उत्तर प्रदेश: योगी आदित्यनाथ के सख़्त निर्देश,अवैध तरीके से रह रहे लोगों पर होगा सख्त एक्सन, सभी अधिकारियों दिया ऑर्डर!

0
657

AIN NEWS 1: बता दें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब सभी अधिकारियों को राज्य भर में अवैध तरीको से बनी झुग्गियों में रहने वाले लोगों का पूरी तरह से सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया है. इस पूरे सर्वेक्षण में सरकारी आवास के लिए पात्र लोगों की पहचान की जाएगी और शहरी विकास विभाग, विकास प्राधिकरण, जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के समन्वय से इस पूरे काम को अंजाम दिया जाएगा.मुख्यमंत्री ने आपने निर्देश मे कहा है कि वहां पर छिपे असामाजिक तत्वों के साथ-साथ सरकारी जमीन पर इन झुग्गियों को बनाने वाले माफिया और सरकारी कर्मचारियों की पहचान के लिए भी एक बड़ा अभियान चलाया जाएगा. राज्य सरकार के ही एक प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग गरीबों की जरूरतों का फायदा उठाकर सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से बस्तियां बनाने वाले मास्टरमाइंड की पूरी संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई भी की जानी चाहिए.उन्होंने कहा है कि ऐसे मास्टरमाइंड की संपत्तियों पर ध्यान देने के बाद ऊंची इमारतों का निर्माण किया जाना चाहिए. इस पूरे कवायद को लखनऊ में एक पायलट परियोजना के रूप में ही शुरू किया जाएगा.

लखनऊ में ही गोमती नदी के किनारे अवैध रूप से रह रहे लोगों की जानकारी विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी देने को कहा गया है. योगी आदित्यनाथ ने कहा, की ये सर्वे जल्द से जल्द ही किया जाना चाहिए. जिन लोगों को यहां पहले से ही आवास प्रदान किया गया है, लेकिन वे अभी भी अपने अवैध कब्जे में ही रह रहे हैं, उनकी भी पहचान की जानी चाहिए.उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों की पूरी सूची तैयार की जानी चाहिए, जिनका लखनऊ या उत्तर प्रदेश से कोई भी संबंध नहीं है और वे अभी भी यहां अवैध रूप से ही रह रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सर्वे पूरा होने के बाद बेहतर सुविधाएं देने, बाजार और पार्क स्थापित करने और उनके बच्चों के लिए स्कूल की व्यवस्था करने के लिए ही यहां ऊंची इमारतों का निर्माण किया जाएगा.

कार ड्राइविंग: आख़िर क्यों बंद होती हैं कार चलने के दौरान और क्यों देती हैं झटके, ऐसा ना हो इसके लिए क्या करें! 

 

कार ड्राइविंग: आख़िर क्यों बंद होती हैं कार चलने के दौरान और क्यों देती हैं झटके, ऐसा ना हो इसके लिए क्या करें!

उन्होंने इस प्रकार की अवैध बस्तियां बसाने में माफिया की मदद करने वाले विभागीय कर्मियों की पहचान भी करने को कहा है. योगी ने इस अपनी पहल का नेतृत्व करने के लिए जिलाधिकारी को निर्देश भी दिए हैं. उन्होंने कहा कि यह सर्वे निर्धारित समय के भीतर ही पूरा किया जाना चाहिए, ऐसे लोगों के पुनर्वास के लिए भी एक पूरी योजना तैयार की जानी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here