क्या आपके पास भी आया इमरजेंसी अलर्ट का मैसेज ! क्या है इस मैसेज का मलतब, क्या ये कोई स्कैम है?

0
645

क्या आपके पास भी आया इमरजेंसी अलर्ट का मैसेज ! क्या है इस मैसेज का मलतब, क्या ये कोई स्कैम है ?

आज भारत में कई लोगों ने अपने स्मार्टफोन पर एक खास इमरजेंसी अलर्ट देखा, जिसने उन्हें चौंका दिया और सोचने में मजबूर कर दिया कि  आखिर ये क्या था? दरअसल आपको बता दे कि भारत सरकार एक इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को टेस्ट कर रही है, जो स्मार्टफोन पर फ्लैश मैसेज की तरह आता है। इसमें एक फ्लैश मैसेज आता है, जिसके साथ ही एक तेज बीप भी बजती है। यह प्रयास राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से किया जा रहा है. बता दे कि आपको फोन में एक टेक्स्ट मैसेज आता है और इस टेक्‍स्‍ट मैसेज में लिखा है, कि इस संदेश को अनदेखा करें और आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. ये मैसेज टेस्ट राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का हिस्‍सा है, जिसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट करना है. इनका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है। उसी प्रणाली के तहत ये मैसेज भेजे जा रहे है। बता दे कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ काम कर रही है ताकि भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी आपदाओं से निपटने के लिए बेहतर ढ़ग से तैयारी हो सके।

जाने क्या लिखा होता है मैसेज में

बता दे कि इमरजेंसी अलर्ट मैसेज में लिखा है कि ये भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक टेस्टिंग संदेश है। कृपया इस संदेश को अनदेखा करें क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं है। साथ ही बताया गया कि ये मैसेज टेस्ट पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इसका मकसद सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपातकालीन स्थिति में लोगों तक जल्द से जल्द संदेश पहुंचाने का है।
इसलिए अगर आपके स्मार्टफोन में आज कोई अजीब सा इमरजेंसी अलर्ट आया हो, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि भारत आज कई स्मार्टफोन पर टेस्ट फ्लैश भेजकर अपनी इमरजेंसी अलर्ट प्रणाली का परीक्षण कर रहा है। बता दे कि इस इमरजेंसी अलर्ट में अचानक से आपको फोन पर एक नोटिफिकेशन मोबाइल फोन के स्क्रीन पर आता है और यह करीब 30 सेकडं तक आपको फोन के डिस्प्ले पर होता है और फिर इस मैसेज के आते ही आपका फोन बाइब्रेट होने लगता है . जब तक आप इस मैसेज को पढ़ नही लेते हो तब तक ये ऐसा करता रहेगा जब आप इस पर ok का बटन दबा नही देते तब तक ऐसा ही होता रहेगा जब आप ok का बटन दबा देते है तो ये फिर खुद ही बंद हो जायेग। बता दे कि ये मैसेज सरकार की ओर से भेजे जा रहे है इस मैसेज से आपको घबराने की कोई जरुरत नही है और ना ही ये कोई स्कैम है।

क्या ये कोई स्कैम है                                                

जी नहीं ये कोई स्कैम नही है बल्कि ये राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण द्वारा यह मैसेज करके टेस्ट किया जा रहा है यह पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है। उसी प्रणाली के तहत ये मैसेज भेजे जा रहे हैं।सरकार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ काम कर रही है ताकि भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी आपदाओं से निपटने के लिए बेहतर ढंग से तैयारी हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here