Morning News Brief : NCP अध्यक्ष पद पर अजित की पकड़; टी-शर्ट और जीन्स में अब नहीं होगी मंदिर में एंट्री

0
534
Morning News

नमस्कार, आप पढ़ रहे है Morning News Brief by AIN NEWS 1

कल की महत्तवपूर्ण खबरे ( NCP ) नेशनल कांग्रेस पार्टी पर अधिकार की रही। अजित पवार और शरद पवार गुटों ने मुंबई में अलग-अलग मीटिंग आयोजित की। हालाँकि अजित पवार गुट की मीटिंग में विधायकों की संख्या ज्यादा रही। दूसरी बड़ी खबर मध्य प्रदेश के सीधी जिले में एक आदिवासी व्यक्ति के साथ हुए पेशाब कांड की है। पीड़ित व्यक्ति के घर भाजपा और कांग्रेस पार्टी के नेता पहुंचे। इस साल मध्य प्रदेश में 21% आदिवासी आबादी वाले विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं।

Table of Contents

कल की बड़ी खबरों से पहले आज की महत्वपूर्ण घटनाये जिन पर रहेगी नजर : 

  • आज अहमदाबाद कोर्ट में तेजस्वी यादव के खिलाफ एक महत्वपूर्ण सुनवाई होगी, जहां उन्हें गुजरातियों को ठग कहने के मामले में दोषी ठहराया जा रहा है। तेजस्वी यादव ने मार्च में इस संबंध में एक बयान दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश की वर्तमान स्थिति में केवल गुजराती ठग ही जिम्मेदार हो सकते हैं।
  • इसके अलावा, क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर में आज नीदरलैंड्स और स्कॉटलैंड के बीच मुकाबला होगा। नीदरलैंड के पास 4 पॉइंट्स हैं और स्कॉटलैंड के पास 6 पॉइंट्स हैं। अगर स्कॉटलैंड जीतता है, तो वह 8 पॉइंट्स के साथ वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेगा। अगर नीदरलैंड्स जीतता है, तो उन्हें क्वालिफाई करने के लिए अपनी रन रेट को स्कॉटलैंड से बेहतर बनाना होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. शरद पवार को हटाकर अजित पवार बने NCP अध्यक्ष : उन्होंने कहा – ” उम्र हो गई, अब आशीर्वाद दीजिए ” 

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष पद से शरद पवार को हटाने की घोषणा की है। उन्होंने खुद को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित भी किया है। शरद और अजित, दोनों ही गुटों ने पार्टी के नाम और सिंबल पर दावा करते हुए चुनाव आयोग के पास जाकर दावे को साबित करने का प्रयास किया है। अजित ने अपने चाचा शरद पर मजाक उड़ाते हुए कहा कि आपकी उम्र हो गई है, अब आप हमें आशीर्वाद दें। उसके जवाब में चाचा ने उन्हें खोटा सिक्का कहा।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: अजित गुट ने अपनी मीटिंग में 29 विधायकों के नाम उद्घाटित किए हैं। छगन भुजबल ने कहा, “हमारे पास 40 विधायक हैं। कुछ विदेश में हैं, लेकिन उनके एफिडेविट हमारे पास हैं।” दूसरी ओर, शरद पवार की मीटिंग में केवल 7 विधायक पहुंचे। ऐसे में, NCP पर अजित गुट की पकड़ को मजबूत माना जा रहा है।

2. आदिवासी व्यक्ति पर पेशाब करने वाले के घर बुलडोज़र ने ढाया ; शिवराज पीड़ित से करेंगे मुलाकात 

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में आदिवासी पर पेशाब करने वाले एक BJP कार्यकर्ता के घर को प्रशासन ने बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया है। पुलिस द्वारा बताया जा रहा है कि यह घटना एक साल पहले की है, और वीडियो अब वायरल हो रहा है। आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान CM हाउस में पीड़ित आदिवासी और उसके परिवार से मुलाकात करेंगे।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: घटना का वीडियो मंगलवार को वायरल हो गया था। आरोपी के रूप में सीधी जिले के BJP विधायक केदारनाथ शुक्ला का नाम आया है। पत्रकारों ने जब उनसे सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि प्रवेश न तो वह उनका प्रतिनिधि हैं और न ही वह पार्टी का कार्यकर्ता हैं। वहीं, कांग्रेस ने दावा किया है कि आरोपी भारतीय जनता युवा मोर्चा के मंडल उपाध्यक्ष हैं।

3. टी-शर्ट और जीन्स में अब नहीं होगी मंदिर में एंट्री : राजस्थान के 400 साल पुराने मंदिर में चलेगा ड्रेस कोड 

उदयपुर के 400 साल पुराने जगदीश मंदिर में एंट्री के लिए ड्रेस कोड तय कर दिया गया है। तय किए गए नियमों के अनुसार, छोटे कपड़े पहनकर मंदिर में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों को एंट्री नहीं मिलेगी। मंदिर के परिसर में लगे पोस्टरों पर यह स्पष्ट रूप से लिखा हुआ है कि शॉर्ट टी-शर्ट, शॉर्ट जींस, बरमूडा, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट जैसी ड्रेस में प्रवेश नहीं होगा।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: जगदीश मंदिर का निर्माण महाराणा जगतसिंह द्वारा सन् 1651 में कराया गया था। यह मंदिर में भगवान विष्णु के रूप में भगवान जगदीश की मूर्ति स्थापित है। इस मंदिर में सुंदर स्थापत्य कला और शानदार खंभों की नक्काशी होने के कारण, यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। सन् 1736 में मुग़ल शासक औरंगजेब की सेना ने मंदिर के बाहरी द्वार को तोड़ दिया था, जिसका पुनर्निर्माण किया गया था।

4. 15 रुपए लीटर होगा पेट्रोल, किसानों के तैयार किए एथेनॉल से चलेंगी गाड़ियां – नितिन गडकरी 

Nitin Gadkari

नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री ने दावा किया है कि भावी में देश में पेट्रोल का मूल्य 15 रुपये प्रति लीटर होगा। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वे एथेनॉल के सहायता से चलने वाली गाड़ियों को तैयार करने का वादा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में किसानों को सिर्फ अन्नदाता ही नहीं, बल्कि उर्जादाता की भी मान्यता प्राप्त करेंगे, क्योंकि यह पूरी प्रक्रिया किसानों के द्वारा ही संचालित की जाएगी।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: E20 पेट्रोल, जिसमें एथेनॉल मिला होता है, वास्तविक रूप से एक प्रकार का अल्कोहल होता है, जिसे स्टार्च और शुगर के फर्मेंटेशन के माध्यम से बनाया जाता है। इसके लिए गन्ने के रस, मक्का, सड़े आलू, सड़ी सब्जियां, चुकंदर, ज्वार, बांस या पराली का उपयोग किया जाता है। वर्तमान में पेट्रोल में केवल 10% एथेनॉल मिलाया जाता है, लेकिन भविष्य में इस मात्रा को बढ़ाया जाएगा। इससे E20 पेट्रोल की कीमतों में कमी आ सकती है।

5.अमेरिका में कार एक्सीडेंट में, खालिस्तान मूवमेंट चला रहे आतंकी पन्नू की मौत 

खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू

सिख फॉर जस्टिस (SFJ) संगठन के सरगना और खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू की सड़क दुर्घटना में मौत का दावा किया जा रहा है। इस घटना के अनुसार, पन्नू की कार अमेरिका के हाईवे 101 पर एक्सीडेंट में संलग्न हुई। हालांकि, विभिन्न सूत्रों के अनुसार, पन्नू की मौत की खबर अभी तक अयोग्यानुयायी है और मौत की वामवादी संगठन SFJ ने अभी तक कोई पुष्टि नहीं की है।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: गुरपतवंत सिंह पन्नू मूल रूप से खानकोट गांव, अमृतसर के निवासी थे। वह अमेरिका में बसकर ‘पंजाब रेफरेंडम 2020’ नामक खालिस्तानी आंदोलन को प्रचारित कर रहे थे। उन्होंने सिख समुदाय को उकसाने की कोशिश की और पंजाब के गैंगस्टरों और युवाओं को खालिस्तान के लिए संघर्ष करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद, गृह मंत्रालय ने उन्हें आतंकी घोषित किया था।

6. अफगानिस्तान में तालिबान के आदेश पर सभी ब्यूटी पार्लर होंगे बंद

आफ़ग़ानिस्तान में हक़ूमत पर क़ब्ज़ा करने वाले आतंकी संगठन तालिबान ने देश में सभी ब्यूटी पार्लरों को बंद करने का आदेश दिया है। ब्यूटी पार्लर्स का संचालन करने वाली महिलाओं को एक माह का समय दिया गया है। हालांकि, बंदिश की वजह का खुलासा नहीं किया गया है।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: आफ़ानिस्तान में हजारों ब्यूटी पार्लर्स मौजूद हैं। इस फ़रमान के परिणामस्वरूप, हजारों महिलाओं की रोजगार संबंधी संभावनाएँ खतरे में हैं। तालिबान ने 2021 के अगस्त में आफ़ानिस्तान पर क़ब्ज़ा किया था और उसके बाद से वे लड़कियों और महिलाओं के शिक्षा और रोजगार से जुड़े अधिकारों को छीन लिया है।

7. मुंबई में सड़क धंसने से दर्जनों गाड़ियां गड्ढे में समाईं ; बिहार के दरभंगा मेडिकल कॉलेज में भरा पानी 

बिहार के दरभंगा में एक मेडिकल कॉलेज में बारिश का पानी भर गया। वहीं, हिमाचल में एक स्कॉर्पियो गाड़ी पानी के तेज बहाव में बह गई।

मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित 26 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी है। बिहार, महाराष्ट्र और कई अन्य राज्यों में अधिक बारिश हो रही है। दरभंगा मेडिकल कॉलेज के अंदर बारिश का पानी वार्ड तक पहुंच गया है जिससे मरीजों के वार्ड प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा, मुंबई में एक निर्माणाधीन इमारत के पास सड़क का एक बड़ा हिस्सा ढह गया है, जिसके कारण कई गाड़ियां और दोपहिये गड्ढे में फँस गए हैं।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: 5 जुलाई तक देश में 204 मिमी बारिश की उम्मीद थी, लेकिन अब तक केवल 189 मिमी की बारिश हुई है। यह 7% कमी का अंक है। उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकांश इलाकों में सामान्य से 37% अधिक बारिश हुई है। दक्षिण भारत में 32% कम बारिश हुई है। मध्य भारत में 6% कमी हुई है, जबकि पूर्वी और पूर्वोत्तरी राज्यों में 17% कम बारिश हुई है।

8. मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड अपील कर कहा – UCC का विरोध करें : केरल गवर्नर ने कहा – ये खुद को खुदा समझते हैं

 

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लेकर एक वर्चुअल मीटिंग आयोजित की। बोर्ड ने एक पत्र जारी करके लोगों से UCC का विरोध करने की अपील की है। वहीं, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने यह कहा है कि मुस्लिम पर्सनल लॉ बनाने वाले खुद को खुदा से कम नहीं समझते हैं। उनके मुताबिक, इस्लामिक शरियत के लिए बनाए गए कानूनों को उन्होंने बादशाहों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वकालत किया है।

Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News Morning News 

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: UCC पर चर्चा के बीच, केंद्र सरकार ने 20 जुलाई से मानसून सत्र की घोषणा की है, जो 11 अगस्त तक चलेगा। माना जा रहा है कि सरकार इस दौरान UCC पर विधेयक पेश कर सकती है। साथ ही, लॉ कमीशन ने 13 जून को एक नोटिस जारी करके लोगों से UCC पर सुझाव मांगे थे। अब तक, लगभग 19 लाख जवाब प्राप्त हुए हैं, और लोग 13 जुलाई तक अपने सुझाव दे सकते हैं।

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. पंजाब में फिर अकाली-भाजपा गठबंधन : चंडीगढ़ में SAD कोर कमेटी मीटिंग का आयोजन हुआ; केंद्र में सुखबीर या हरसिमरत बनेंगे मंत्री
  2. बालासोर ट्रेन हादसे के 34 दिन बाद, 52 शव अब भी लावारिस: 81 DNA सैंपल में से सिर्फ 30 की रिपोर्ट आई, इनमें 29 की हुई पहचान
  3. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में टीम इंडिया का ऐलान: हार्दिक पंड्या कप्तान, तिलक वर्मा को मौका; रिंकू सिंह स्क्वाड में नहीं
  4. पंचायत चुनाव से 3 दिन पहले बंगाल में फिर भड़की हिंसा: साउथ 24 परगना में TMC-ISF समर्थकों के बीच बमबाजी; नाबालिग की मौत
  5. पायलट बोला थका हूं, फ्लाइट छोड़ी: दूसरे पायलट के इंतजार में पैसेंजर्स ने समय निकलने के लिए अंताक्षरी खेली; दिल्ली से कोलकाता की फ्लाइट एक घंटे हुई लेट

अब खबर हटके…

देश की टेलिकॉम मंत्रालय ने AI का उपयोग करके 87.85 करोड़ मोबाइल कनेक्शनों की जांच की है और इस परिक्षण के दौरान 40.87 लाख मोबाइल नंबरों को फर्जी डाक्यूमेंट्स के आधार पर खोजा गया है। इसके बाद, सरकार ने इनमें से 38 लाख नंबरों को बंद कर दिया है। पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 12.14 लाख फर्जी कनेक्शन मिले हैं। हरियाणा में 5.33 लाख, पंजाब में 1.51 लाख और जम्मू-कश्मीर में 15,194 कनेक्शन फर्जी पाए गए हैं। यद्यपि, इसके बावजूद देश में केवल 181 मामले दर्ज हुए हैं। बंगाल में कोई भी मामला दर्ज नहीं हुआ है। सबसे अधिक मामले जम्मू-कश्मीर में हैं (86 मामले), जबकि दिल्ली में सिर्फ़ एक मामला दर्ज किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here