Wednesday, July 17, 2024

Morning News Brief : राजस्थान में दो दिन पेट्रोल पंप बंद; 7 कांग्रेस नेताओं ने भाजपा की ज्वाइन; आंध्र प्रदेश में BJP का गठबंधन

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 4 राज्यों के दौरे और वहां दिए बयान से जुड़ी रही। एक खबर मुंबई में हुए 71वीं मिस वर्ल्ड फिनाले की रही, जिसमें मिस चेक रिपब्लिक क्रिस्टीना पिजकोवा ने जीत हासिल की।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से करीब 10 हजार करोड़ के 15 एयरपोर्ट प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन करेंगे। इनमें IGI का टर्मिनल वन, लखनऊ और पुणे एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन भी शामिल है।
  2. विमेंस प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मुकाबला होगा।

अब तक की बड़ी खबरें…

Table of Contents

1.विश्व का सबसे ऊँचा सेला टनल: PM मोदी ने किया उद्घाटन

अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी कामेंग में PM मोदी ने 55 हजार रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी कामेंग में स्थित सेला टनल का उद्घाटन किया। यह टनल दुनिया की सबसे ऊँचाई पर स्थित है, जिसकी ऊँचाई 13 हजार फीट है। यह टनल चीन सीमा के पास स्थित है और इसकी लंबाई 1.5 किलोमीटर है।

इसके पश्चात, प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में जनसभा को संबोधित किया, जहां उन्होंने विपक्षी दलों को समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि विपक्ष अपनी चिंता अभिषेक बनर्जी के बारे में क्योंकि त्रिनमूल कांग्रेस उनके प्रति जो भी कदम उठाती है, उसमें खुद को हानि पहुंचती है।

उसके बाद, मोदी ने काशी में पहुंचकर 30 किलोमीटर लंबा रोड शो किया। इसके माध्यम से वह अपने विकास के कार्यक्रमों की महत्वपूर्ण जानकारी दी।

( इस खबर को पूरा पढ़ें )

 

2. मिस वर्ल्ड-2023 का खिताब चेक रिपब्लिक की क्रिस्टीना पिजकोवा ने जीता, भारत की सिनी शेट्टी टॉप-4 में जगह बनाने में नाकाम

मिस वर्ल्ड-2023 का खिताब मिस चेक रिपब्लिक क्रिस्टीना पिजकोवा ने जीता

मुंबई में आयोजित मिस वर्ल्ड-2023 का खिताब चेक रिपब्लिक की क्रिस्टीना पिजकोवा ने जीत लिया है। मिस लेबनान यास्मीनाजेतून फर्स्ट रनर अप रहीं। पिछले साल पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का ने खिताब जीता था, उन्होंने ही क्रिस्टीना पिजकोवा को ताज पहनाया।

फेमिना मिस इंडिया-2022 की विनर सिनी शेट्टी ने भारत को रिप्रजेंट किया। वह टॉप-8 तक पहुंचीं, लेकिन टॉप-4 में जगह बनाने में नाकाम रहीं। मिस त्रिनिदाद एंड टोबैगो, मिस बोत्सवाना, मिस चेक रिपब्लिक और मिस लेबनान टॉप-4 में शामिल हुईं। 112 देशों की कंटेस्टेंट्स ने इस इवेंट में हिस्सा लिया था। यह इवेंट मुंबई के फेमस जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में हुआ।

यह खिताब जीतने के बाद क्रिस्टीना पिजकोवा ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं और गर्व महसूस कर रही हूं। मैं इस खिताब को जीतने के लिए बहुत मेहनत करती रही हूं। मैं अपने देश और परिवार को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने हमेशा मेरा समर्थन किया।”

सिनी शेट्टी ने कहा, “मैं टॉप-4 में जगह नहीं बना पाई, लेकिन मैं इस अनुभव से खुश हूं। मैंने बहुत कुछ सीखा और कई नए दोस्त बनाए।”

यह इवेंट कई वजहों से खास रहा:

  • यह पहली बार था जब मिस वर्ल्ड का आयोजन भारत में हुआ था।
  • इस इवेंट में 112 देशों की कंटेस्टेंट्स ने हिस्सा लिया था, जो कि एक रिकॉर्ड है।
  • इस इवेंट को कई बॉलीवुड सितारों ने ग्लैमरस बनाया।

 

 

3.भारत ने इंग्लैंड को धर्मशाला टेस्ट में हराया, सीरीज 4-1 से जीती, रविचंद्रन अश्विन ने 9 विकेट लिएRohit Sharma; India vs England Dharamshala Test Highlights | Ravichandran  Ashwin | इंग्लैंड को सीरीज हराकर WTC के टॉप पर भारत: धर्मशाला टेस्ट पारी और  64 रन से जीता; अश्विन ने लिए

5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से शानदार हार दी। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली।

मैच का सार:

  • पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 218 रन पर ऑलआउट हो गई, जबकि टीम इंडिया ने 477 रन बनाए।
  • भारत को 259 रन की बढ़त मिली, लेकिन इंग्लैंड दूसरी पारी में 195 रन पर ही सिमट गई।
  • रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट मैच में 9 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया।

महत्वपूर्ण बातें:

  • इस जीत के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में भारत की जीत-हार का हिसाब बराबर हो गया है।
  • 1932 में टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू करने से पहले भारत की हार की संख्या जीत से ज्यादा थी।
  • अब भारत के 178 जीत, 178 हार और 34 ड्रॉ हैं।
  • यह भारत की लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज जीत है।
  • इससे पहले, भारत ने 2023 में ऑस्ट्रेलिया में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी।

अश्विन का शानदार प्रदर्शन:

  • रविचंद्रन अश्विन ने 100वें टेस्ट मैच में 9 विकेट लेकर इतिहास रच दिया।
  • वे 100वें टेस्ट में 9 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।
  • अश्विन ने इस सीरीज में कुल 20 विकेट लिए, जो किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हैं।

 

 

4. राजस्थान में दो दिन पेट्रोल पंप बंद, पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की हड़ताल

किसान आंदोलन के बीच पेट्रोल पंप संचालकों ने किया हड़ताल का ऐलान, 2 दिन तक  नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल - rajasthan Petrol pump operators announced strike  amid farmer movement -

10 मार्च से 12 मार्च (सुबह 6 बजे) तक राजस्थान में सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने 48 घंटे की हड़ताल का ऐलान किया है।

हड़ताल के कारण:

  • पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर बहुत अधिक वैट लगाया जाता है, जिसके कारण उन्हें लगातार घाटा हो रहा है।
  • पंजाब और गुजरात जैसे पड़ोसी राज्यों में वैट कम होने के कारण लोग वहां से पेट्रोल-डीजल खरीदते हैं, जिससे राजस्थान के पेट्रोल पंपों का कारोबार प्रभावित होता है।

हड़ताल का प्रभाव:

  • राजस्थान में 5800 पेट्रोल पंप हैं, जिनमें से 4000 से ज्यादा इस हड़ताल में शामिल होंगे।
  • 11 मार्च को जयपुर में पेट्रोल पंप संचालक सचिवालय का घेराव भी करेंगे।

राजस्थान में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल:

  • राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमतें देश में सबसे ज्यादा हैं।
  • श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत 113.30 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 98.07 रुपए प्रति लीटर है।

हड़ताल का समाधान:

  • पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन सरकार से वैट कम करने की मांग कर रही है।
  • सरकार ने हड़ताल को खत्म करने के लिए कमेटी का गठन किया था, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकला है।

 

 

5.आंध्र प्रदेश में BJP का TDP- जनसेना से गठबंधन, सीट बंटवारे की जानकारी एक-दो दिन में

आंध्र प्रदेश में राजनीतिक मायाजाल में गरमाहट बढ़ रही है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (BJP), तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और जनसेना पार्टी ने एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव को लेकर गठबंधन की घोषणा की है। इस महत्वपूर्ण गठबंधन की समीक्षा के लिए गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी, जिसमें TDP के नेता चंद्रबाबू नायडू और जनसेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण भी शामिल थे। इस गठबंधन के माध्यम से आंध्र प्रदेश में राजनीतिक दलों के बीच गतिविधि को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

इस अनुबंध के अंतर्गत सीटों की बंटवारे की जानकारी को लेकर एक-दो दिन में आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है। यह गठबंधन आंध्र प्रदेश में राजनीतिक मानचित्र को परिवर्तित कर सकता है, जिससे चुनावी माहौल में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। राज्य में लोकसभा की 25 और विधानसभा की 175 सीटें हैं, और इस बारे में सीटों की बंटवारे की जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है।

गठबंधन से पहले का समय भी यादगार है, जब TDP ने 2019 चुनावों से पहले NDA गठबंधन से अपना नाम वापस ले लिया था। चंद्रबाबू नायडू ने मोदी सरकार के साथ अपने बीच के विवाद के कारण नजरिया बदल लिया था। इससे पहले TDP और BJP के बीच का गठबंधन NDA का महत्वपूर्ण हिस्सा था, लेकिन 2018 में इसने टूट जाने के बाद राजनीतिक संघर्ष में बदलाव ला दिया।

6.पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति बने आसिफ अली जरदारी, इमरान के कैंडिडेट को 230 वोटों से हराया

पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति बने आसिफ अली जरदारी, इमरान के कैंडिडेट को 230  वोटों से हराया, 8 साल जेल में रहे

 

पाकिस्तान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत की चमक बिखेर गई है, जब आसिफ अली जरदारी ने इमरान खान के प्रतिस्पर्धी महमूद खान अचकजई को 230 वोटों से हराकर विजय हासिल की। जरदारी को 411 वोट मिले, जबकि अचकजई को केवल 118 वोट मिले। आज, जरदारी राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं।

जरदारी की जीत के पीछे पाकिस्तान मुसलमान लीग-न (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) का संयुक्त प्रयास था। यह उनकी दूसरी बार जब जरदारी राष्ट्रपति बने हैं। उन्हें उनकी पार्टी PPP के साथ ही नेशनल असेंबली में पाकिस्तान मुसलमान लीग-न (PML-N) और 3 अन्य पार्टियों MQM-P, BAP, IPP का समर्थन मिला।

आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के पूर्वी प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टों के पति हैं, और वे PPP के चेयरमैन बिलावल भुट्टो के पिता हैं। उन्होंने 2007 में भुट्टो की हत्या के बाद पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और जनरल परवेज मुशर्रफ को सत्ता से हटाया था। इसके बाद, 6 सितंबर 2008 को जरदारी पाकिस्तान के राष्ट्रपति चुने गए थे।

 

 

7. मध्य प्रदेश में 7 कांग्रेस नेताओं ने भाजपा की ज्वाइन ; तीन पूर्व MLA और दो पूर्व सांसद

CM डॉ. मोहन यादव, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कांग्रेस नेताओं को भाजपा जॉइन कराई।

मध्य प्रदेश के राजनीतिक मंच पर बड़ी तहलका मची है, क्योंकि 7 कांग्रेस नेताओं ने भाजपा में शामिल हो गए हैं। इस गठबंधन में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी शामिल हैं। साथ ही, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी, पिछली विधानसभा में इंदौर से कांग्रेस के विधायक रहे संजय शुक्ला, पूर्व विधायक विशाल पटेल, अर्जुन पलिया, सतपाल पलिया और भोपाल जिला कांग्रेस के अध्यक्ष कैलाश मिश्रा भी इस समूह में शामिल हैं।

यह घटना राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के कुछ ही दिनों बाद हुई है। गांधी ने मध्य प्रदेश के दौरे के दौरान भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण पत्र ठुकरा दिया था, जिसके बाद यह घटना हुई। पचौरी ने इस निर्णय को चुनौती माना और कहा कि उन्हें कांग्रेस की राजनीति में ‘संत’ कहा जाता है, लेकिन उन्हें ‘आघात’ पहुंचा है। वहीं, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि पचौरी को कांग्रेस की राजनीति में ‘संत’ माना जाता है और उन्होंने दो प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads