Saturday, April 27, 2024

Morning News Brief : इलेक्टोरल बॉन्ड से BJP को सबसे ज्यादा ₹7 हजार करोड़ मिले; राहुल बोले- राजा की आत्मा EVM में; RCB ने WPL जीता

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ी रही, चुनाव आयोग ने इससे जुड़ा अपडेटेड डेटा अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है। एक खबर I.N.D.I.A. की पहली जनसभा की रही, जिसमें विपक्ष के नेताओं ने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी तेलंगाना के जगतियाल में जनसभा करेंगे। इसके बाद कर्नाटक के शिवमोगा में रैली को संबोधित करेंगे। फिर तमिलनाडु के कोयंबटूर में रोड शो करेंगे।
  2. दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को ED ने पूछताछ के लिए बुलाया है। CBI ने जुलाई 2022 में बोर्ड के टेंडर प्रोसेस में भ्रष्टाचार के मामले में FIR दर्ज की थी।

अब कल की बड़ी खबरें…

EC ने इलेक्टोरल बॉन्ड का नया डेटा अपलोड किया, इसमें 2019 से पहले की भी जानकारी

इलेक्टोरल बॉन्ड की वैधता पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने 2019 और 2023 में राजनीतिक पार्टियों को मिले चंदे की जानकारी मांगी थी।

चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड से जु़ड़ा अपडेटेड डेटा अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है। इसमें फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के बॉन्ड्स की जानकारी भी शामिल है। डेटा के मुताबिक, भाजपा ने कुल 6 हजार 986 करोड़ रुपए के चुनावी बॉन्ड कैश कराए हैं। ममता बनर्जी की TMC को ₹1,397 करोड़, कांग्रेस को ₹1,334 करोड़ और BRS को ₹1,322 करोड़ का चंदा मिला है। एमके स्टालिन की पार्टी डीएमके को करीब ₹656 करोड़ रुपए मिले।

आज SBI कोर्ट में जवाब देगी: SBI ने चुनावी बॉन्ड के अल्फा न्यूमेरिक नंबर्स का खुलासा नहीं किया है। सुप्रीम कोर्ट ने 18 मार्च तक जवाब मांगा है, SBI को बताना है कि उसने डेटा में यूनीक अल्फा न्यूमेरिक नंबर्स की जानकारी क्यों नहीं दी।

बॉन्ड के यूनीक नंबर से क्या जानकारी मिलेगी: SBI ने अभी बॉन्ड्स के खरीदार और उन्हें कैश कराने वाली पार्टियों की डिटेल अलग-अलग दी है। आपस में मिलान न होने की वजह से ये साफ नहीं है कि किस कंपनी ने किस पार्टी को कितने रुपए के इलेक्टोरल बॉन्ड दिए हैं।

 

 

राहुल बोले- राजा की आत्मा EVM, ED-CBI में है, मोदी बॉलीवुड एक्टर्स की तरह मुखौटा हैं

मुंबई के शिवाजी पार्क में रैली के दौरान उद्धव ठाकरे, एमके स्टालिन, मल्लिकार्जुन खड़गे और शरद पवार।

मुंबई में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन पर विपक्ष के नेताओं ने स्पीच दी। राहुल गांधी ने कहा, ‘राजा की आत्मा EVM, CBI, ED, इनकम टैक्स में है। नरेंद्र मोदी मुखौटा है। जैसे बॉलीवुड के एक्टर-एक्ट्रेस हैं। उनसे कुछ करने को कहा जाता है, वैसे ही मोदी हैं। मैं सिस्टम को समझता हूं, इसलिए मोदी मुझसे डरते हैं।’

कौन-कौन से प्रमुख नेता रैली में पहुंचे: शिवाजी पार्क में हुई रैली में राहुल के अलावा तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन, राजद नेता तेजस्वी यादव, शिवसेना (UBT) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, NCP (शरद गुट) प्रमुख शरद पवार समेत सपा, आम आदमी पार्टी (AAP) सहित I.N.D.I.A ब्लॉक की अन्य पार्टियों के नेता मौजूद रहे।

मोदी पर शहीदों के नाम पर वोट मांगने का आरोप लगाया: बिहार के पूर्व डिप्टी CM तेजस्वी ने कहा कि हमारी लड़ाई उनसे है, जिनका आजादी की लड़ाई में कोई योगदान नहीं रहा। पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा कि PM मोदी ने जनता से पुलवामा के शहीदों के नाम पर वोट मांगे। उनकी लापरवाही से सैनिकों की जान गई।

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने WPL में पहला टाइटल जीता, दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट से हराया

वह तस्वीर...जिसका इंतजार हर RCB फैन को 16 साल से था। दरअसल, फ्रेंचाइजी ने 2008 में IPL शुरू होने के बाद भारतीय लीग का कोई टाइटल नहीं जीत सकी है। ऐसे में फैंस को ट्रॉफी को इंतजार था।रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने विमेंस प्रीमियर लीग सीजन-2 का खिताब अपने नाम कर लिया है। RCB ने फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट से हराकर पहली बार यह खिताब जीता। यह बेंगलुरु की इस लीग में दिल्ली पर पहली जीत है। पहले बैटिंग करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स 18.3 ओवर में 113 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में बेंगलुरु ने 19.3 ओवर में 2 विकेट पर टारगेट चेज कर लिया। एलिस पेरी ने नाबाद 35 रन की पारी खेली, जबकि सोफी डिवाइन ने 32 और कप्तान स्मृति मंधाना ने 31 रन बनाए।

यूट्यूबर एल्विश यादव नोएडा में गिरफ्तार, नशे के लिए सांपों के जहर के इस्तेमाल का मामला

यूट्यूबर एल्विश यादव को कोर्ट में पेश करने के बाद कस्टडी में ले जाती पुलिस।

यूपी की नोएडा पुलिस ने यूट्यूबर एल्विश यादव को गिरफ्तार किया है। सांप के जहर की तस्करी के मामले में यह कार्रवाई की गई है। एल्विश यादव के इस मामले में नवंबर 2023 में केस दर्ज किया गया था। पुलिस एल्विश से कई बार पूछताछ भी कर चुकी है। गिरफ्तारी के बाद एल्विश को ग्रेटर नोएडा की सूरजपुर कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उसे 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

किस आधार पर गिरफ्तारी हुई: भाजपा सांसद मेनका गांधी की संस्था पीपल फॉर एनिमल के एक सदस्य ने पिछले साल नवंबर में इसकी शिकायत की थी, जिसके आधार पर पुलिस ने नोएडा के सेक्टर-49 में रेड की थी। मौके से 20 ML स्नेक वेनम और 9 जहरीले सांप बरामद किए थे। पकड़े गए 5 आरोपियों ने पूछताछ में एल्विश का नाम लिया था। यह भी पता चला था कि वे लोग एल्विश की पार्टी में सांप और जहर की सप्लाई किया करते थे।

 

अरुणाचल और सिक्किम में काउंटिंग की तारीख बदली, अब 4 की बजाय 2 जून को होगी

अरुणाचल और सिक्किम चुनाव: 2 जून को मतगणना, चुनाव आयोग ने बदली तारीख
चुनाव आयोग ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में होने वाले विधानसभा चुनाव की मतगणना की तारीख बदल दी है। इलेक्शन कमीशन ने पहले काउंटिंग की तारीख 4 जून घोषित की थी। इसे बदलकर अब 2 जून कर दिया है।

2 जून को दोनों विधानसभाओं का कार्यकाल खत्म हो रहा: चुनाव आयोग के मुताबिक, दोनों राज्यों में विधानसभा कार्यकाल 2 जून को खत्म हो रहा है इसलिए तारीख बदली गई। अरुणाचल की 60 और सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

 

जयशंकर बोले- US ने CAA को समझे बिना टिप्पणी की, इसका मकसद समस्या का हल निकालना

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत के इतिहास पर अमेरिकी समझ को लेकर सवाल उठाए। (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि अमेरिका ने CAA को समझे बिना टिप्पणी की। CAA का मकसद भारत के विभाजन के दौरान पैदा हुई समस्याओं का हल निकालना है। उन्होंने कहा- अगर आप दुनिया के कई हिस्सों में दिए जा रहे बयानों को सुनेंगे, तो ऐसा लगेगा जैसे भारत का विभाजन कभी हुआ ही नहीं और ना ही इससे देश में कभी कोई समस्या पैदा हुई।

US ने क्या टिप्पणी की थी: अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने 15 मार्च को कहा था- हम CAA के नोटिफिकेशन को लेकर चिंतित हैं। इस कानून को कैसे लागू किया जाएगा, इस पर हमारी नजर रहेगी। वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 भारत का आंतरिक मामला है, इस पर अमेरिका का बयान गलत है।

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat