Morning News Brief : जनता अपने दामों पर खरीद सकेगी टमाटर ; भारत में रोबोटिक हमले की साजिश का पर्दाफाश ; वेस्टइंडीज नहीं खेलेगी वर्ल्डकप

0
339
morning news

 

नमस्कार, आज के Morning News Brief by AIN NEWS 1 में आपका स्वागत है

Table of Contents

कल की बड़ी खबर : 

भारत में खेले जाने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप की है। इस वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज, जो दो बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं, क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं। एक और खबर टमाटर की बढ़ती कीमतों की है, जिस पर केंद्र सरकार ने जनता से सुझाव मांगे हैं। आप अपना सुझाव कैसे दे सकते हैं, हम इसके बारे में आपको बताएंगे…।

आज के प्रमुख इवेंट्स :

  • गृह मंत्री अमित शाह लखनऊ में अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। एनडीए की सहयोगी अपना दल (एस) के फिलहाल 13 विधायक और दो सांसद है।
  • इसके साथ ही, राहुल गांधी तेलंगाना के खम्मम में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इस साल के अंत में राज्य में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है। राहुल गांधी की इस रैली से कांग्रेस तेलंगाना में चुनावी अभियान की शुरुआत करेगी

अब कल की बड़ी खबरें…

1. वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप की रेस से बाहर; क्वालिफायर में

स्कॉटलैंड ने 7 विकेट से हराया 

स्कॉटलैंड ने बड़ा उलटफेर करते हुए वेस्टइंडीज को हराया, 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन हुई विश्व कप 2023 से बाहर
स्कॉटलैंड ने बड़ा उलटफेर करते हुए वेस्टइंडीज को हराया, 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन हुई विश्व कप 2023 से बाहर

वेस्टइंडीज, जो दो बार क्रिकेट वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी है, भारत में आयोजित होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी। टीम ने क्वालिफायर मुकाबले में स्कॉटलैंड के हाथों 7 विकेट से हार गई। वेस्टइंडीज की शुरुआत बैटिंग करते हुए अच्छी नहीं रही, जब टीम ने पहला विकेट 9 रन पर खो दिया। वनडे में, वेस्टइंडीज ने केवल 181 रन का छोटा स्कोर बनाया, जिसे उनके गेंदबाजों ने बचाने में असफल रहे।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: क्रिकेट के 48 साल के इतिहास में, पहली बार वेस्टइंडीज टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होगी। यह टीम पहले दो सीजनों के शुरुआती वर्ल्ड कप खिताब जीत चुकी है। टीम ने 1975 और 1979 में चैंपियन बनी थी।

2. टमाटर सस्ता करने के लिए सरकार ने सुझाव मांगे; टोमैटो ग्रैंड

चैलेंज हैकथॉन की शुरुआत

टमाटर के दाम आप भी कम करवा सकते हैं, सरकार ने आइडिया मांगे, एक क्लिक में जानिए करना क्या है
टमाटर के दाम आप भी कम करवा सकते हैं, सरकार ने आइडिया मांगे, एक क्लिक में जानिए करना क्या है

केंद्र सरकार ने टमाटर की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए लोगों से सलाह मांगी है। उपभोक्ता मामलों के विभाग की वेबसाइट पर लोग टमाटर की कीमतों को कम करने के तरीके बता सकते हैं। इसके लिए, टमाटो ग्रैंड चैलेंज हैकाथॉन की शुरुआत की गई है। इसमें भाग लेने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

https://doca.gov.in/gtc/index.php

यह खबर क्यों महत्वपूर्ण है: देश में कई राज्यों में टमाटर की कीमतें 100 रुपये से अधिक हो गई हैं। सरकार उम्मीद जताती है कि 15 दिनों में कीमतें स्थिर हो जाएंगी। मौजूदा महंगाई की सबसे बड़ी वजह भारी बारिश है। पिछले कुछ दिनों से कर्नाटक, तेलंगाना और अन्य दक्षिणी राज्यों के साथ-साथ कुछ पहाड़ी राज्यों में भी भारी बारिश हुई है। इसके कारण टमाटर की फसल में क्षति हुई है।

3. गुजरात में भारी बारिश, 10 लोगों की मौत; उत्तराखंड में

लैंडस्लाइड से बद्रीनाथ हाईवे बंद 

चमोली के छिनका में लैंडस्लाइड से हाईवे ब्लॉक हो गया। वहीं, गुजरात के कच्छ जिले में गांधीधाम रेलवे स्टेशन के अंदर तेज बारिश के चलते पानी भर गया।
चमोली के छिनका में लैंडस्लाइड से हाईवे ब्लॉक हो गया। वहीं, गुजरात के कच्छ जिले में गांधीधाम रेलवे स्टेशन के अंदर तेज बारिश के चलते पानी भर गया।

गुजरात में हुई भारी बारिश और अलग-अलग घटनाओं में 10 लोगों की मौत, हिमाचल प्रदेश में एक हफ्ते में 24 लोगों की मौत और चमोली, उत्तराखंड में लैंडस्लाइड के कारण बद्रीनाथ हाईवे का बंद हो जाना, ये सभी घटनाएं मौसम की प्रकृति को लेकर चिंता का कारण हैं।

इस खबर का महत्व क्यों है: आज मौसम विभाग ने बिहार, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात और 16 अन्य राज्यों में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। देश में 1 जुलाई तक 158 मिमी बारिश की उम्मीद थी, लेकिन अब तक 172 मिमी बारिश हो चुकी है। यह सामान्य अपेक्षा से 8% कम है।

उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से 46% अधिक बारिश हो चुकी है, जबकि दक्षिण भारत में 45% कम बारिश हुई है। मध्य भारत में बारिश में 2% की कमी देखी गई है, जबकि पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में 17% कम बारिश हुई है। यह विपरीत मौसम पैटर्न इलाकों में जलभराव, भूस्खलन, और सड़कों और हाईवे के बंद होने जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है, जो जीवनों और संपत्ति को खतरे में डाल सकता है।

4. भारत में रोबोट से हमले की फिराक में थे आतंकी; NIA की

चार्जशीट में हुआ खुलासा 

भारत में रोबोट से हमले की फिराक में थे आतंकी: रेकी के लिए शिवमोगा में IED ब्लास्ट किया था

इस्लामिक स्टेट साजिश मामले में कर्नाटक के शिवमोगा जिले में 9 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है और इनमें से 5 आरोपी टेक्निकल बैकग्राउंड रखने वाले हैं, जिन्होंने रोबोटिक्स कोर्स किया था और इस्तेमाल करके आतंकी हमले को निष्पादित किया था, जिसमें शिवमोगा में IED ब्लास्ट भी शामिल था।

इस खबर का महत्व क्यों है: पिछले साल, शिवमोगा में IED ब्लास्ट हुआ था और इसके बाद ग्रामीण पुलिस ने मामले में केस दर्ज किया था। नवंबर 2022 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इस केस को अपने अधीन लिया और केस दर्ज किया था।

अभी तक जांच जारी है और इसमें आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है। इस घटना के आधार पर सुरक्षा एजेंसियों को आतंकवाद के खिलाफ सतर्क रहना और इस्तेमाल किए जाने वाले नए तकनीकी यंत्रों और दक्षता की जांच करने की जरूरत होती है।

5. फ्रांस में हिंसा, राष्ट्रपति मैक्रों ने जर्मनी दौरा टाला;

प्रदर्शनकारियों ने 2 हजार गाड़ियां जलाईं 

 

फ्रांस में हिंसा, राष्ट्रपति मैक्रों ने जर्मनी दौरा टाला; प्रदर्शनकारियों ने 2 हजार गाड़ियां जलाईं
फ्रांस में जारी हिंसा के बीच राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का ब्रिटिश सिंगर एल्टन जॉन के कॉन्सर्ट में शामिल होने का वीडियो वायरल हुआ। इसके लिए उनकी आलोचना हो रही है।

फ्रांस में 17 साल के लड़के नाहेल की हत्या के बाद हिंसा शुरू हो गई है। इसके बाद से देशभर में व्यापक प्रदर्शन और उपद्रव हुआ है। इस हिंसा के दौरान राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों ने अपने जर्मनी दौरे को टाल दिया है।

इसके साथ ही, देशभर में प्रदर्शनकारियों ने 2000 से अधिक गाड़ियों को जलाया है और पुलिस ने 1300 से अधिक दंगाइयों को गिरफ्तार किया है। प्रदर्शन के दौरान 200 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो चुके हैं और उपद्रवियों ने 700 से अधिक दुकानों, सुपरमार्केट्स और बैंकों को आग लगाई और तोड़फोड़ की।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: 27 जून को पुलिस द्वारा एक यलो रंग की कार को रोकने के दौरान एक पुलिस अधिकारी ने ड्राइवर नाहेल को गोली मार दी, जिससे वह मौत के घाट उतर गया। इस घटना के बाद से देशभर में हिंसा का वातावरण बढ़ा है। इसे लेकर व्यापक प्रदर्शन और उपद्रव हो रहा है, जिससे सुरक्षा संबंधी चिंताएं उठी हैं।

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में… morning news

  1. PM मोदी बोले- कांग्रेस की गारंटी मतलब नीयत में खोट: शहडोल की सभा में कहा- झूठी गारंटी के धोखे को पहचानें
  2. दिल्ली में BJP महासचिवों, मोर्चों के अध्यक्षों की मीटिंग: जेपी नड्डा ने अध्यक्षता की; 6-8 जुलाई की बैठकों का रोडमैप बना
  3. तीस्ता सीतलवाड़ को SC से अंतरिम जमानत मिली:हाईकोर्ट के फैसले पर सात दिन का स्टे; गुजरात दंगों में झूठे सबूत गढ़ने का आरोप
  4. पहले जत्थे ने बाबा अमरनाथ के दर्शन किए: गुफा मंदिर में आरती हुई, अब तक 3 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन, पिछले साल से 10% ज्यादा
  5. पहली होम फाइनेंस कंपनी HDFC का आज से वजूद खत्म: HDFC बैंक में मर्जर हुआ, यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक बना
  6. $3 ट्रिलियन मार्केट-कैप वाली दुनिया की पहली कंपनी बनी एपल: कंपनी के एक शेयर की कीमत 194 डॉलर, इस साल 55% चढ़ा शेयर
  7. ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो नहीं लड़ पाएंगे चुनाव: कोर्ट ने 2030 तक लगाई रोक; वोटिंग सिस्टम पर शक पैदा करने का आरोप

अब खबर हटके…

आगरा के थाने में रोज बिच्छू पकड़ती है पुलिस; चिमटा-मटका और टार्च लेकर करते हैं

ड्यूटी 

आगरा के एक थाने की पुलिस मानसून के दौरान रोज़ बिच्छू पकड़ती है, जिसके कारण पुलिस खौफ में रहती है। बरसात के शुरू होते ही थाने में दैनिक आधार पर 8 से 10 बिच्छू निकलने लगते हैं। इन बिच्छुओं को कभी-कभी पुलिसकर्मियों के जूते या वर्दी में घुस जाते हैं।

आमतौर पर पुलिसकर्मी चिमटा, मटका और टार्च के साथ ड्यूटी पर रहते हैं। जब बिच्छू पकड़ लिए जाते हैं, तो उन्हें चिमटे से पकड़कर मटके में डाल दिया जाता है। इन बिच्छुओं को एक डिब्बे में पैक किया जाता है और जब इनकी संख्या 50-60 हो जाती है, तो उन्हें थाने से दूर ले जाकर छोड़ा जाता है।

morning news morning news morning news morning news morning news morning news morning news morning news morning news morning news morning news morning news morning news 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here