नेपाल में एक बार फिर से डोली धरती, दिल्ली- एनसीआर, यूपी-बिहार में भी महसूस हुए भूकंप के झटके!

0
199

नेपाल मे आज सुबह यानी की रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गऐ है 7 बजकर 24 मिनट के आसपास भूकंप के तेज झटके महसूस हुए. ये कोई नेपाल मे पहला झटका नही है इससे पहले भी कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चूके है. साथ ही आपको बता दे कि नेपाल के साथ-साथ , दिल्ली- एनसीआर, यूपी-बिहार में भी भूकंप के झटके महसूस हुए है नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र काठमांडू से लगभग 55 किमी (35 मील) पश्चिम में धाडिंग में जमीन के 14 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप की वजह से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।हमने बहुत तेज़ झटके महसूस किए. कुछ निवासी अपने घरों से बाहर निकल आए. बता दे कि भूकंप की तीव्रता 6.1 रही है

दिल्ली एनसीआर तक महसूस हुए भूकंप के झटके      

बता दे कि रविवार को नेपाल के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैअब तक किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है.” यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप 13 किमी (8.1 मील) की गहराई पर था. ये झटके बागमती और गंडकी प्रांत के अन्य जिलों में भी महसूस किए गए, साथ ही भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भी महसूस किये गये हैं.

भूकंप की तीव्रता 6.1 रही है

बता दे कि नेपाल में एक बार फिर धरती ढोल गई। दरअसल, सुबह 7 बजकर 24 मिनट पर नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई। नेपाल में भूकंप की वजह से भारत के कुछ हिस्सों में भी कंपन महसूस किया गया। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप का केंद्र काठमांडू से लगभग 55किमी (35मील) पश्चिम में धाडिंग में जमीन के 14किलोमीटर गहराई में था। वहीं भूकंप की वजह से कोई जान माल की हानि नहीं हुई है। बता दे कि इससे पहले 16अक्टूबर को भी नेपाल के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान भूकंप की तीव्रता 4.8 थी। 17 अक्टूबर को भी नेपाल में आधे घंटे में 2 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे और वही रविवार को नेपाल के साथ साथ दिल्ली- एनसीआर, यूपी-बिहार में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here