और खाने-पीने घूमने पर भी करीब 30 हजार रुपये खर्च होंगे. इस तरह से ही इस पूरे टूर पर आपका कुल खर्चा करीब 1 लाख रुपये हो जाएगा.

अब आप जान ले अपने पैसे वापस पाने का क्‍या जुगाड़

यहां हम हम आपको बताते हैं कि कैसे यह आपका पूरा टूर ही फ्री हो जाएगा और आपके पैसे बच भी जाएंगे. दरअसल यहां हम फिर बता दें, आप भूटान जा रहे हैं तो वहां से आप टैक्‍स फ्री सोना खरीदना बिलकुल मत भूलिए. भूटान में 24 दिसंबर को 24 कैरेट गोल्‍ड का रेट जो हमे पता चला 45,728 रुपये प्रति 10 ग्राम, जबकि भारत में (नई दिल्‍ली) इस 24 कैरेट गोल्‍ड का रेट क़रीब 64,560 रुपये तक है. इस तरह, प्रति 10 ग्राम पर ही आपके करीब 19,000 रुपये की बचत आसानी से हो जाती है.

अब आप जान ले आख़िर कितना गोल्‍ड खरीद सकते हैं आप

यहां हम आपको बता दें भारतीयों को भूटान से यह टैक्‍स फ्री सोना लाने की छूट है. लेकिन एक पुरुष अपने साथ 20 ग्राम तो एक महिला 40 ग्राम गोल्‍ड भूटान से आसानी से कानून ला सकती है. इस तरह, पति-पत्‍नी भूटान से कुल अपने साथ 60 ग्राम गोल्‍ड खरीदकर ला सकते हैं. इस तरह, वहा से गोल्‍ड खरीद के जरिये ही वे भारत के मुकाबले कुल 1.14 लाख रुपये तक बचा सकते हैं. इसका सीधा मतलब यह हुआ कि आपका भूटान घूमने का पूरा खर्चा ही फ्री हो जाएगा. ऊपर से आपके पास भी 14 हजार रुपये बच जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here