दिवाली में अगर आंखों में गलती से चली जाए पटाखे की चिंगारी तो क्या करें, क्या न करें, जाने पूरी बात।

0
634

दिवाली का त्यौहार खुशियों और हर्षोल्लास का है. इस बार दिवाली का त्यौहार 12 नबंवर 2023, दिन रविवार को सेलिब्रेट किया जाएगा. इस दिन माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजन करने और दीप जलाने के साथ ही लोग जमकर आतिशबाजी करते हैं और फुलझड़ी-पटाखे जलाते हैं. पटाखो के बिना लोगों को दीपावली का त्योहार अधूरा सा लगता है,  हालकि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने पटाखों पर ब्रेन लगा दी है. लेकिन फिर भी लोग चोरी छिपे पटाखे फुड़ ही लेते है इस दौरान जरा सी भी लापरवाही बरतने पर आप बड़ी समस्या में फंस सकते हैं और पूरे त्योहार का मजा किरकिरा हो सकता है. खासतौर पर पटाखे जलाते हुए आंखों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है. पटाखों से निकलने वाला धुआं तो आपके फेफड़ों और आंखों के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता ही है और इससे निकलने वाली चिंगारी से भी आंखों को बचाना बेहद जरूरी होता है. अगर सावधानी बरतने के बावजूद भी पटाखे जलाते वक्त गलती से आंख में चिंगारी चली जाए तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें. आंख में पटाखे की चिंगारी चली जाए तो क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। जानें पूरा मामला

कैसे करें बचाव डॉ ने दी जानकरी

दिवाली पर हर साल पटाखे जलाते वक्त जलने के कई मामले देखने में आते हैं. सफदरजंग हॉस्पिटल के डॉ. दीपक कुमार सुमन बताते हैं कि अगर पटाखे जलाने के दौरान आंखों में कोई परेशानी हो जाए तो घर पर किसी भी तरह का उपचार करने से बचें और बिना सलाह के कोई भी ट्यूब या ड्रॉप आंखों में न डालें. घरेलू नुस्खें भूलकर भी न आजमाएं. डॉक्टर दीपक कुमार सुमन कहते हैं कि सबसे पहले आंखों को धो लें. इसके बाद तुरंत आंखों के डॉक्टर के पास जाएं.

सावधानी से जलाए पटाखे

बता दे आपको पटाखे जलाते वक्त अगर आंखों में चिंगारी आदि चली गई है तो भूलकर भी अपनी आंखों को मलने की गलती न करें, क्योंकि जरा सी भी लापरवाही आपकी आंखों की रोशनी के लिए घातक हो सकती है. दिवाली के दिन अगर पटाखे जला रहे हैं तो इसके बाद अपने और बच्चों के हाथों को अच्छी तरह से साफ करना न भूलें, क्योंकि पटाखों को बनानें में कई तरह के रसायनों का उपयोग होता है. उन्हीं हाथों से आखों को छूने पर जलन, खुजली और लालपन की समस्या हो सकती है और ध्यान न देने पर दिक्कत बढ़ भी सकती है. अगर आप फुलझड़ी, पटाखे जला रहे हैं या फिर आतिशबाजी कर रहे हैं तो इस दौरान अपनी आंखों पर चश्मा पहनकर रखें, इससे आपकी आंखें पटाखे के धुएं और इससे निकलने वाली चिंगारी से बची रहेंगी, इसके साथ ही पटाखे जलाते वक्त पूरी सावधानी बरतें. हाथ में पटाखे जलाने जैसी गलतियां न करें. फुलझड़ियों का इस्तेमाल करते वक्त खास ध्यान रखें. बच्चों को अकेले पटाखे जलाने के लिए भूलकर भी न दें. आप अपनी सुरक्षा खुद ही कर सकते है क्योकि जितना सावधानी से आप पटाखे जलाएगे ऊतना आप सुरक्षित रहेगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here