लोनी के प्राथमिक विद्यालय में मिड-डे मील का दूध पीने से 25 बच्चो की हालत बिगड़ी !

0
211

लोनी के प्राथमिक विद्यालय में मिड-डे मील का दूध पीने से 25 बच्चो की हालत बिगड़ी !

यूपी के गाजियाबाद के लोनी के एक सरकारी स्कुल में एक साथ 25 बच्चे बीमार पढ़ गये है बच्चो को बीमार पढ़ने के चक्कर में पूरी तरह से  स्कुल में हड़कंप मच गया है । यह मामला लोनी के प्राइमरी स्कूल का है ये बताया जा रहा है कि जब बच्चों के लिए बनाई गई मिड डे मील खाने के बाद स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की तबीयत एकाएक बिगड़ने लगी. दरअसल आपको बता दे कि पूरा मामला गाजियाबाद के लोनी थाना क्षेत्र का है, जहां प्रेम नगर इलाके में एक सरकारी प्राइमरी स्कूल है. जिसमें रोजाना की तरह बुधवार को भी बच्चों को मिड डे मील बांटी गई थी. जिसके बाद बच्चों को दूध भी दिया गया. दूध को पीने के बाद करीब 25 बच्चों की तबियत बिगड़ गई। इन्हें पेट में दर्द, चक्कर और उल्टियां आने की शिकायत हुई तो तुरंत लोनी के PHC और CHC में भर्ती कराया गया है। जिसमें से तीन बच्चो की हालत गभींर बताई जा रही थी. उन्हें MMG अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करा दिया गया है  बता दे कि प्राथमिक विद्यालय प्रेम नगर लोनी में 513 बच्चे पढ़ते हैं। प्रेम नगर समेत आसपास के जितने भी  कॉलोनी के बच्चे है लगभग सभी बच्चे यहां पढ़ते हैं। स्कूल के बच्चों ने बताया कि सुबह करीब 10 बजे मिड डे मील का दूध आया था। स्कूल स्टाफ ने बच्चों को दूध पीने के लिए बोला था। बच्चों का कहना है कि पीने में दूध कड़वा था। बच्चों ने मना किया लेकिन फिर भी उन्हें दूध पिलाया गया। कुछ बच्चों ने स्कूल के स्टाफ द्वारा पिटाई होने के डर से कड़वा दूध पिया। कुछ बच्चों को मौके पर ही उल्टी होने लगी। कुछ बच्चों को सिर में दर्द और पेट में दर्द होने लगे। एक के बाद एक बच्चा दर्द के चलते रोने लगे। सभी बच्चों की तबीयत खराब होने पर आसपास के लोग एकत्रित हो गए। बीमार बच्चों को एंबुलेंस के माध्यम से लोनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

 लोनी के SDM अरुण दीक्षित ने स्कुल का किया निरीक्षण                           

बच्चों के बीमार होने की सूचना के बाद स्कूल में निरीक्षण करने पहुंचे एसडीएम लोनी अरुण दीक्षित ने भी मौका मुहाना किया है उन्होंने कहा है की प्रथम दृष्टि या मिड डे मील के खराब होने के चलते बच्चों की हालत बिगड़ी है इसलिए मिड डे मील के खानों की सैंपलिंग कराई जा रही है फूड सेफ्टी विभाग द्वारा सैंपलिंग कराकर जो भी जांच रिपोर्ट आएगी उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

परिजनों ने जमकर किया हंगामा

प्राथामिक स्कुल में 25 बच्चो के बीमार पड़ने की खबर सुनकर परिजनो नें स्कूल पर पहुंच गए वहां पर उन्होंने जमकर हंगामा किया है उनका कहना है कि स्कूल की प्रिंसिपल द्वारा मिड डे मील घटिया क्वालिटी का भरोसा जाता है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि इसके संबंध में उन्होंने तहसील दिवस में भी घटिया क्वालिटी के मिड डे मील पर उसने को लेकर शिकायत की थी लेकिन कोई भी पुख्ता कार्रवाई नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here