Saturday, May 18, 2024

Morning News Brief : मोदी बोले- शहजादे को अडाणी-अंबानी से माल पहुंचा; राहुल ने पूछा- ये आपका पर्सनल एक्सपीरियंस है; एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन वापस लेगी

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर कोवीशील्ड वैक्सीन से जुड़ी रही, इसे बनाने वाली फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन की खरीद-बिक्री बंद करने का फैसला लिया है। एक खबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के चुनावी बयानों से जुड़ी रही।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के पलामू में जनसभा करेंगे।
  2. मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर दिल्ली में विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे।
  3. पंजाब किंग्स (PBKS) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच IPL मुकाबला होगा। ये मैच हिमाचल के धर्मशाला में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. मोदी बोले- शहजादे को अडाणी-अंबानी से माल पहुंचा, राहुल ने पूछा- ये आपका पर्सनल एक्सपीरियंस है

PM मोदी ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में जनसभाएं की। तेलंगाना के करीमनगर में उन्होंने कहा, ‘ पिछले 5 साल से कांग्रेस के शहजादे दिन-रात एक ही माला जपते थे, लेकिन जब से चुनाव घोषित हुआ है, इन्होंने अडाणी-अंबानी को गाली देना बंद कर दिया है? क्या अडाणी-अंबानी से टेंपो भरकर माल उन तक पहुंचा है।’

इसके जवाब में राहुल ने कहा, ‘मोदी जी, अडानी-अंबानी आपको टैंपो में भरकर पैसे देते हैं क्या? ये आपका पर्सनल एक्सपीरियंस है? मोदी जी एक काम कीजिए CBI, ED को इनके पास भेजिए। पूरी जांच कराइए, इन्क्वायरी कराइए। घबराइए मत।’

 

 

2. एस्ट्राजेनेका अपनी कोरोना वैक्सीन वापस लेगी, कहा- फैसले की वजह साइड इफेक्ट नहीं

साइड इफेक्ट पर उठे सवालों के बीच AstraZeneca बाजार से वापस लेगी कोविड  वैक्सीन, बताया ये कारण - AstraZeneca will withdraw COVID 19 vaccine  globally ntc - AajTak

ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने दुनिया भर में अपनी कोविड-19 वैक्सीन की खरीद-बिक्री बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने कहा है कि इसकी वजह साइड इफेक्ट्स नहीं व्यवसायिक कारण हैं। बाजार में दूसरी कंपनियों की एडवांस्ड वैक्सीन मौजूद हैं, जो वायरस के अलग-अलग वैरिएंट्स से लड़ सकती हैं। ऐसे में वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई नहीं की जा रही है।

इसी फॉर्मूले से भारत में कोवीशील्ड बनी: एस्ट्राजेनेका के फॉर्मूले से भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ने कोवीशील्ड वैक्सीन बनाई थी। एस्ट्राजेनेका ने इस साल 5 मार्च को वैक्सीन वापस लेने का आवेदन किया था। अब यूरोपीय देशों में वैक्सीन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। सीरम इंस्टीट्यूट ने भी कहा है उन्होंने 2021 में ही कोवीशील्ड का प्रोडक्शन बंद कर दिया था। दरअसल, एस्ट्राजेनेका ने फरवरी में ब्रिटिश हाईकोर्ट को बताया था कि उनकी कोविड-19 वैक्सीन के खतरनाक साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

 

 

3. सैम पित्रोदा ने ओवरसीज कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ा, भारतीयों पर विवादित कमेंट किया था

सैम पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। दरअसल, पित्रोदा का एक वीडियो सामने आया था, जिसमें वे कह रहे हैं कि भारत में ईस्ट के लोग चाइनीज और साउथ वाले अफ्रीकन दिखते हैं। बयान देने के कुछ ही देर बाद कांग्रेस ने इससे किनारा कर लिया। इससे पहले पित्रोदा ने विरासत टैक्स का मुद्दा उठाया था, जिससे भी कांग्रेस ने खुद को अलग कर लिया था।

PM बोले- शहजादे के फिलॉसफर ने गाली दी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के वारंगल में पित्रोदा के बयान पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘शहजादे के फिलॉसफर ने चमड़ी के आधार पर देशवासियों का अपमान किया। गाली दी। क्या मेरे देश में चमड़ी का रंग देखकर लोगों की योग्यता तय होगी।’

 

4. कर्नाटक सेक्स स्कैंडल- एचडी रेवन्ना 14 मई तक रिमांड पर, राज्य सरकार ने प्रज्वल की CBI जांच कराने से इनकार किया

HD Revanna bail plea hearing karnataka sex scandal kidnapping case | कर्नाटक  सेक्स स्कैंडल- एचडी रेवन्ना 14 मई तक रिमांड पर: राज्य सरकार ने प्रज्वल की  CBI जांच कराने से ...
कर्नाटक सेक्स स्कैंडल की विक्टिम के अपहरण के आरोपी एचडी रेवन्ना की पुलिस रिमांड 14 मई तक बढ़ा दी गई है। रेवन्ना को SIT ने 3 मई को पीड़ित के बेटे की शिकायत पर गिरफ्तार किया था। वहीं, कर्नाटक सरकार ने मामले की CBI जांच कराने से इनकार कर दिया है।

SIT के सामने पेश होने की प्रज्वल की डेडलाइन खत्म: सेक्स स्कैंडल मामले के मुख्य आरोपी और हासन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना ने SIT के सामने पेश होने के लिए 7 दिन का समय मांगा था, जो 7 मई को खत्म हो गया। हालांकि, अब तक उनके देश लौटने को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग होने के बाद प्रज्वल जर्मनी चले गए थे।

 

 

5. एअर इंडिया एक्सप्रेस की 80 फ्लाइट्स कैंसिल, 200 क्रू मेंबर्स एक साथ छुट्टी पर गए

Air India Express Flight cancellations: सरकार ने एअर इंडिया से मांगी  रिपोर्ट, 80 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसल होने पर एक्शन | Moneycontrol Hindi

एअर इंडिया एक्सप्रेस के 200 से ज्यादा सीनियर क्रू मेंबर्स छुट्टी पर चले गए हैं। इसके चलते एयरलाइन को 80 से ज्यादा उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। क्रू मेंबर्स ने छुट्टी की वजह बीमारी बताई है। जिन शहरों में फ्लाइट्स कैंसिल हुई हैं, उनमें कोच्चि, कालीकट और बेंगलुरु शामिल हैं। एअर इंडिया एक्सप्रेस टाटा ग्रुप की बजट एयरलाइन है। इसके पास 70 से ज्यादा विमान है। मामले पर एविएशन मिनिस्ट्री ने एअर इंडिया से जवाब मांगा है।

फ्लाइट ऑपरेशन कितने दिन प्रभावित रहेगा: न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, केबिन क्रू मिसमैनेजमेंट और स्टाफ के साथ भेदभाव पूर्ण व्यवहार का विरोध कर रहे हैं। AIX कनेक्ट के साथ एयर इंडिया एक्सप्रेस की मर्जर प्रोसेस शुरू होने के बाद से क्रू के बीच असंतोष बढ़ रहा है। दिसंबर 2022 में, एयरएशिया इंडिया के पूरे शेयर टाटा संस ने खरीद लिए थे। इसके बाद, एअर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय से पहले एयरलाइन का नाम बदलकर AIX कनेक्ट कर दिया गया था। इससे पहले 2012 में एयर इंडिया के पायलट ऐसे ही मामले को लेकर 56 दिन की हड़ताल पर चले गए थे।

 

6. पुंछ आतंकी हमले के संदिग्धों की तस्वीरें आईं, इनमें पूर्व पाकिस्तानी कमांडो और लश्कर कमांडर

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में 4 मई को वायुसेना के काफिले पर हुए हमले में एयरफोर्स का एक जवान शहीद हो गया था और 4 जवान घायल हुए थे। हमले में शामिल तीन संदिग्धों के नाम और उनकी तस्वीर सामने आई हैं। इनमें से एक पाकिस्तानी सेना का पूर्व कमांडो इल्यास उर्फ फौजी है, दूसरा लश्कर का कमांडर अबु हमजा और तीसरा पाकिस्तानी आतंकी हदून है। सेना ने हमले में शामिल आतंकियों के स्केच जारी किए हैं। साथ ही इन पर 20 लाख का इनाम घोषित किया है।

कुलगाम में तीसरा आतंकी मारा गया: कुलगाम के रेडवानी पाईन इलाके में बुधवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों में फिर मुठभेड़ चल रही है। इसमें तीसरा आतंकी मारा गया है। इससे पहले मंगलवार को मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया था।

 

 

7. कनाडाई विदेश मंत्री बोलीं- भारत पर लगे आरोपों पर कायम, निज्जर की हत्या में उनका हाथ

India Canada Khalistani Terrorist Nijjar Killing Controversy | Hardeep  Singh | कनाडाई विदेश मंत्री बोलीं- भारत पर लगे आरोपों पर कायम: निज्जर की  हत्या में उनका हाथ; भारतीय ...
कनाडा ने एक बार फिर से खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत पर लगाए गए आरोपों को दोहराया है। कनाडा की विदेश मंत्री मेलेनी जोली ​​​​ने कहा, ‘हम अभी भी यही मानते हैं कि भारतीय एजेंट्स ने कनाडाई धरती पर हमारे नागरिक की हत्या करवाई।’ वहीं कनाडा में मौजूद भारत के हाई कमिश्नर ने इन दावों को सिरे से खारिज किया है।

एक साल पहले हुई थी हत्या: 18 जून 2023 को कनाडा के सरे शहर के गुरुद्वारे से निकलते समय निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने भारत सरकार पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था, जिसे भारत ने खारिज किया था। अब कनाडा की पुलिस ने दावा किया है कि उसने निज्जर की हत्या के 3 आरोपियों को 3 मई को गिरफ्तार कर लिया है। तीनों भारतीय हैं।

 

 

8. IPL 2024: हैदराबाद ने लखनऊ को 10 विकेट से हराया, 58 बॉल में 167 रन बनाए

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने IPL-2024 के 57वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को 10 विकेट से हरा दिया। टीम ने 166 रन का टारगेट 9.4 ओवर में बिना नुकसान के चेज कर लिया। यह IPL में 150+ स्कोर का सबसे तेज रन चेज है। पिछला रिकॉर्ड डेक्कन चार्जर्स के नाम था। चार्जर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2008 में 155 रन का टारगेट 12 ओवर में चेज किया था।

मैच के हाईलाइट्स: LSG के आयुष बडोनी ने 55 रन और निकोलस पूरन ने 48 रन बनाए। कप्तान केएल राहुल ने 29 रन बनाए। SRH के भुवनेश्वर कुमार ने महज 12 रन देकर 2 विकेट लिए। कप्तान पैट कमिंस ने एक विकेट लिया। SRH से ट्रैविस हेड ने 30 बॉल पर 89 रन बनाए, जबकि अभिषेक शर्मा ने 28 बॉल पर 75 रन की पारी खेली।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat