दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए 20-21 नवंबर को होगी कृत्रिम बारिश! जानें दिल्ली सरकार का प्लान!

दिल्ली-NCR में आज कल प्रदूषण से बिलकुल राहत नहीं मिल रही है. इस बीच राजधानी में ही अब दिल्ली में आर्टिफिशियल रेन (कृत्रिम बारिश) कराने की योजना पर विचार किया जा रहा है

0
381

AIN NEWS 1: जैसा कि आप सभी जानते है दिल्ली-NCR में आज कल प्रदूषण से बिलकुल राहत नहीं मिल रही है. इस बीच राजधानी में ही अब दिल्ली में आर्टिफिशियल रेन (कृत्रिम बारिश) कराने की योजना पर विचार किया जा रहा है. इसके लिए ही दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अपनी एक बैठक भी बुलाई. इस बैठक के बाद से ही गोपाल राय ने एक बड़ा ऐलान किया. वह बोले कि इस बार राजधानी दिल्ली में 20 और 21 नवंबर को ही कृत्रिम बारिश करवाई जा सकती है. दिल्ली में केजरीवाल सरकार पहली बार ही ऐसी बारिश करवाने का अपना प्लान बना रही है.

गोपाल राय ने इस मामले में आगे बताया कि अगर 20-21 नवंबर को आसमान में कुछ बादल रहे और सभी ज़रूरी परमिशन मिल गई तो बारिश करवाई जाएगी.

इस पूरे मामले में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार शाम को ही ये मीटिंग आईआईटी कानपुर की टीम के साथ मे ही बुलाई थी. इसमें IIT कानपुर ने दिल्ली सरकार को अपना पूरा प्लान सौंपा है. अब शुक्रवार को दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट को इसकी पूरी जानकारी देगी. सुप्रीम कोर्ट से दिल्ली सरकार के कृत्रिम बारिश कराने में केंद्र सरकार का भी सहयोग दिलाने की गुजारिश करेगी. दिल्ली में अब प्रदूषण का स्तर बीते कई दिनों से ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है. हालत यह है कि प्रदूषण की स्थिति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी कई सवाल खड़े किए थे.मीटिंग से पहले ही पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि जब तक आईआईटी कानपुर की तरफ से ये कृत्रिम बारिश को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. गोपाल राय ने इस संबंध में आगे कहा था कि आईआईटी कानपुर के पास बारिश के दिनों (मॉनसून) में जिन इलाकों में भी बारिश नहीं होती है वहां के लिए तो एक फार्मूला है लेकिन सर्दियों के मौसम में कृत्रिम बारिश के लिए उन्होने फार्मूला तैयार नहीं है.दिल्ली सरकार ने आईआईटी कानपुर से इस बारे में गुजारिश की थी कि सर्दियों के मौसम में भी प्रदूषण के दौरान कम बारिश को लेकर एक प्लान तैयार करें और इसका प्रस्ताव सरकार के सामने रखें. इसपर ही चर्चा हुई.

यहां जान ले दिल्ली का AQI 500 के भी पार हो गया है 

दिल्ली-NCR की हवा में जहर घुलना अभी बंद नहीं हुआ है. अब तो लोगों का सांस लेना तक भी मुश्किल हो रहा है. इस बीच ही दिल्ली सरकार ने स्कूलों की सर्दियों की छुट्टियां भी एडवांस में दे दी हैं. अब 9 से 18 नवंबर तक के लिए स्कूल बंद रहेंगे. ये पूरा फैसला बढ़ते प्रदूषण की वजह से ही लिया गया है. इसी के साथ दूसरे राज्यों में भी रजिस्टर्ड कैब्स को भी अब दिल्ली में एंट्री बिलकुल नहीं मिलेगी. इनपर भी फिलहाल बैन लगा दिया गया है.

इन सभी टैक्सियों पर पाबंदी कब से लागू रहेगी, ये फिलहाल साफ तो नहीं है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इसको भी 13 से 20 नवंबर तक ही लागू किया जा सकता है. ये वही समय सीमा है जिस बीच गाड़ियों पर ऑड-ईवन भी लागू करने की बात है. हालांकि, इन दोनों ही चीजों का ही नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं हुआ है. गोपाल राय इस बारे में पहले ही कह चुके हैं कि ऑड-ईवन के नियम सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई खत्म होने के बाद ही तय होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here