Friday, May 3, 2024

Morning News Brief :J&K में 5 जवान शहीद; कफ सिरप का एक कॉम्बिनेशन 4 साल तक के बच्चों के लिए बैन; साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ी

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर जम्मू-कश्मीर के राजौरी में हुए आतंकी हमले की रही, जिसमें 5 जवान शहीद हो गए। एक खबर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के उस आदेश की रही, जिसमें 4 साल से छोटे बच्चों को कफ सिरप का एक कॉम्बिनेशन देने पर रोक लगाई गई है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भाजपा दिल्ली हेडक्वार्टर में मीटिंग करेगी। इसकी अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे।
  2. विपक्षी पार्टियां 146 सांसदों के निलंबन के खिलाफ देशभर में विरोध-प्रदर्शन करेंगी। I.N.D.I.A के सभी दल दिल्ली के जंतर-मंतर पर भी प्रदर्शन करेंगे।
  3. छत्तीसगढ़ में आज 9 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले 13 दिसंबर को विष्णुदेव साय ने दो उप मुख्यमंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला, 5 जवान शहीद; सेना के दो वाहनों पर हमले हुए थे

जिन जवानों पर हमला हुआ वे इस इलाके में बुधवार से चल रहे सर्चिंग ऑपरेशन में शामिल होने जा रहे थे।

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकियों ने सेना के दो वाहनों पर घात लगाकर हमला कर दिया। इसमें 5 जवान शहीद हो गए, जबकि 2 जवान घायल हैं। यह हमला थानामंडी-सुरनकोट रोड पर डेरा की गली (DKG) नाम के इलाके में हुआ है। ये वाहन जवानों को लेकर सुरनकोट और बफलियाज जा रहे थे, जहां बुधवार रात सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था।

2. DCGI ने कहा- क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन वाले कफ सिरप खतरनाक, 4 साल से छोटे बच्चों को न दें

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन के फिक्स कॉम्बिनेशन वाले कफ सिरप को 4 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खतरनाक माना है। ड्रग रेगुलेटर ने सिरप के लेबल पर इससे जुड़ी चेतावनी लिखने का निर्देश दिया है। इस कॉम्बिनेशन वाला सिरप आमतौर पर सर्दी-खांसी और फ्लू के इलाज में इस्तेमाल होता है।

3. साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ी, कहा- नया अध्यक्ष बृजभूषण का पार्टनर, अब न्याय की उम्मीद नहीं

बृजभूषण के खिलाफ धरना देने वाले रेसलर्स बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

बृजभूषण सिंह के करीबी संजय सिंह भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के नए अध्यक्ष चुने गए। जिससे नाराज साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ने का ऐलान कर दिया। साक्षी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, उन्होंने अपने जूते टेबल पर रख दिए और कहा, ‘आज से आप मुझे मैट पर नहीं देखेंगे। नए अध्यक्ष संजय सिंह बृजभूषण के पार्टनर हैं। जब तक बृजभूषण और उनके जैसे लोग कुश्ती संघ से जुड़े हैं, न्याय की उम्मीद नहीं है।’
4. राज्यसभा में तीन नए क्रिमिनल लॉ बिल पास, राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही बनेंगे कानून
Parliament LIVE 2023 Update; Criminal Laws Bill | Amit Shah Mallikarjun  Kharge - PM Modi | तीन क्रिमिनल लॉ बिल संसद में पास: राष्ट्रपति की मंजूरी  मिलते ही बनेंगे कानून, शाह बोले-
आपराधिक कानूनों से जुड़े तीन नए बिल राज्यसभा में पास हो गए। इनमें भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य बिल शामिल हैं। राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही ये तीनों बिल कानून बन जाएंगे। विधेयक पर चर्चा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ये कानून लागू होने के बाद तारीख पर तारीख का जमाना नहीं रहेगा। किसी भी मामले में 3 साल के अंदर न्याय मिलेगा।
5. सा. अफ्रीका से वनडे सीरीज जीता भारत, तीसरे मुकाबले में 78 रन से हराया, सैमसन का शतक
संजू सैमसन ने 6 चौके और 3 छक्के जमाए।
भारत ने 3 मैचो की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 78 रन से हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 296 रन बनाए। विकेटकीपर संजू सैमसन ने 114 बॉल पर 108 रन की पारी खेली। यह उनके वनडे करियर का पहला शतक है। वहीं साउथ अफ्रीकी टीम 45.2 ओवर में 218 रन पर ऑलआउट हो गई। अर्शदीप सिंह ने 4 विकेट लिए।
6. 40 देशों में फैला कोरोना का JN.1 वैरिएंट, अभी भारत के एयरपोर्ट्स पर RT-PCR अनिवार्य करने का प्लान नहीं
Coronavirus JN.1 Variant Cases Update; Jaipur Bhopal Indore Delhi |  Rajasthan Haryana Kerala COVID Latest News | दुनिया के 40 देशों में फैला  कोरोना का JN.1 वैरिएंट: स्वास्थ्य मंत्रालय के ...
कोरोना का नया सब-वैरिएंट JN.1 दुनिया के 40 देशों में फैल चुका है। देश में कोविड के सब-वैरिएंट JN.1 के 21 मामले सामने आ चुके हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, फिलहाल एयरपोर्ट्स पर लोगों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य करने का सरकार का कोई प्लान नहीं है।
7. संसदीय समिति बोली- डिफेंस रिसर्च बजट भारत को ग्लोबल लीडर बनाने लायक नहीं, इसे दोगुना करने की जरूरतIndia China | Parliamentary Committee Report; India VS China Defence  Research Budget | डिफेंस रिसर्च बजट भारत को ग्लोबल लीडर बनाने लायक नहींं:  संसदीय कमेटी बोली- इसे दोगुना करने ...
भारत की डिफेंस बजट की जांच करने वाली एक संसदीय समिति का कहना है कि डिफेंस रिसर्च बजट देश को ग्लोबल लीडर बनाने के लिए काफी नहीं है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वैश्विक स्तर पर लीडर बनने के लिए आने वाले सालों में देश को रक्षा क्षेत्र में रिसर्च पर बजट दोगुना करने की जरूरत है। इसे 5.38% से बढ़ाकर 8-10% के बीच ले जाना होगा।
- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat