Sunday, May 19, 2024

Morning News Brief : ₹70/किलो बिकेगा आज टमाटर ; महाकाल की सवारी के दौरान थूकने वाले का घर ढहाया; सीमा हैदर के पास से दो पासपोर्ट बरामद; I.N.D.I.A के खिलाफ शिकायत दर्ज

- Advertisement -

नमस्कार, आप पढ़ रहे है AIN NEWS 1 का स्पेशल Morning News Brief , आपका फीडबैक ही हमे बेहतर बनता है, कृपया कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दे।

Morning News 

कल की बड़ी खबरों से पहले आज की महत्वपूर्ण घटनाए जिन पर रहेगी नजर :

  • आज संसद के मानसून सत्र की शुरुआत होगी। 23 दिनों तक चलने वाला सत्र 11 अगस्त को समाप्त होगा। इस दौरान दोनों सदनों में 17 बैठकें होनी हैं और 31 नए विधेयक प्रस्तावित होने हैं। मानसून सत्र को लेकर विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A आज पहली बैठक करेगा।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। यह दोनों देशों के बीच 100वां टेस्ट रहेगा। Virat Kohli आज अपने करियर का 500वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। वे ऐसा करने वाले भारत के चौथे और दुनिया के 10वें खिलाड़ी बनेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

विपक्षी गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखने पर जताई आपत्ति; दिल्ली के थाने में दर्ज करा दी शिकायत

विपक्षी पार्टियों के गठबंधन का नाम “I.N.D.I.A” रखे जाने के खिलाफ दिल्ली के बाराखंबा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज हो गई है। शिकायतकर्ता ने कहा है कि 26 विपक्षी दलों ने “इंडिया” नाम का गलत इस्तेमाल किया है। इस नाम के चुनाव में दुरुपयोग हो सकता है। शिकायतकर्ता ने अपील की है कि 26 दलों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।

यह खबर अहम क्यों है: एनडीए खेमे की पार्टियां लगातार विपक्षी गठबंधन के नामकरण पर सवाल उठा रही हैं। वहीं थाने में दर्ज कराई गयी शिकायत में कहा गया है कि गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ रखने से सभी भारतीयों की भावनाएं आहत हुई हैं, क्योंकि उनकी पहचान ‘इंडिया’ के नागरिक के तौर पर है।

Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News 

सीमा हैदर के पास अधूरे नाम-पते वाला पासपोर्ट बरामद; 4 मोबाइल और 2 वीडियो कैसेट भी मिले

UP ATS को पाकिस्तान से आयी सीमा गुलाम हैदर के पास से दो पासपोर्ट, 4 मोबाइल फोन और 2 वीडियो कैसेट मिले हैं। इनमें से एक पासपोर्ट अधूरे नाम-पते का है। इसकी जांच की जा रही है। फिलहाल जासूसी एंगल पर ATS के हाथ अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं मिले हैं। उसे आज फिर पूछ-ताछ के लिए बुलाया जा सकता है ।

यह खबर अहम क्यों है: ATS ने पूछताछ में सीमा ने कबूल किया है कि उसका भाई और चाचा पाकिस्तानी आर्मी में हैं। हालांकि, जासूसी एंगल की बात से वह साफ इनकार करती रही। 2 दिन में ATS ने उससे करीब 18 घंटे तक पूछताछ की। ATS सीमा की उम्र, पाकिस्तानी आई कार्ड और पासपोर्ट को भी वेरिफाई कर रही है। ATS को शक है कि ये चारों बच्चे सीमा के नहीं हैं।

 

महाकाल की सवारी पर थूकने वालों के घर चला बैल डोज़र; आरोपी को भेजा जेल

उज्जैन प्रशासन ने महाकाल की सवारी निकालने के दौरान छत से थूकने वाले एक आरोपी का घर बुलडोजर से गिरा दिया है। उसे जेल भेजा गया है। सावन के दूसरे सोमवार को भगवान महाकाल की सवारी निकल रही थी, तभी एक बिल्डिंग से 3 लड़कों ने थूका और कुल्ला कर पानी फेंका। घटना का वीडियो सामने आने पर पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया। इनमें दो नाबालिग हैं, जिन्हें बाल सुधार गृह भेजा गया है।

यह खबर अहम क्यों है: अगर सवारी में शामिल लोगों के ऊपर छींटे पड़ जाते तो धार्मिक सद्भाव बिगड़ सकता था। एक साल पहले मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में एक धार्मिक जुलूस के दौरान एक उपद्रव हुआ था। फिर शहर भर में पत्थरबाजी, तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं हुईं। वहीं एक पक्ष का ये भी कहना है कि कुछ नादान लोगों ने कुल्ला किया या पानी फेंका। छोटी सी गलती पर मकान गिरा देना गलत है।

 

आज से ₹70/किलो टमाटर बेचेगी सरकार; राजस्थान, UP समेत कई शहरों में मिलेंगे सस्ते

केंद्र सरकार लोगों को राहत देने के लिए आज से टमाटर की दर को 70 रुपए प्रति किलो से कम करेगी। इससे पहले सरकार इसे 80 रुपए में बेच रही थी। ये टमाटर दिल्ली-NCR, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के चुनिंदा शहरों में बेचे जा रहे हैं। यह बिक्री नेशनल कंज्यूमर कोऑपरेटिव फेडरेशन की और से की जा रही है ।

यह खबर अहम क्यों है: कई राज्यों में टमाटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलो से ज्यादा है। केंद्र सरकार ने कीमतों पर काबू पाने के लिए आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीद रही है। देश के 60% टमाटर का उत्पादन दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों में होता है, और महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से जल्द ही नई फसल आने की उम्मीद है। इससे आने वाले समय में कीमतें घट सकती हैं।

Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News 

बजरंग-विनेश को ट्रायल में मिली छूट के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे पहलवान; आज सुनवाई

 

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को एशियन गेम्स के कारन ट्रायल में मिली छूट का मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचा है। हरियाणा की पहलवान अंतिम पंघाल और संजीत कलकल ने विनेश और बजरंग को डायरेक्ट एंट्री देने के भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) के फैसले को चैलेंज किया है। उनकी मांग है कि किसी भी पहलवान को ट्रायल में कोई छूट न दी जाए। इस मामले पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।

यह खबर अहम क्यों है: भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) की एडहॉक कमेटी 22 और 23 जुलाई को एशियन गेम्स के ट्रायल करा रही है। इसमें विनेश और बजरंग हिस्सा नहीं लेंगे। कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरना देने वाले पहलवानों में विनेश और बजरंग शामिल थे। कई रेसलर्स ने, जिसमें शामिल हैं ओलिंपियन योगेश्वर दत्त, कहा है कि विनेश और बजरंग को छूट देने से कई योग्य पहलवान पीछे रह जाएंगे।

 

 

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat