सकंट मोचन हनुमान को हवा मे उड़ता देख लोग हुए हैरान। देखें आप भी लाइव वीडियो !

0
520

आपने अक्सर टीवी और फिल्मों में देखा होगा हनुमान जी को हवा में उड़ते हुए क्या कभी आपने रीयल में देखा है हनुमाल जी को उड़ते हुए, एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है जिसमे हनुमान जी उड़ते हुए नजर आ रहे है और पवन पुत्र के इस वीडियो ने लोगों को हैरान कर दिया है। जिस वीडियो में वो उड़ते हुए नजर आ रहे हैं. हर कोई हनुमान जी को उड़ते हुए देखकर हैरान हो रहा है. बकायदा लोगों की भीड़ उन्हें उड़ते हुए देख रही है. इसकी वजह ये है कि अभी तक रामायण समेत शास्त्रों में इस बात का जिक्र रहा है कि हनुमान जी हवा में उड़ते थे. लेकिन अब उन्हें सच में उड़ते हुए देख लिया गया है. आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला.

बता दे आपको सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें हनुमान जी की मूर्ति को ड्रोन की मदद से उड़ाया जा रहा है. इस वीडियो को देखने से ऐसा लगता है कि मानो खुद हनुमान जी ही हवा में उड़ान भर रहे हैं. हनुमान जी की मूर्ति को एक बड़े ड्रोन से फिट कर दिया गया है, जिसमें छह पंखे लगे हुए हैं. ड्रोन में लगे पंखों की मदद से ही उन्हें उड़ाया जा रहा है. वीडियो को देखने से मालूम चलता है कि मूर्ति काफी बड़ी है, मगर ड्रोन उसे आसानी से हवा में उड़ा रहा है. साथ ही बता दै कि बजरंगबली के वेश में एक ड्रोन का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें छत्तीसगढ़ में लोगों को आसमान में ड्रोन छोड़ते हुए दिखाया गया है। क्लिप में हनुमान जी की प्रतिमा आकाश में उड़ती दिखाई दे रही है और यह फुटेज विनाल गुप्ता नाम के फोटोग्राफर ने इंस्टाग्राम पर अपलोड किया गया था। वह अक्सर छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से तस्वीरें साझा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये दृश्य दशहरा समारोह के दौरान के थे। यह कार्यक्रम हिंदू युवा एकता मंच से जुड़ा बताया जा रहा है। संगठन ने विजयादशमी पर एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया था। जिसमें बड़ी संख्या में युवा मैदान में इकट्ठा हुए और भगवान हनुमान के नारे लगाए। इस अवसर पर महामाया मंदिर तक जुलूस भी निकाला गया। इस धार्मिक जुलूस का मुख्य आकर्षण हवा में उड़ने वाला ड्रोन था। हनुमान जी के इस ड्रोन को आकाश में छोड़ा गया।

वीडियो को देखकर लोग हुए हैरान     

बता दे कि वीडियो की शुरुआत कुछ ऐसे होती है कि हनुमान जी अपने उड़ने वाली पॉजिशन में होते हैं. फिर कोई शख्स ड्रोन चालू करता है और वह धीरे-धीरे आसमान की ओर उठने लगते हैं. लोगों की भारी भीड़ भी उन्हें चारों ओर से घेरे हुए है. कुछ लोग उनकी वीडियो बना रहे हैं तो कोई ये देखकर हैरान कि किस तरह भगवान हनुमान उनकी आंखों के सामने उड़ रहे हैं.  वीडियो कुल मिलाकर 29 सेकंड का है, जिसमें भगवान हनुमान आसमान की ऊंचाइयों की ओर बढ़ रहे हैं. वीडियो को रवि करकरा नाम के एक यूजर ने सोशल मीडिया पर  शेयर किया है. उन्होंने लिखा है कि हनुमान को ‘पवन पुत्र’ भी कहा जाता है, क्योंकि संस्कृत में इसका मतलब ‘हवा का पुत्र’ होता है. उन्होंने अपने इस ट्वीट में भगवान हनुमान को लेकर और भी जानकारियां दी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here