एक महिला एक साथ कर रही थी 16 कंपनियों में नौकरी, दफ्तर न जाने पर भी लेती थी हर महीने सैलरी, जाने कैसे बनाया बेवकूफ?

0
864

AIN NEWS 1: बता दें एक महिला की धोखाधड़ी की ऐसी कहानी इस वक्त काफी ज्यादा चर्चा में है. वो एक साथ ही क़रीब 16 अलग अलग कंपनियों में ही नौकरी कर रही थी. मगर हैरानी की बात तो ये है कि वो कभी दफ्तर ही नहीं गई. वो खूब सारा पैसा कमा रही थी. ऐसा लगभग तीन साल से हो रहा था. वो इससे इतनी मालामाल हुई कि उसने एक बंगला भी खरीद लिया. लेकिन अब पुलिस ने उसे पकड़ लिया है. इस आरोपी महिला का नाम गुआन यूई है. उसे एक जॉब इंटरव्यू के दौरान ही पकड़ा गया.

साउथ चाइना मे मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, गुआन जॉब अपने इंटरव्यू के दौरान तस्वीरें क्लिक कर रही थी. उसने इन्हें अलग अलग कंपनियों के चैट ग्रुप्स पर भी शेयर कर दिया. उसने सभी ग्रुप्स पर लिखा कि वो अपने क्लाइंट्स के साथ मीटिंग कर रही थी. मगर इस बार उसकी ये चोरी पकड़ में आ गई. 16 नौकरियां को एक साथ करने के लिए उसने अपनी हर एक डिटेल अपने पास लिखी हुई थी, जैसे कंपनी का नाम, नौकरी शुरू होने की तारीख, पद का नाम, सभी जगह मिली उसकी पोजीशन और सैलरी के अलग अलग बैंक अकाउंट. वो एक साथ कई सारी कंपनियों को बेवकूफ बना रही थी.

जान ले कैसे हुआ इसका भंडाफोड़?

ये पूरा मामला ही चीन का है. गुआन के साथ इस अपराध में उसका पति चेन कियांग भी पूरी तरह से शामिल है. इस मामले का खुलासा उस वक्त हुआ, जब जनवरी 2023 में एक कंपनी के मालिक लियु जियान ने उसके दस्तावेजों में गड़बड़ी का पता लगाया. अक्टूबर 2022 में इस कंपनी ने टीम लीडर समेत सात अन्य लोगों को अपने यहां हायर किया था. इनमें इसके टीम लीडर की सैलरी 20 हजार युआन थी. बाकी की इससे आधी सैलरी थी. इनके सीवी में इनके काम का अनुभव काफी ज्यादा अच्छा बताया गया था. लेकिन ये लोग कम्पनी की उम्मीद मुताबिक काम नहीं कर सके. सभी के साथ इनके कॉन्ट्रैक्ट समाप्त कर दिए गए. इसके बाद लियु को सभी के दस्तावेजों में कुछ गड़बड़ी दिखाई दी. उन्होंने पुलिस को इसकी जानकारी दी. जब जांच की गई तो पता चला कि गुआन के कई सारे बैंक अकाउंट हैं. इनमें सैलरी के तौर पर हर महिने खूब पैसा आ रहा है. इनका एक बहुत बड़ा गैंग है, जो कंपनियों को बेवकूफ बनाकर वहा पर नौकरी लेता है. ये लोग फर्जी दस्तावेजें और लुभावने सीवी के बल पर ही नौकरी हासिल करते हैं. क्लाइंट से ये मीटिंग का बहाना बनाते हैं और कम्पनी से सैलरी लेते रहते हैं. आखिर में ये कंपनियां परेशान होकर इन्हें खुद ही अपने यहां से निकाल देती हैं.

गुआन के इस पूरे ग्रुप के 53 लोगों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है. हालांकि चीन में ये ऐसा कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी इसी प्रकार का एक और मामला सामने आया था. एक आरोपी की गर्लफ्रेंड ही उसके एचआर डिपार्टमेंट में काम करती थी. उसने कंपनी में स्कैम करने में भी उसकी मदद की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here