Wednesday, July 24, 2024

Morning News Brief : दूसरे फेज में 68% वोटिंग; 100% VVPAT वेरिफिकेशन की मांग खारिज; वॉट्सऐप बोला- एनक्रिप्शन तोड़ने का दबाव बनाया तो भारत छोड़ देंगे

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज में हुई वोटिंग की रही। एक खबर पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए IPL मुकाबले की रही, जिसमें दो रिकॉर्ड बने हैं।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी महाराष्ट्र के कोल्हापुर और गोवा के वास्को में जनसभा करेंगे।
  2. दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच IPL मुकाबला होगा। दूसरा मैच लखनऊ सुपरजायंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. दूसरे फेज में 88 सीटों पर 67.98% वोटिंग; MP में 58% और राजस्थान में 64% वोट पड़े

Rajasthan Assembly Elections 2023: Voting on 199 seats in Rajasthan today -  Rajasthan Election: राजस्थान में 199 सीटों के लिए मतदान जारी, सुरक्षा के  कड़े इंतजाम , राजस्थान न्यूज

दूसरे फेज में 13 राज्यों की 88 सीटों पर 67.98% वोटिंग हुई है। ये आंकड़े रात 12 बजे तक के हैं। त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 79.66% जबकि महाराष्ट्र में 59%, बिहार 57%, एमपी में 56%, राजस्थान में 64% और बंगाल में 72% वोट पड़े। उत्तर प्रदेश मे सबसे कम 54% के करीब मतदान हुआ। तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बंगाल की बालूरघाट और रायगंज सीट पर सेंट्रल फोर्सेस महिलाओं को वोटिंग से रोक रही हैं। 2019 के आम चुनावों में इन सीटों पर 70.05% मतदान हुआ था।

2019 में इन 88 सीटों में भाजपा को 50 मिलीं: 2019 में सेकेंड फेज की सीटों पर सबसे ज्यादा भाजपा को 50 और NDA के सहयोगी दलों ने 8 सीटें जीती थीं। कांग्रेस के खाते में 21 सीटें गईं थीं। अन्य को 9 सीटें मिली थीं। 19 अप्रैल को पहले फेज की 102 सीटों पर 68% वोटिंग हुई थी। 12 राज्यों की 94 सीटों के लिए तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को होगा। सातवें चरण का चुनाव 1 जून को होगा। 4 जून को नतीजे आएंगे।

दूसरे फेज में किन राज्यों में वोटिंग हुई: केरल की सभी 20 सीट, कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8 सीट, मध्य प्रदेश की 6 सीट, असम और बिहार की 5-5 सीट, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की 3-3 सीट पर वोटिंग हुई। मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट पर वोटिंग हुई।

 

 

2. VVPAT वेरिफिकेशन की मांग वाली याचिका खारिज, पर कैंडिडेट की शिकायत पर EVM जांच होगी
सुप्रीम कोर्ट ने EVM (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) से डाले गए वोटों का VVPAT पर्चियों से मिलान की मांग करने वाली याचिकाएं खारिज कर दीं। हालांकि अदालत ने कहा कि राजनीतिक पार्टियां और कैंडिडेट्स रिजल्ट जारी होने के 7 दिन के भीतर EVM की जांच करवा सकते हैं। इसके लिए 5% EVM की जांच हो सकेगी। इन 5% EVM’s का सिलेक्शन शिकायत करने वाला प्रत्याशी या उसका प्रतिनिधि करेगा। इस जांच का खर्च कैंडिडेट को ही उठाना होगा, हालांकि आरोप सही साबित होने पर पैसे रिफंड किए जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 3 निर्देश दिए-

  1. सिंबल लोडिंग प्रक्रिया के पूरा होने के बाद इस यूनिट को सील कर दिया जाए। सील की गई यूनिट को 45 दिन के लिए स्ट्रॉन्ग रूम में स्टोर किया जाए।
  2. इलेक्ट्रॉनिक मशीन से पेपर स्लिप की गिनती के सुझाव का परीक्षण कीजिए।
  3. यह भी देखिए कि क्या चुनाव निशान के अलावा हर पार्टी के लिए बार कोड भी हो सकता है।

 

 

3. PM मोदी बोले- इंडी गठबंधन आपकी प्रॉपर्टी पर कब्जा करेगा और अपने वोट बैंक में बांट देगा

PM Narendra Modi Malda Speech Explained; Mamata Banerjee TMC Scam | BJP -  Sandeshkhali | PM मोदी ने फिर मंगलसूत्र-विरासत टैक्स की बात की: कहा- I.N.D.I.  गठबंधन आपकी प्रॉपर्टी पर कब्जा ...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के मालदा, बिहार के अररिया और मुंगेर में जनसभा की। उन्होंने मालदा में कहा कि इंडी गठबंधन महिलाओं, आदिवासियों और गरीबों के खिलाफ खतरनाक कानून लाना चाहता है। कांग्रेसियों ने महिलाओं का मंगलसूत्र, आदिवासियों के गहने और हर किसी की प्रॉपर्टी जांच कराने का ऐलान किया है। इनका इरादा सभी का पैसा, सोना-चांदी, जमीन कब्जाने का है। उसका एक हिस्सा ये लोग अपने वोट बैंक को दे देंगे।

 

4. राहुल बोले- आजकल मोदी घबराए हुए हैं, कुछ दिनों में स्टेज पर उनके आंसू निकल आएंगे

Rahul Gandhi Vs PM Modi; Karnataka Bijapur Rally Speech Update | Lok Sabha  Election 2024 | राहुल बोले- आजकल मोदी घबराए हुए हैं: कुछ दिनों में स्टेज पर  उनके आंसू निकल आएंगे,
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कर्नाटक के विजयपुरा और बल्लारी में रैली की। उन्होंने कहा कि आजकल PM मोदी अपने भाषण के दौरान काफी घबराए हुए रहते हैं। शायद कुछ दिनों में स्टेज पर उनके आंसू निकल आएं। राहुल ने कहा कि मोदी ने पिछले 10 साल में गरीबों से सिर्फ पैसा छीना है। उन्होंने 20-25 लोगों को अरबपति बनाया है। उन अरबपतियों के पास उतना धन है, जितना 70 करोड़ हिंदुस्तानियों के पास है।

 

 

5. वॉट्सऐप बोला- दबाव बनाया तो भारत छोड़ देंगे, यूजर्स के मैसेज की जानकारी नहीं दे सकते

WhatsApp India Controversy; IT Rules Vs Privacy Policy | Delhi High Court |  वॉट्सऐप ने कहा- दबाव बनाया तो भारत छोड़ देंगे: यूजर्स के मैसेज की जानकारी  नहीं दे सकते, नए IT

 

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि अगर उसे मैसेजेस एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया गया, तो वह भारत से चला जाएगा। वॉट्सऐप और फेसबुक ने नए संशोधित IT नियमों के खिलाफ अर्जी लगाई थी। कंपनी का कहना है कि IT नियम 2021 एन्क्रिप्शन के साथ यूजर्स की गोपनीयता को कमजोर करता है। देशभर में 40 करोड़ से ज्यादा लोग वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हैं।

क्या है एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन: एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन एक कम्युनिकेशन सिस्टम है, जिसमें मैसेज भेजने वाले और मैसेज रिसीव करने वाले के अलावा कोई अन्य शामिल नहीं होता है। यहां तक कि कंपनी भी एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन में यूजर्स के मैसेज नहीं देख सकती है। एनक्रिप्टेड मैसेज को वहीं डिक्रिप्ट कर सकता है जिसके पास सही एक्सेस-की होती है। कंपनी के पास भी यह एक्सेस की नहीं होती है।

नए नियमों में मैसेज का प्राइमरी सोर्स बताना होगा: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने 2021 के इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) के नए संशोधित नियमों को चुनौती दी है। इन नियमों के तहत वॉट्सऐप को चैट का पता लगाने के साथ-साथ यह भी पता करना होगा कि मैसेज पहली बार कहां से किसके पास भेजा गया।

केंद्र सरकार का क्या तर्क है: इससे पहले, केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया था कि वॉट्सऐप और फेसबुक बिजनेस या कॉमर्शियल पर्पज के लिए यूजर्स का डेटा बेचते हैं। इसलिए कंपनी यह दावा नहीं कर सकती है कि वह यूजर्स की प्राइवेसी की रक्षा करती है।

 

BJP Brij Bhushan Sharan Singh Sexual Harassment Case | Delhi Court |  पहलवानों से यौन शोषण के आरोपी ब्रजभूषण की याचिका खारिज: सांसद ने दोबारा  जांच की मांग की थी; कोर्ट 7

6. यौन शोषण केस में आरोपी बृजभूषण की याचिका खारिज, सांसद ने दोबारा जांच की मांग की थी दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह की याचिका खारिज कर दी। बृजभूषण ने महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपों की दोबारा जांच कराने की मांग की थी। कोर्ट अब 7 मई को आरोप तय करेगी। बृजभूषण ने दावा किया था कि घटना के दिन 7 सितंबर 2022 को वह दिल्ली में नहीं थे, इसलिए इन आरोपों की दोबारा जांच की जाए।

आरोप तय होने का मतलब क्या है: आरोप तय होने का मतलब है कि बृजभूषण सिंह के खिलाफ वादी पक्ष और पुलिस की चार्जशीट में पर्याप्त सबूत पाए गए हैं। इसके आधार पर बृजभूषण के खिलाफ यौन शोषण का मुकदमा चलाया जा सकता है। उन आरोपों के सबूत कोर्ट के सामने उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके साथ ही बृजभूषण अपने बचाव में सबूत रखेंगे। दोनों पक्षों को सुनने के बाद ही कोर्ट फैसला सुनाएगी।

 

 

7. पंजाब ने IPL का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया, कोलकाता के खिलाफ 18.4 ओवर में 262 बनाएजॉनी बेयरस्टो ने पंजाब के लिए महज 48 बॉल पर 108 रन की पारी खेली। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

पंजाब किंग्स ने IPL के 42वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हरा दिया। पंजाब ने IPL का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया है। कोलकाता ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 261 रन बनाए। दूसरी पारी में पंजाब ने 18.4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 262 रन बना दिए।

सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड: इस मुकाबले में IPL के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड टूटा। इस मुकाबले में 42 छक्के लगे। पिछला रिकॉर्ड 38 छक्कों का था। जो इसी सीजन में SRH और MI मैच के दौरान बना था।

मैच के हाईलाइट्स: कोलकाता के फिल सॉल्ट (37 बॉल पर 75 रन) और सुनील नरेन (32 बॉल पर 71 रन) ने अर्धशतक जमाए। आंद्रे रसेल ने 24, वेंकटेश अय्यर ने 39 और श्रेयस अय्यर ने 28 रन बनाए। पंजाब के सैम करन, अर्शदीप सिंह और राहुल चाहर को एक-एक विकेट मिला। दूसरी पारी में पंजाब के जॉनी बेयरस्टो ने नाबाद 108 रन बनाए, शशांक सिंह ने 28 बॉल पर नाबाद 68 रन बनाए। प्रभसिमरन सिंह ने 20 बॉल पर 54 रन बनाए। कोलकाता से सुनील नरेन ने एक विकेट लिया। वहीं एक बैटर रन आउट हुआ।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat