(देखें वीडियो)! शादी समारोह में आग लगने से 100 लोगों की हुई मौत डेढ़ सौ लोगों हुए घायल.

0
348

(देखें वीडियो)! शादी समारोह में आग लगने से 100 लोगों की हुई मौत डेढ़ सौ लोगों हुए घायल.

इस वक्त की सबसे बड़ी घटना इराक की बताई जा रही है जहां पर 100 लोगों की मौत और 150 लोग घायल हो चुके हैं बता दें कि घटना इराक के निनवे प्रांत के हमदानिया इलाके में हुई. यह प्रांत उत्तरी शहर मोसुल के ठीक बाहरी क्षेत्र में बसा एक ईसाई बहुल इलाका है, जो कि देश की राजधानी बगदाद से 335 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में है. जहां पर हमदनियां इस शहर में एक शादी समारोह में आग लगने से करीब 100 लोगों की मौत हो गई वहीं 150 लोग घायल हो चुके हैं इस घटना में घायल हुए लोगों को हमदारिया के मुख्य अस्पताल में लाया गया जहां रक्तदान के लिए दर्जनों की संख्या में लोग वहां इकट्ठा हो रहे थे मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। जानकारी के मुताबिक आपको बता दे की शादी समारोह में आतिशबाजी का भी इस्तेमाल किया गया था, पटाखे जलाने के दौरान इराक के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में विवाह समारोह में मुख्य हॉल के जरिये आग फैल गई इराक में निर्माण और परिवहन क्षेत्रों में सुरक्षा के नाम पर अनदेखी की जाती है, जिस वजह से यहां अक्सर आग लगने की घटनाएं आती रहती है साथ ही भवन उच्च ज्वलनशील निर्माण सामग्री से तैयार किये गए थे, जिस कारण तेजी से आग फैली।
बताया जा रहा है कि कई लोगों को एक रेफ्रिजरेटेड ट्रक के दरवाजे पर कई काले बॉडी बैग को ले जाते हुए भी देखा गया। नागरिक सुरक्षा प्राधिकारी ने अपने एक बयान में बताया कि अत्यधिक ज्वलनशील और कम लागत वाली मिर्माण सामग्री के इस्तेमाल के कारण आग लगी और इस आग से छत का कुछ हिस्सा भी गिर गया।

लोग ने अस्पताल में जाकर किया रक्तदान

जानकारी के अनुसार बता दे की घटनास्थल पर एम्बुलेंस और मेडिकल टीम भेजी गई हैं. इराक के प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे ‘दुर्भाग्यपूर्ण घटना से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए सभी प्रयास करें. उनके कार्यालय ने एक्स पर एक पोस्ट में यह बात कही. क्षेत्र की राजधानी मोसुल के पूर्व में स्थित कस्बे हमदानियाह के मुख्य अस्पताल में दर्जनों लोग घायलों की मदद के लिए रक्तदान करने पहुंचे.

क्या वजह थी आग लगने की

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शादी के दौरान आतिशबाजी हो रही थी, जिससे हॉल के अंदर ही आग लग गई. एक बयान में, नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने इवेंट हॉल के अंदर, जहां आग लगी, पूर्वनिर्मित पैनलों के होने की बात कही जो “अत्यधिक ज्वलनशील और सुरक्षा मानकों का उल्लंघन” थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here