Saturday, May 18, 2024

Morning News Brief : केजरीवाल की कस्टडी 7 मई तक बढ़ी, पतंजलि ने कहा- 67 अखबारों में माफीनामा छपवाया; सोना 1,134 रुपए सस्ता हुआ

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर शराब नीति केस में जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से जुड़ी रही। उनकी कस्टडी 7 मई तक बढ़ा दी गई है। दूसरी तरफ, सुप्रीम कोर्ट में पतंजलि ने कहा कि उसने 67 अखबारों में माफीनामा छपवाया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में जनसभा करेंगे। इसके बाद वे MP में दो जनसभाएं और एक रोड शो करेंगे।
  2. दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच IPL मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच दिल्ली में होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. केजरीवाल की कस्टडी 7 मई तक बढ़ी, जेल में पहली बार इंसुलिन दी गई

अरविंद केजरीवाल को ED ने 21 मार्च को अरेस्ट किया था। वे 1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में हैं।

दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 7 मई तक बढ़ा दी है। इसके पहले केजरीवाल की कस्टडी 1 अप्रैल से 15 अप्रैल, फिर 23 अप्रैल तक बढ़ाई गई थी। कोर्ट के इस आदेश के बाद केजरीवाल अब लोकसभा चुनाव के दूसरे (26 अप्रैल) और तीसरे (7 मई) फेज की वोटिंग के दौरान भी जेल में रहेंगे। उधर, तिहाड़ प्रशासन ने बताया कि केजरीवाल को कम खुराक वाली इंसुलिन की 2 यूनिट दी गईं, क्योंकि उनका शुगर लेवल 217 हो गया था। एम्स की टीम ने कहा था कि शुगर लेवल 200 पार होने पर उन्हें इंसुलिन दी जा सकती है।

इंसुलिन मिलने पर AAP का भाजपा से सवाल: दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा- आज एक बात तो साफ हो गई कि मुख्यमंत्री सही थे, उन्हें इंसुलिन की जरूरत थी। अफसरों पर केंद्र का दबाव था और वे जानबूझकर इलाज नहीं कर रहे थे। भाजपा नेता बताएं कि अगर उन्हें इंसुलिन की जरूरत नहीं थी तो फिर क्यों दी गई।

 

 

2. मोदी बोले- कांग्रेस राज में हनुमान चालीसा सुनना भी गुनाह, ये केवल मुसलमानों को आरक्षण देना चाहते हैं

PM Modi LIVE | Narendra Modi Rajasthan Tonk-Sawai Madhopur Rally LIVE  Update - BJP Sukhbir Singh Jaunapuria | मोदी बोले- कांग्रेस राज में हनुमान  चालीसा सुनना भी गुनाह: ये केवल मुसलमानों को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में एक बार फिर कहा कि देश में आरक्षण कभी खत्म नहीं होगा। कांग्रेस पार्टी की सोच हमेशा से तुष्टिकरण की राजनीति की रही है। वो दलित-आदिवासियों को मिले आरक्षण को कम करके मुसलमानों को देना चाहती है। PM ने आगे कहा कि कांग्रेस राज में तो हनुमान चालीसा पढ़ना-सुनना भी गुनाह हो गया है। कर्नाटक में इसीलिए एक युवक को पीटा गया, क्योंकि वो हनुमान चालीसा सुन रहा था।

PM ने मैनिफेस्टो को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा: PM मोदी ने कहा कि कांग्रेस अपने वोट बैंक पॉलिटिक्स के दलदल में इतनी फंसी हुई है कि उसे बाबा साहेब के संविधान की भी परवाह नहीं है। उन्होंने मैनिफेस्टो में लिखा है कि आपकी संपत्ति का सर्वे करेंगे। हमारी माता-बहनों के मंगलसूत्र का सर्वे करेंगे। उनके नेता कह रहे हैं कि जरूरत से ज्यादा हुआ तो कब्जे में ले लेंगे और लोगों को बांट देंगे।

 

3. पतंजलि ने कहा- 67 अखबारों में माफीनामा छपवाया, कोर्ट ने पूछा- साइज विज्ञापन जैसा है क्या, कटिंग भेजिए

Baba Ramdev; Patanjali Misleading Ads Case Update | Acharya Balkrishna | पतंजलि  ने कहा- 67 अखबारों में माफीनामा छपवाया: कोर्ट ने पूछा- साइज विज्ञापन जैसा  है क्या, कटिंग भेजिए ...

पतंजलि विज्ञापन केस में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। मामले में पतंजलि की ओर से कहा गया कि उसने 67 अखबारों में माफीनामा छपवाया है। इसमें 10 लाख से ज्यादा रुपए खर्च किए गए। इस पर कोर्ट ने कहा कि आपने किस साइज का माफीनामा प्रकाशित करवाया था? कहीं ऐसा तो नहीं है कि माफीनामा इतना छोटा हो कि उसे माइक्रोस्कोप से पढ़ना पड़े। कोर्ट ने पतंजलि को माफीनामे की कटिंग पेश करने के निर्देश दिए हैं। मामले की अगली सुनवाई 30 अप्रैल को होगी।

पतंजलि ने माफीनामे में कहा- दोबारा गलती नहीं करेंगे: पतंजलि आयुर्वेद ने 22 अप्रैल को भ्रामक विज्ञापन देने को लेकर कुछ न्यूज पेपर्स में माफीनामा प्रकाशित करवाया था। इसमें कहा कि पतंजलि आयुर्वेद सुप्रीम कोर्ट का पूरा सम्मान करता है। सुप्रीम कोर्ट में हमारे वकीलों ने हलफनामा पेश किया, उसके बाद हमने विज्ञापन प्रकाशित किया और प्रेस कॉन्फ्रेंस की। हम इसके लिए माफी मांगते हैं। भविष्य में कभी ऐसी गलती नहीं दोहराएंगे।

 

 

4. ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे 35 रॉकेट, दावा- आर्मी हेडक्वार्टर को निशाना बनाया

Iran-backed Hezbollah attacks Israel with 35 rockets | Israel-Hamas war | ईरान  समर्थित हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे 35 रॉकेट: दावा- आर्मी हेडक्वार्टर को निशाना  बनाया; इजराइल ...

हमास के खिलाफ जंग के बीच ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने सोमवार रात इजराइल पर 35 रॉकेट दागे। हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसने इजराइल के आर्मी हेडक्वार्टर को निशाना बनाया। इजराइल ने भी इन हमलों की पुष्टि की है। उसने बताया कि लेबनान से दागे गए कत्यूशा रॉकेट साफेद शहर में गिरे। इसके बाद इजराइल ने भी लेबनान पर जवाबी हमले किए। हालांकि, इन दोनों हमलों में किसी नुकसान की खबर नहीं है।

6 महीने में हिजबुल्लाह के 376 लड़ाकों की मौत: टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, हमास के खिलाफ जंग शुरू होने के बाद हिजबुल्लाह लगातार इजराइल पर हमले करता रहा है। इस दौरान इजराइल की जवाबी कार्रवाई में अब तक हिजबुल्लाह के करीब 376 लड़ाकों की मौत हुई है। इस दौरान इजराइल के भी 10 सैनिकों और 8 आम नागरिकों ने जान गंवाई है।

 

 

5. सोने की कीमत में हजार रुपए से ज्यादा की गिरावट, 10 ग्राम सोना ₹71,741 पर आया

Gold Price Today (23 April); Sona Chandi Ka Bhav Aaj Ka Kya Hai | Business  News | सोने की कीमत में हजार रुपए से ज्यादा की गिरावट: 10 ग्राम सोना  ₹71,741 पर

सोने और चांदी की कीमतों में हजार रुपए से ज्यादा की गिरावट आई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के मुताबिक, 24 कैरेट का 10 ग्राम सोना 1,134 रुपए सस्ता होकर 71,741 रुपए हो गया है। वहीं, एक किलो चांदी 1,667 रुपए सस्ती हुई है। ये 79,887 रुपए में बिक रही है।

सोने के दाम इस साल ₹8,389 बढ़े: IBJA के मुताबिक, इस साल अब तक सोने के दाम 8,389 रुपए बढ़ चुके हैं। 1 जनवरी को सोना 63,352 रुपए पर था, जो अब 71,741 रुपए प्रति 10 ग्राम पर है। वहीं, एक किलो चांदी के दाम 73,395 रुपए से बढ़कर 79,887 रुपए पर पहुंच गए हैं।

 

6. लखनऊ ने चेन्नई को IPL-2024 में दूसरी बार हराया, स्टोयनिस ने 63 बॉल पर नाबाद 124 रन बनाए

MS Dhoni Rachin Ravindra; CSK vs LSG IPL LIVE Score Update | Ruturaj  Gaikwad KL Rahul | लखनऊ ने चेन्नई को IPL-2024 में दूसरी बार हराया: गायकवाड  के शतक पर भारी पड़ी
लखनऊ सुपर जायंट्स ने IPL-2024 में चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हराया। LSG की सीजन में पांचवीं जीत है। टीम पॉइंट्स टेबल में 10 अंक के साथ चौथे स्थान पर आ गई है। मार्कस स्टोयनिस ने 63 बॉल पर नाबाद 124 रन की शतकीय पारी खेली। उन्होंने 13 चौके और 6 छक्के जमाए। निकोलस पूरन ने 15 बॉल पर 34 रन का योगदान दिया। मथिश पथिराना को दो विकेट मिले।

लखनऊ ने चेन्नई को दूसरी बार हराया: लखनऊ सुपर जायंट्स ने दूसरी बार चेन्नई सुपर किंग्स को इस सीजन में हराया है। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में लखनऊ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 210 रन बनाए। लखनऊ ने 211 रन का टारगेट 19.3 ओवर में 4 विकेट पर हासिल कर लिया।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat