Tuesday, July 16, 2024

Morning News Brief : UP सिपाही भर्ती में आयु सीमा में छूट; दिल्ली में बूम विस्फोट; दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

आज के Morning News Brief में आप जानेंगे की विनेश फोगाट ने खेल रत्न और अर्जुन अवार्ड लौटाने का फैसला लिया है इसके साथ ही प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा है, वहीँ दिल्ली स्थित इसरायली दूतावास के पास विस्फोट हुआ जिसके कारन भगदड़ मच गयी, पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और जाँच शुरू की, वहीँ योगी सरकार ने सिपाही भर्ती में आयु सीमा में छूट देने का एलान किया है, हम आपको बताएँगे की विनेश ने पत्र में क्या लिखा, विस्फोट की जगह से क्या सबूत मिले और भर्ती में कितनी आयु छूट मिली है ।

विनेश फोगाट का प्रधानमंत्री को पत्र: खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड लौटाने का ऐलान

विनेश फोगाट ने अपने सामाजिक मीडिया अकाउंट के माध्यम से खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड को वापस लौटाने का एलान किया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर अपना निर्णय साझा किया है। उनका तंज सोशल मीडिया पर “ताकतवर” शब्द के साथ है। इसके साथ ही, उन्होंने महिला पहलवानों को समर्थन दिखाने के लिए भी धन्यवाद दिया है। इसके परे, उनका पत्र विभिन्न मुद्दों पर समर्थन और आपत्तियों को छूने वाला है, जिसमें उन्होंने महिला पहलवानों के साथ हो रहे विवादों पर भी टिप्पणी की है। उनकी आवाज में समाज में महिला खिलाड़ियों के साथ हो रहे बदलाव की मांग है।

योगी सरकार का एक और उपहार: सिपाही नागरिक पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट का ऐलानसीएम योगी का बड़ा ऐलान, अब सिपाही भर्ती में सभी वर्गों को आयु सीमा में मिलेगी 3 साल की छूट, कहा- युवाओं के हितों के लिए सरकार पूरी तरह ...

योगी आदित्यनाथ ने सिपाही नागरिक पुलिस की 60,244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्देश दिया है। यह निर्देश उन अभ्यर्थियों के लिए है जिनकी आयु सीमा 18 से 22 वर्ष है, और उन्होंने आयु में छूट की मांग की थी।

 

समुद्री जहाजों पर हमले: भारत की नौसेना ने बढ़ाई सतर्कता, जांच में संयुक्त प्रयासभारतीय नौसेना ने उठाया बड़ा कदम, अरब सागर में तैनात किए तीन युद्धपोत – UB INDIA NEWS

हमले कब और कैसे हुए:

  • पहला ड्रोन हमला अरब सागर में ‘एमवी केम प्लूटो’ पर हुआ, जिसे सौदी अरब से मंगलोर आ रहे थे।
    दूसरा हमला लाल सागर में ‘एमवी साईं बाबा’ पर हुआ, जो एक वाणिज्यिक तेल टैंकर था।

आरोप:

  • हमलों की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है, लेकिन इस्राइल-हमास युद्ध के कारण इस्राइली और अमेरिकी जहाजों पर हमले किए जा रहे हैं, जिनमें भारतीय जहाज भी शामिल हैं।

जांच:

  • भारत ने इस मामले की जांच के लिए तटरक्षक बल, नौसेना, खुफिया एजेंसियों, और अन्य संबंधित अधिकारियों की संयुक्त टीम गठित की है।
  • संयुक्त टीम ने हमले के क्षेत्र, आरोपों के प्रकार, और मात्रा की जांच के लिए कई तकनीकी उपायों का उपयोग कर रही है।

सुरक्षा उपाय:

  • भारत ने इसके बाद अरब सागर के विभिन्न क्षेत्रों में तीन युद्धपोत तैनात किए हैं, जिनमें आईएनएस मोर्मुगाओ, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता शामिल हैं।
  • भीषण आतंकवादी हमलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का भी दृढ़ आश्वासन दिया गया है।

 

दिल्ली में हमले का खौफ: इस्राइली एंबेसी के पास धमाका

दिल्ली में इस्राइल एंबेसी के पास धमाके की सूचना से हड़कंप मच गया है। इजराइली दूतावास के पास धमाके की सूचना आने के बाद पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां तत्पर हैं। मौके से जुड़ी ताजगी के अनुसार, धमाके की आवाज सुनी गई थी और एक पत्र भी मिला जिसमें धमाके की सूचना दी गई थी। इस्राइली दूतावास के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने धमाके की 100 मीटर तक आवाज सुनी थी। अभी तक कोई निशान नहीं मिला है और विस्फोट के पीछे का कारण जानकर जांच जारी है। यह नई दिल्ली में इस्राइली दूतावास के पास हुए धमाके का दूसरा मामला है, जनवरी 2021 में भी यहां एक विस्फोट हुआ था।

 

दिल्ली में कोहरा बना रहा मुश्किल: ऑरेंज अलर्ट, न्यूनतम तापमान में भी गिरावट

 

delhi ke mausam ki jankari : delhi weather fog hits from earth to sky orange alert of fog for 2 days effect on planes and trains - धरती से आसमान तक मौसम

दिल्ली में मंगलवार को भी घना कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता तीन घंटे तक शून्य रही, और इसके चलते IGI एयरपोर्ट सहित कई इलाकों में प्रदूषण में वृद्धि हुई। प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है, और न्यूनतम तापमान सात डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मौसम विभाग ने बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, और उत्तर-पश्चिमी दिशा से बर्फीली हवा की संभावना बताई गई है। दिल्ली में 1 जनवरी तक कोहरा जारी रहने की संभावना है।

 

भारत और रूस के बीच बिजली उत्पादन के क्षेत्र में सहमति, जयशंकर ने किए हस्ताक्षर

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के पांच दिवसीय दौरे के दौरान मॉस्को में भारतीय समुदाय से चर्चा की, जहां उन्होंने बिजली उत्पादन से जुड़े समझौतों पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने रूस को रक्षा और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में विशेष भागीदार कहा और यह भी बताया कि दोनों देश व्यापार समझौते में सहमति हैं। उन्होंने बताया कि जनवरी तक भारत और यूरेशियन आर्थिक क्षेत्र के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर व्यक्तिगत बातचीत शुरू करेंगे। इसके अलावा, उन्होंने भू-राजनीति और रणनीतिक रूप से एक दूसरे पर निर्भरता की बात की और बताया कि रूस की आलोचना के बावजूद भारत और रूस के संबंध मजबूत रहेंगे।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat