उत्तर प्रदेश में अब 50 से ज्यादा उम्र के पुलिसकर्मी नहीं कर पाएंगे सर्विस! योगी सरकार ने जारी कर दिया ऑर्डर

उत्तर प्रदेश में अब योगी सरकार ने अपनी पुलिस को चुस्त और दुरुस्त करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. अब पूरे यूपी में पुलिस में 50 साल से अधिक उम्र के सभी पुलिसकर्मियों को अब रिटायर किया जाएगा. इस सबके लिए स्क्रीनिंग का काम भी पुलिस द्वारा शुरू कर दिया गया है.

0
1191

AIN NEWS 1: उत्तर प्रदेश में अब योगी सरकार ने अपनी पुलिस को चुस्त और दुरुस्त करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. अब पूरे यूपी में पुलिस में 50 साल से अधिक उम्र के सभी पुलिसकर्मियों को अब रिटायर किया जाएगा. इस सबके लिए स्क्रीनिंग का काम भी पुलिस द्वारा शुरू कर दिया गया है.

 

इसके 30 मार्च 2023 को 50 साल की उम्र को पूरी कर चुके पुलिसकर्मियों के ट्रैक रिकार्ड को भी देखकर उन्हें अनिवार्य सेवा निवृत्ति दी जाएगी. एडीजी स्थापना संजय सिंघल की तरफ से ही सभी आईजी रेंज/ एडीजी जोन/ सभी 7 पुलिस कमिश्नर/ के साथ-साथ ही पुलिस की सभी विभाग को यह आदेश अब भेज दिया गया है.

इसके लिए ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर ही होगा फैसला

बता दें 30 नवंबर तक ही सभी अफसर 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों के ही ट्रैक रिकॉर्ड को देखने के बाद यह अनिवार्य सेवा निवृत्ति पर फैसला लेंगे. ऐसे सभी पुलिसकर्मियों की लिस्ट को मुख्यालय भेजेंगे. Pac में तैनान ऐसे सभी पुलिसकर्मियों की लिस्ट को 20 नवंबर तक भेजने के आदेश भी दे दिए गए हैं.रिपोर्टिंग के मुताबिक ही इस दौरान रिटायरमेंट की यह गाज उन पुलिसकर्मियों पर भी गिरेगी जो की भ्रष्ट और दागी हैं. उन्हें इस दौरान पहले रिटायर किया जाएगा. इसके अलावा भी सरकार ने पुलिस विभाग में ही नकारा अधिकारी और कर्मियों को भी अब नौकरी से बाहर करने का अपना फैसला किया है. एडीजी स्थापना ने इसी को लेकर भी ऐसे सभी पुलिसकर्मियों का ट्रैक रिकॉर्ड मांगा है जिस पर के फैसला लिया जा सकता है.ऐसे जिन पुलिसकर्मियों की जो स्क्रीनिंग की जाएगी उनमें उनका एनुअल कॉन्फिडेंशियल (एसीआर) रिपोर्ट भी देखी जाएगी. इनमें सभी पुलिसकर्मी की कार्यक्षमता, चरित्र, योग्यता, मूल्यांकन और लोगों के प्रति उनका व्यवहार उनकी नौकरी में बने रहने या फिर रिटायर होने के लिए मानदंड होगा.

इस सबके लिए योगी सरकार ने कुछ दिन पहले ही दिया था अपना संकेत

यहां हम बता दें कि यूपी पुलिस में पुलिस कर्मियों की कार्यशैली को सुधारने के लिए बीते कुछ सालों में सैकड़ों ऐसे पुलिसकर्मियों को योगी सरकार जबरन रिटायरमेंट दे भी दिया है. बीते दिनों ही सीएम योगी ने कहा भी था कि जिन अफसरों या कर्मचारियों में फैसला लेने की क्षमता नहीं रही है उन्हें हटाकर तेज-तर्रार और काबिल अफसरों को इसकी जिम्मेदारी मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here