मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ : PAK को भारत में मनचाहा मैदान नहीं मिला ; योग में मोदी का वर्ल्ड रिकॉर्ड ; आदिपुरुष के डायलॉग्स बदले, तू से तुम किया;

0
376

नमस्कार,

Table of Contents

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में आपका स्वागत है |
कल की बड़ी खबर योग और सिनेमा से जुड़ी रही।
  • अमेरिका दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 135 देशों के प्रतिनिधियों के साथ योग किया और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया ।
  • वहीं, दूसरी तरफ आदिपुरुष के विवादित डायलॉग्स को बदल दिया गया है ।
  • पाकिस्तान को भारत में मैच खेलने के लिए नहीं मिल सका मनचाहा मैदान।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

→ आज, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मध्यप्रदेश के बालाघाट में रोड शो करेंगे। इस साल के अंत में, मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है। पिछले चुनाव में, 230 सीटों पर कांग्रेस को 114 सीटें मिली थीं जबकि भाजपा को 109 सीटें मिली थीं। हालांकि, 15 महीने बाद, कुछ कांग्रेस विधायक भाजपा में शामिल हो गए हैं। वर्तमान में, भाजपा के पास 127 सीटें हैं और कांग्रेस के पास 96 सीटें हैं।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. UN में PM मोदी ने योग करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, मस्क को भारत आने का न्योता दिया
PM मोदी के प्रस्ताव के बाद दिसंबर 2014 में यूनाइटेड नेशंस ने 21 जून को इंटरनेशनल योग डे मनाने की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UN हेडक्वार्टर में 135 देशों के प्रतिनिधियों के साथ योग कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले कभी एक साथ इतने देशों के लोगों ने योग नहीं किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने यह कहा कि योग आज दुनिया को जोड़ रहा है। योग भारत की प्राचीन संस्कृति है और उसपर किसी का कॉपीराइट नहीं है।

यह खबर अहम है क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी अपनी पहली स्टेट विजिट पर अमेरिका पहुंचे हैं। वे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बाद भारत के तीसरे सबसे बड़े नेता हैं जिन्हें अमेरिका की तरफ से स्टेट विजिट के लिए बुलाया गया है। यात्रा के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी ने एलन मस्क समेत 24 पर्सनालिटीज से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने एलन मस्क को भारत आने के लिए न्योता दिया है। इस पर मस्क ने कहा कि भारत में व्यापार के लिए बढ़िया संभावनाएं हैं और वह अगले साल भारत आएंगे।

2. भारत ने UN में आतंकी साजिद मीर का ऑडियो सुनाया, मुंबई के 26/11 हमले में था शामिल
मुंबई हमले में आतंकियों को निर्देश दे रहा था; चीन ने कल इसका बचाव किया था |

यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) में भारत ने 26/11 हमले के आतंकी साजिद मीर का ऑडियो सुनाया है। इस ऑडियो में उन्होंने मुंबई हमले में शामिल कसाब और अन्य आतंकियों को निर्देश दिए हैं। भारत ने 28 अक्टूबर 2022 को भी UNSC की बैठक में इस आतंकी साजिद के ऑडियो को सबूत के रूप में प्रस्तुत किया था।

भारतीय विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी प्रकाश गुप्ता ने UN में बुधवार को भारत का पक्ष रखा और ऑडियो सुनाया।

भारत और अमेरिका दोनों ने साजिद को आतंकी घोषित किया है, लेकिन चीन इसे ग्लोबल टेररिस्ट नहीं मान रहा है। 20 जून को 1267 अल-कायदा संयुक्त राष्ट्र संरक्षा परिषद में चीन ने वीटो पावर का इस्तेमाल करके साजिद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित होने से बचा लिया है। पाकिस्तान ने 2016 में साजिद मीर को मृत घोषित कर दिया था, लेकिन बाद में पता चला कि वह जीवित है।

3. आदिपुरुष के मेकर्स ने बदले विवादित डायलॉग्स, हनुमान को तू की जगह तुम संबोधित किया
फिल्म 16 जून को रिलीज हुई थी और अब तक 345 करोड़ का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन कर चुकी है।

आदिपुरुष फिल्म के विवादित डायलॉग्स में परिवर्तन किए जाने के बाद देशभर में विवाद प्रारंभ हुआ है। इसमें मेकर्स ने भाषा में अधिक परिवर्तन नहीं किए हैं, बल्कि केवल कुछ शब्दों को बदला गया है। हनुमान को “तू” कहकर बोलने की जगह पर “तुम” कहने का फैसला किया गया है।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है : क्योंकि फिल्म के कंटेंट और डायलॉग पर पहले से ही आलोचना हो रही थी। फिल्म ने प्रथम दिन 136 करोड़ रुपये की कमाई की, जो पांचवें दिन में मात्र 17 करोड़ रुपये तक घट गई है। साथ ही, हिंदू सेना ने फिल्म पर प्रतिबंध लगाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। याचिकाकर्ता का दावा है कि फिल्म में भगवान के किरदारों से अमर्यादित डायलॉग्स का प्रयोग किया गया है।

4. वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को भारत में मनचाहे मैदान की मांग ICC ने ठुकराई

यह खबर आवश्यकतापूर्ण हो सकती है क्योंकि यह पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए विशेष महत्व रखती है। वनडे वर्ल्ड कप में मैच का वेन्यू और पिच के चयन का महत्वपूर्ण भूमिका होती है, क्योंकि यह टीमों के खेल को प्रभावित कर सकता है।

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए फायदेमंद होती है, और अफगानिस्तान टीम में राशिद खान, नूर अहमद और मोहम्मद नबी जैसे उन्नत स्पिनर्स हैं। ऐसा माना जाता है कि पाकिस्तान इस बात को ध्यान में रखकर चेन्नई में अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं खेलना चाहता था।

वैसे ही, बेंगलुरु की पिच पर बैटर्स को आसानी से खेलने की सुविधा मिलती है, जिसके कारण पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में नहीं खेलना चाहती थी।

इन तथ्यों के माध्यम से, इस खबर की महत्त्वपूर्णता यह हो सकती है कि पाकिस्तान टीम ने अपने मैच के लिए पिच के चयन को लेकर अपनी पसंद प्रकट की थी, लेकिन ICC और BCCI ने इस मांग को खारिज कर दिया है।

5. उद्धव ठाकरे के करीबियों के घर ED का छापा, 12,500 करोड़ के घोटाले का है मामला
ये वीडियो उद्धव ठाकरे के सचिव सूरज चव्हाण के घर के बाहर है। ED की रेड के दौरान कार्यकर्ताओं ने विरोध जताया।

मुंबई में BMC कोविड सेंटर स्कैम के मामले में ED (आयकर विभाग) द्वारा छापेमारी की गई है और इससे उद्धव ठाकरे के करीबी लोगों के 15 ठिकानों पर जांच की गई है। यह सम्बंधित मामला कोरोना काल में महाराष्ट्र में बनाए गए कोविड सेंटरों के चलन के आरोप में है। भाजपा द्वारा दावा किया जा रहा है कि इन सभी ठिकानों को उद्धव ठाकरे, संजय राउत और आदित्य ठाकरे के करीबी लोगों को दिए गए थे और इसके माध्यम से भारी घोटाला किया गया था, जिसकी कुल मान्यता 12,500 करोड़ रुपये थी।

यह खबर महत्वपूर्ण हो सकती है क्योंकि इसमें ED द्वारा उद्धव ठाकरे के करीबी लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की गई है। पिछले साल ED ने संजय राउत को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया था और उन्हें जेल से रिहा किया गया था। राउत के खिलाफ पात्रा चॉल लैंड स्कैम का भी आरोप है, जिसमें उन्हें करीब 1034 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है। इसके अलावा, कांग्रेस द्वारा दावा किया जा रहा है कि ED ने विपक्षी नेताओं के घरों में होने वाली छापेमारी की तारीखों के माध्यम से उन्हें प्रभावित करने का प्रयास किया है। इसलिए यह खबर संजय राउत और महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ कांग्रेस और भाजपा के बीच राजनीतिक विवाद के कारण अहम हो सकती है।

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  • जीतन राम मांझी NDA में शामिल: दिल्ली में गृहमंत्री के साथ बैठक में फैसला, नीतीश का एक हफ्ते पहले छोड़ा था साथ
  • कांग्रेस ने नेहरू की शीर्षासन की तस्वीर की पोस्ट: कहा- इन्होंने योग को पॉपुलर बनाया; थरूर बोले- हमारी सरकार को भी क्रेडिट मिले
  • 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: सूरत में सवा लाख लोगों ने एक साथ योग किया, लद्दाख से समुद्र में INS विक्रांत तक जवानों ने आसन लगाए
  • प.बंगाल में सेंट्रल फोर्स के 82 हजार जवान तैनात हों: पंचायत चुनाव के लिए हाईकोर्ट का आदेश, नॉमिनेशन में छेड़छाड़ की CBI जांच होगी
  • एलन मस्क बोले- टेस्ला की जल्द भारत में एंट्री होगी: यहां दुनिया के किसी भी बड़े देश से ज्यादा संभावनाएं, अगले साल भारत आएंगे

अब खबर हटके…

तंत्र-मंत्र कराने वाली प्रेमिका और तांत्रिकों को ग्रामीणों ने बंधक बनाया

छह तांत्रिकों को ग्रामीणों ने बनाया बंधक

साहिबगंज, झारखंड में एक प्रेमी जोड़े की शादी तय होने के बाद, प्रेमिका ने अपने पास तंत्र मंत्र का सहारा लेकर शादी तोड़ने की कोशिश की। प्रेमिका ने लड़के को बुलाकर उसे एक अंगूठी पहनाई, जिससे लड़का बेहोश हो गया। लड़के को होश आने के बाद, उसने ग्रामीणों को मामले की जानकारी दी। गांव के लोगों ने प्रेमिका सहित आधा दर्जन तात्रिकों को बंधक बनाकर पुलिस के हवाले कर दिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here