AIN NEWS 1: बता दें अगर आप भी ट्रेन (Train Ticket) में सफर करते रहते हैं तो रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Mantri Ashwini Vaishnaw) की तरफ से अब रेल यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ा ऐलान किया गया है. अब से कुछ ख़ास ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को कई सारी खास सुविधाएं मिलेंगी. रेलवे की तरफ से अब यह जानकारी देकर बताया गया है कि हर दिन ही अब विभाग की तरफ से करीब 10,000 ट्रेनों का संचालन अलग अलग जगह पर ही किया जाता है, जिसमें सभी सीनियर सिटीजन्स से लेकर महिलाओं और स्टूडेंट्स समेत सभी को कई सारी खास सुविधाएं दी जाती हैं.

अब सीनियर सिटीजन्स को मिल रही हैं ये ख़ास सुविधा

जान ले अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया है कि अब सीनियर सिटीजन्स को कई ट्रेन में कंफर्म लोअर बर्थ की सुविधा मिल रही है. इसके लिए रेलवे में एक अलग से प्रोविजन है. बता दें 45 साल से ज्यादा उम्र की सभी महिला यात्री को लोअर बर्थ के लिए अब कोई भी ऑप्शन सलेक्ट नहीं करना होगा. अब रेलवे की तरफ से इन सभी यात्रियों को अपने आप से ही लोअर बर्थ मिल जाएगी.

जान ले अब गर्भवती महिलाओं को भी मिलती है ये सभी सुविधा

हमे रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, अब सीनियर सिटीजन्स में 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को भी स्लीपर कैटेगरी में कुल 6 लोअर बर्थ रिजर्व होते है. इसके साथ ही अब 3एसी में प्रत्येक कोच में ही चार से पांच लोअर बर्थ, 2AC में प्रत्येक कोच में तीन से चार लोअर बर्थ को पूरी तरह से निर्धारित किया गया है.

अब जाने रेलमंत्री ने क्या बताया रेलवे का प्रोविजन

उन्होंने बताया कि इसके अलावा भी ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा कई सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजन और महिलाओं जिन्हें सिस्टम में किसी भी प्रकार से अपर बर्थ दे दी गई, अगर ट्रेन में कोई लोअर बर्थ खाली हो, तो वह दे देने का प्रोविजन बनाया गया है.

इस बार 59 हजार करोड़ की दी गईं थी कुल सब्सिडी

जान ले सरकार ने 2019-20 में पैसेंजर की टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपये की कुल सब्सिडी दी थी. उन्होंने बताया था कि ट्रेन से सफर करने वाले हर व्यक्ति को औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट भी दिया जाता है. यह सब्सिडी सीनियर सिटीजन समेत सभी तरह के नागरिकों को दी जाती है. इसके अलावा रेलवे दिव्यांगजनों, छात्रों और रोगियों जैसे कई और कैटेगरी में भी यह सब्सिडी देती है.

जाने पहले किसे मिलती थी कितनी छूट?

रेलवे की ओर से ही जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे पहले 60 साल या उससे ज्यादा आयु के पुरूषों को ही किराए में 40 फीसदी का डिस्काउंट देता था. वहीं, महिलाओं को मिलने वाली छूट की बात की जाए तो इन लोगों को अपनी 58 साल की उम्र से ही 50 फीसदी की छूट मिलती थी. बता दें ये छूट मेल, एक्सप्रेस, राजधानी समेत सभी तरह की ट्रेनों में अब दी जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here