क्या आप भी मोबाइल में हमेशा ऑन रखते है इंटरनेट? तो हो जाए सावधान ! जाने क्या है इसके नुकसान

0
491

जैसे की सभी को पता है कि आजकल इंटरनेट का जमाना है. इंटनेट के बैगर मानो मोबाइल डिब्बा है आजकल लगभग लोग स्मार्टफोन या मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल करते है. पिछले कुछ समय में इंटरनेट का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है. आजकल टैरिफ प्लान के साथ अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा मिलता है. ऐसे में लोगो काफी ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और वे हमेशा मोबाइल में इंटरनेट को ऑन ही रखते है. मोबाइल पर काम नहीं करने पर भी लोग हमेशा अपना मोबाइल इंटरनेट डाटा ऑन रखते है रात को सोते वक्त भी मोबाइल का डेटा ऑन करके छोड़ देते है लेकिन क्या आपको पता है कि हमेशा मोबाइल डाटा ऑन रखने की वजय से मोबाइल में कई तरह की परेशानियां आ सकती है

 बैटरी को हो सकता है नुकसान

अगर आप भी रोजाना अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा ऑन रखते हैं तो आपका मोबाइल लगातार काम करता रहता है। इसकी वजह से मोबाइल की बैटरी लगातार खर्च होती रहती है। इसका परिणाम यह होता है कि आपके मोबाइल की बैटरी तब भी लगातार उतरती रहती है जब आप वर्क नहीं कर रहे होते हैं। इससे बैटरी पर भार पड़ता है। इससे मोबाइल को बैटरी को नुकसान भी हो सकता है। जिस वक्त आप काम नहीं करते हो उस वक्त मोबाइल का डाटा बन्द कर दे.

डाटा ऑन रहने से बैकग्राउंड में चालू रहती हैं कई ऐप्स

बता दे आपको मोबाइल में हम कई तरह की ऐप्स डाउनलोड करके रखते हैं। ऐसे में अगर आप मोबाइल यूज नहीं कर रहे हैं और आपके मोबाइल का डाटा चालू रखते हैं तो बिना उपयोग के भी आपके मोबाइल के बैकग्राइंड में कई सारी ऐप्स चालू रहती हैं। जो आपके बिना इजाजत के आपके मोबाइल का डाटा खाती रहती हैं।

मोबाइल का गर्म हो जाना

जब आपका मोबाइल लगातार काम करता रहेगा तो उसका तापमान तो बढ़ेगा ही। यह आपके मोबाइल के लिए सही नहीं है। लगातार काम करने की वजह से मोबाइल जितना ज्यादा हीटेड होगा, मोबाइल की सर्विस भी आपको उतनी ही कम मिलेगी। आपने नोट किया होगा कि कई बार मोबाइल बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है क्योंकि मोबाइल डाटा चालू रहने से बैकग्राउंड में चल रहीं ऐप्स लगातार काम करती रहती हैं। कई बार ओवरहीट होने की वजह से बैटरी में ब्लास्ट होने की भी संभावना रहती है।

हैंग हो सकता है अपका मोबाइल

किसी भी सिस्टम वर्क करने के बाद ब्रेक देना जरूरी होता है। क्योंकि ज्यादा काम करने के कारण सिस्टम गर्म होने के चक्कर में हैंग करने लगता है वहीं मोबाइल का उपयोग ज्यादा होने की वजह से लगातार बिजी रहता है। ऐसे में दिन-रात मोबाइल का डाटा चालू रखने से मोबाइल में बहुत सारी ऐप्स, ब्राउजर, ऑनलाइन प्रोग्राम्स, डाउनलोडिंग, सोशल साइट्स आदि लगातार काम करते रहने के कारण मोबाइल का सिस्टम लगातार व्यस्त रहता है। इसकी वजह से मोबाइल के हैंग होने का खतरा भी बना रहता है।

चार्जिंग होने में हो सकती है समस्या

बता दे जब मोबाइल डाटा हमेशा ऑन रहता है तो लगातार बिजी होने की वजह से सिस्टम हीटेड हो जाता है। इसकी वजह से बैटरी के सेल भी कमजोर होने लगते हैं। परिणाम यह होता है कि मोबाइल को चार्जिंग में रखने पर वह और भी ज्यादा गर्म होने की वजह से धीमा चार्ज होता है। इससे मोबाइल की बैटरी लाइफ भी बहुत कम हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here