Car Care Tips: ये हैं वो ख़ास पांच आदतें जो कि आपकी कार के इंजन को कर देती हैं पूरी तरह बर्बाद?

0
362

AIN NEWS 1Car Care Tips: जैसा कि आप जानते है आपकी अपनी गाड़ी की लंबी लाइफ, परफॉर्मेंस और एफिशिएंसी के लिए इंजन के हेल्थ को दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है। वैसे आपके इंजन को हेल्दी स्थिति में बनाए हुए रखना बहुत अधिक कठिन भी नहीं है। कुछ बेहद सरल और प्रभावी तरीकों को अपनाकर आप इसे बहुत बढ़िया तरीके से मेंटेन भी रख सकते हैं। हालांकि, कई सारे सामान्य आदतें हैं, जिन्हें अगर आप के द्वारा नजरअंदाज कर दिया जाता है, तो आपकी गाड़ी की मरम्मत का बिल आता है। यहां नियमित रखरखाव की उपेक्षा से लेकर संभावित मुद्दों के ही चेतावनी संकेतों की उपेक्षा करने तक, ये आदतें मरम्मत से कुछ ज्यादा ही महंगी हो सकती है। जिन्हें उचित देखभाल और ध्यान देने से टाला भी जा सकता था। यहां हम आपको, ऐसी पांच ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिनके के बारे में हर कार मालिक को इंजन को हेल्दी रखने और गैर-जरूरी खर्चों को रोकने के लिए जानना बहुत ही ज़रूरी चाहिए।

अगर इंजन ऑयल और फिल्टर को सही समय पर नहीं बदला जा रहा है

यहां हम आपको बता दें नियमित रूप से ऑयल चेंज की उपेक्षा करना आपकी कार के इंजन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खतरा है। इंजन के पार्ट्स में घर्षण और गर्मी को कम करने के लिए भी महत्वपूर्ण इंजन ऑयल नियमित रूप से नहीं बदलने पर खराब हो जाता है। इससे कंपोनेंट्स की भी टूट-फूट बढ़ जाती है। जिसकी वजह से संभावित रूप से आपकी गाड़ी की महंगी मरम्मत होती है। इंजन के तेल को बदलने के साथ-साथ, इंजन के एयर फिल्टर को भी बदलना बहुत महत्वपूर्ण है। ताकि इंजन ठीक से अपनी सांस ले सके।

आपके द्वारा ठंडे इंजन पर रेस देना

इंजन के स्टार्ट होते ही इंजन के ऑयल को सर्कुलेट होने में एक या दो मिनट लग जाते हैं। इतना समय आपकी कार को देने बहुत जरूरी होता है। जब कार का इंजन ठंडा रहता है उस समय इंजन को लापरवाही से घुमाने से महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स, जैसे कि इसके पिस्टन रिंग्स और सिलेंडर वॉल भी घिसता है। यह आदत प्रॉपर लुब्रिकेशन को भी रोकता है, जिससे घर्षण बढ़ता है और नुकसान की संभावना काफ़ी ज्यादा बढ़ जाती है। इससे गाड़ी के ड्राइवट्रेन पर भी काफ़ी दबाव पड़ेगा। इसलिए इंजन की लंबी लाइफ चाहते हैं, तो अपनी कार को धीरे-धीरे ही तेज और धीमा करना ही आपके लिए सबसे अच्छा है।

अपनी ओवरहिटिंग की समस्याओं को भी पूरी तरह नजरअंदाज करना

ओवरहीटिंग के मुद्दों को नजरअंदाज करना भी आपके इंजन के स्वास्थ्य को खतरे में डालता है। कूलेंट लीक या खराब थर्मोस्टैट्स जैसे कई सारे कारक, आपकी गाड़ी के ओवर हीटिंग का कारण बन सकते हैं। जिससे सिलेंडर हेड और पिस्टन जैसे कई सारे महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स को नुकसान भी हो सकता है। इनकी मरम्मत भी आर्थिक रूप से काफी ज्यादा बोझ डाल सकती है। कभी-कभी इंजन को पूरी तरह से बनाना पड़ सकता है।

हमेशा एक पैर को क्ल्च पर रखकर गाड़ी का चलाना

हमेशा ही एक पैर क्लच पेडल पर रखकर गाड़ी चलाना, जिसे “क्लच की सवारी” के रूप में भी जाना जाता है, वाहन और चालक दोनों पर कई सारे नुकसान और बुरा असर भी डाल सकता है। क्योंकि इससे एक हल्का और लगातार ही दबाव बना रहता है। जिससे यह काफ़ी तेजी से घिसता है और फ्यूल-एफिशिएंसी को भी कम करता है। यह क्लच स्लिप होना, लो परफॉर्मेंस और आखिरकार, महंगी मरम्मत या रिप्लेसमेंट का एक कारण भी बन सकता है।

गाड़ी के नियमित रखरखाव की उपेक्षा करना

आपकी गाड़ी के नियमित रखरखाव की उपेक्षा इंजन की समस्याओं को काफ़ी ज्यादा बढ़ा देती है। एयर फिल्टर की जांच और इसे बदलना, और इंजन ऑयल, ऑयल फिल्टर, स्पार्क प्लग और टाइमिंग बेल्ट को भी बदलना जैसे काम इंजन की लंबी लाइफ के लिए काफ़ी अहम हैं। इन कामों को करने में भी आनाकानी करने से आपकी गाड़ी की परफॉर्मेंस काफ़ी कम हो सकती है और इससे आपकी गाड़ी का इंजन भी फेल हो सकता है।इन पांच टिप्स के अलावा, आपको इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर विभिन्न वार्निंग साइन पर भी नजर रखनी ही चाहिए। इन सिग्नल को नजरअंदाज करने से अंदर गहरा मैकेनिकल नुकसान होगा। इन सभी सामान्य आदतों से बचने और अपनी कार के इंजन के सबसे उचित रखरखाव और देखभाल को तवज्जो देने से, आप इसकी लाइफ को बढ़ाने और महंगे मरम्मत बिलों से बचने में मदद कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here