ONDC के सस्ते खाने-सामान को लगी नजर

सरकार ने सब्सिडी-इंसेंटिव की लिमिट को किया तय

स्विगी और जोमैटो को मिलेगी सबसे बड़ी राहत

AIN NEWS 1: ऑपेन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स यानी ONDC ने अपने नेटवर्क के सेलर्स के डिस्काउंट्स पर लगाम कस दी है। दरअसल, इस प्लेटफॉर्म के जरिए सेलर्स भारी डिस्काउंट्स देकर ग्राहकों को लुभाने का काम कर रहे थे। इसके वजह थी कि उन्हें बिक्री पर सरकार से सब्सिडी या कहें इंसेंटिव मिल रहा था। लेकिन अब ONDC ने सेलर्स को खरीदारों के लिए डिलिवरी कॉस्ट पर मिलने वाली सब्सिडी को कैप कर दिया है। इसके बाद ONDC के जरिए खरीदारी पर मिलने वाली बंपर छूट कम हो सकती है। छूट और मुफ्त डिलीवरी की वजह से ONDC ग्राहकों के बीच स्विगी और जोमैटो के विकल्प के रूप तेजी से उभरा है।

ONDC के सस्ते खाने-सामान को लगी नजर

दरअसल, अभी तक ONDC हरेक ऑर्डर पर खरीदारों के लिए रसद के लिए दी जाने वाली छूट के तौर पर 75 रुपये तक का इंसेंटिव दे रहा था। लेकिन हालिया संशोधन के बाद ONDC ने दो नई अतिरिक्त शर्तें जोड़ी हैं। अब इंसेंटिव केवल प्रति विक्रेता प्रति ऐप प्रति दिन 2 लाख 25 हज़ार रुपये का अधिकतम प्रोत्साहन और प्रति विक्रेता प्रति दिन 3750 रुपये तक का अधिकतम इंसेंटिव दिया जाएगा। शुरु में इंसेंटिव के नियम ऐसे थे कि सेलर-साइट के ऐप्स को सभी लोकल डिलीवरी के लिए फ्री डिलिवरी और इंटर-सिटी डिलिवरी के लिए रियायती सामान भेजने के लिए फायदा देती थीं।

सरकार ने सब्सिडी-इंसेंटिव की लिमिट को किया तय

इस कदम से बाद ग्राहकों को कुछ रेस्तरां और किराना आउटलेट्स पर डिलीवरी चार्ज दिखना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही ONDC और Swiggy-Zomato के बीच कीमत का अंतर भी अभी तक के 60 फीसदी से घटकर कम रह सकता है। इस बदलाव की वजह है कि शुरुआती छूट ग्राहकों को नेटवर्क तक आकर्षित करने के लिए थी। भारत सरकार के इस प्लेटफॉर्म पर रेस्टोरेंट्स थर्ड पार्टी के बिना ही ग्राहकों को सीधे सामान बेच सकते हैं। इससे प्राइवेट खिलाड़ी जैसे स्विगी और जोमैटो को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

स्विगी और जोमैटो को मिलेगी सबसे बड़ी राहत

ONDC के आगाज के बाद सोशल मीडिया पर स्विगी, जोमैटो और ONDC के फूड आइटम्स की कीमतों की तुलना वाले स्क्रीनशॉट भी वायरल हो रहे हैं। इसके बाद पिछले साल लाए गए ONDC की अचानक चर्चा होने लगी है और लोग इसके जरिए ऑर्डर देने लगे हैं। ONDC का जिक्र इसलिए भी हो रहा था क्योंकि स्विगी-जोमैटो पर 25 से 30 फीसदी कमीशन है। जबकि ONDC महज 3 से 5 परसेंट ही बतौर कमीशन चार्ज करता है। ऐसे में इससे हो रहे सस्ते ऑर्डर ने लोगों का ध्यान इस तरफ खींचा है। अनुमान है कि कैप के बावजूद भी ONDC से सामान मंगाना दूसरे डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले सस्ता पड़ेगा जो इसे अपने पैर जमाने में मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here