पीएम मोदी ने शीर्ष प्रदर्शन करने वाले तीन मंत्रालयों को भी किया पुरस्कृत।

0
199

बता दे कि नई दिल्ली में मंगलवार को अमृत कलश यात्रा के समापन अवसर पर बड़े कलश में मिट्टी डालते हुए देश क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिखे. मेरी माटी मेरा देश अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन के साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव समारोह का भी समापन हो गया और इस दौरान देशभर में कई कार्यक्रम औऱ समारोह आयोजित किए गए थे साथ इस कार्यक्रम  में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए और अभियान के दौरान शीर्ष प्रदर्शन करने वाले तीन राज्यों व एक केंद्र शासित प्रदेश के साथ-साथ तीन मंत्रालयों को आजादी का अमृत महोत्सव पुरस्कार प्रदान किए। शीर्ष प्रदर्शन करने वाले 3 राज्य या केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, गुजरात तथा संयुक्‍त रूप से हरियाणा और राजस्‍थान तीसरे स्थान के लिए हैं, जबकि शीर्ष  प्रदर्शन करने वाले 3 मंत्रालय विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और तीसरे स्‍थान पर संयुक्‍त रूप से रेल मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय हैं।

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा 

जनसमूह को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्तव्य पथ सरदार साहब की जयंती के अवसर पर महायज्ञ का गवाह बना है। महात्मा गांधी की दांडी यात्रा से प्रेरित आजादी का अमृत महोत्सव की 12 मार्च 2021 को शुरुआत को याद करते हुए, प्रधानमंत्री ने 31 अक्टूबर 2023 को सरदार पटेल की जयंती पर आजादी का अमृत महोत्सव का समापन किया। दांडी मार्च यात्रा की तुलना करते हुए जिसमें हर भारतीय की भागीदारी देखी गई, प्रधानमंत्री ने आजादी का अमृत महोत्सव पर लोगों की भागीदारी का एक नया रिकॉर्ड बनाने की ओर ध्यान आकर्षित किया। श्री मोदी ने जोर देकर कहा, “दांडी मार्च ने आजादी की लौ को फिर से प्रज्वलित किया, जबकि अमृत काल भारत की 75 साल पुरानी विकास यात्रा का संकल्प बन रहा है।” उन्होंने जोर देकर कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव का 2 साल लंबा उत्सव ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के साथ संपन्न हो रहा है। उन्होंने स्मारक की आधारशिला रखने का भी उल्लेख किया जो आने वाली पीढ़ियों को आज के ऐतिहासिक संगठन की याद दिलाएगा। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुरस्कार प्राप्त करने वाले राज्यों, केन्‍द्र शासित प्रदेशों और मंत्रालयों को भी बधाई दी। जनसंपर्क एव भाषा विभाग के महानिदेशक तथा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल ने बताया कि दो साल तक चले कार्यक्रमों को भारत सरकार द्वारा तीन हिस्सो में बांटा गया, जिसमें पहला हिस्सा देश की आजादी के नायकों को समर्पित था, दूसरे हिस्से में हर घर तिरंगा फहराने का विशेष अभियान चलाया गया तथा तीसरे हिस्से में मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया गया।

उन्होंने बताया कि देश की आजादी के नायकों को समर्पित इस महोत्सव के तहत हरियाणा में 51000 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किए गए, जो महोत्सव की वेबसाइट पर डाले गए और उनमें से लगभग 32 हजार कार्यक्रम वेबसाइट पर प्रकाशित हुए। इन कार्यक्रमो में एक हजार से ज्यादा ऐसे वीरों और नायकों की पहचान की गई जो पहले अज्ञात थे। इनमें विशेष रूप से भिवानी जिला के गांव रोहनात के लोगों ने अग्रेंजी हुकुमत के आगे घूटने नहीं टेके थे और शहीद हो गए थे। इस गांव में सालों तक तिरंगा नहीं फहराया गया और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ही इस गांव के लोगों को गुलामी के दर्द से आजादी दिलाई थी। दूसरे हिस्से में हर घर तिरंगा फहराने के विशेष अभियान के तहत वर्ष 2022 में लगभग 70 लाख और 2023 में 74 लाख झंडे घरों पर फहराए गए। वहीं तीसरे हिस्से में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत 6841 गांवों और 88 नगर निकायों में शिला पट्टिकाएं भी लगाई गई। डॉ अग्रवाल ने बताया कि भारत की आज़ादी की पहली लड़ाई 1857 के वीरों की याद में लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से भव्य संग्रहालय भी बनाया जा रहा है।

प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने युवाओं का बढ़ाया उत्साह

इस कार्यक्रम में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी युवाओं का उत्साह बढ़ाते दिखाई दिए। इस मौके पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि मेरी माटी- मेरा देश कार्यक्रम का प्रतिफल इतना बड़ा होगा की युगों युगों तक हमारे आने वाली पीढ़ियों को देश प्रेम की प्रेरणा मिलती रहेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से करोड़ युवा जुड़ कर देश को विकसित भारत बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत अमृत कलश यात्राएं भी निकाली गईं। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के 6 लाख से अधिक गांवों और शहरी क्षेत्रों के वार्डों से मिट्टी और चावल के दानों का संग्रह शामिल है, जिसे ब्लॉक स्तर और फिर राज्य की राजधानी तक भेजा गया। राज्य स्तर से हजारों अमृत कलश यात्रियों के साथ मिट्टी राष्ट्रीय राजधानी भेजी गई। मेरी माटी मेरा कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव का 1000 दिनों का यह कार्यक्रम आज संपन्न हो गया। उन्होंने इसके लिए सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here