उत्तर प्रदेश का वह शहर जिसमे रखा है दुनिया का सबसे बड़ा बटन वाला चाकू, जिसकी कीमत है 52 लाख रुपए से भी ज्यादा?

0
458

AIN NEWS 1: जैसा कि आप जानते है सब्‍जी हो या फिर कोई फल इन्‍हें काटने के लिए हम किसी चाकू का ही इस्‍तेमाल करते हैं। और ये चाकू भी कई तरह के आते हैं। जिनमें छोटा, बड़ा, तेज धारा वाला, कम धार वाला। अगर आपसे पूछा जाए, कि किचन में आप आख़िर कितने बड़े चाकू का इस्‍तेमाल करते हैं। इसका जवाब होगा ज्‍यादा से ज्‍यादा 7-8 इंच का। पर क्‍या आपने इससे भी बड़ा चाकू देखा है। अगर आप भी देश का सबसे बड़ा चाकू देखना चाहते हैं, तो आपकी यह इच्‍छा भारत में ही आसानी से पूरी हो जाएगी।

इसमें यह भी हो सकता है कि यह जगह आपके घर के ही आसपास हो। आज इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश के ही रामपुर में मौजूद भारत के सबसे बड़े चाकू के बारे में सारी बातें बताने जा रहे हैं। इसे सिर्फ़ भारत ही नहीं, दुनिया का सबसे बड़ा चाकू भी माना जाता है। आईए जानते हैं ऐसा क्‍या है इसमें खास,

तो जान ले लाखों में है विश्‍व के सबसे बड़े चाकू की कीमत

यहां हम आपको बता दें दुनिया के सबसे बड़े चाकू का जिक्र किया जाए, तो यह रामपुरी चाकू की लंबाई 6.10 मीटर है। इसका वजन भी लगभग 8 क्विंटल है। आपकों जानकर काफ़ी ज्यादा हैरत होगी कि इस चाकू की कीमत ही 52 लाख रुपए से भी ज्‍यादा है। इस चाकू का लोकार्पण भी पिछले साल ही रामपुर के चाकू चौराहे पर किया गया है। इस चाकू को बहुत ही जल्‍द देश विदेश मे गिनीज बुक में शामिल किया जा सकता है। इस दुनिया के सबसे बड़े चाकू की खासियत जान कर आपका मन भी वास्‍तव में इसे देखने का होगा। इसके बारे में विस्तार से बताया जाता है कि यह दुनिया का एकमात्र ऐसा चाकू है, जिसे किसी शहर के बीचों बीच इस तरह से किसी चौराहे पर लगाया गया है। ताकि यहां पर पर्यटक इसे काफ़ी आसानी से एक्‍सप्‍लोर कर सकें। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह चाकू एक बटन से ही खुलता है और एक ही बटन से यह बंद हाेता है। इस चाकू पर की गई नक्‍काशी देखकर भी हर कोई काफ़ी ज्यादा दंग रह जाता है। इसके बारे मे यह भी कहते हैं इस चाकू पर न तो कभी जंग लगती है और न ही ये धूप में किसी तरह से खराब होता है।

फिल्‍मों से ही मिली है इसे पहचान

यहां हम आपको बता दें रामपुर में 19वीं सदी एक नवाबी का दौर था। उन दिनों यहां पर नवाब को उपहार में शानदार चाकू भी गिफ्ट किया था। इस चाकू को देखने के बाद नवाब ने इसे अपने रामपुर में इसी तरह का चाकू बनाने वाले कारीगर की भी तलाश शुरू की। कुछ ही दिनों बाद बेचा नामक एक चाकू कारीगर ने उनके समक्ष एक चाकू बनाकर पेश किया। इसे देखकर नवाब काफ़ी हैरत में पड़ गए। उसके बाद से ही मानो रामपुर में चाकू बनाने की यह परंपरा शुरू हो गई। आश्‍चर्य की बात तो यह है कि वह 70 के दशक में इस चाकू पर फिल्म निर्माताओं की नजर भी पड़ी और रामपुरी चाकू पूरी दुनिया में ही फिल्मों से फेमस हो गया।

अभी तक भी कायम है 100 साल पुरानी परंपरा

अगर यहां आप सोच रहे हैं कि विश्‍व के सबसे बड़े चाकू का लोकार्पण आख़िर रामपुर में ही क्‍यों किया गया, तो बता दें कि रामपुर में चाकू बनाने की परंपरा लगभग 100 साल पुरानी है। रामपुर के चाकू उत्‍तर प्रदेश के कई सारे शहरों में आपको मिल जाएंगे।

क्या है रामपुर में घूमने की जगहें

रामुपर मे चाकू के अलावा घूमने के लिए भी काफ़ी फेमस जगह है। यहां रजा लाइब्रेरी, आर्यभट्ट प्लेनेटोरियम, कोठी खास बाग भी देखने लायक जगह हैं। रामपुर आ रहे हैं, तो इन जगहों को एक एक्‍सप्‍लोर करना ना भूलें।

जान ले आखिर कैसे पहुंचे रामपुर

यहां आप बस से- नई दिल्ली से रामपुर पहुंचने के लिए बस में भी यात्रा करना अच्‍छा तरीका है। नई दिल्ली और रामपुर के बीच मे कई सारी बसें चलती हैं। यहां पहुंचने में आपकों लगभग 4 घंटे 4 मिनट का समय लगता है। इसके लिए यात्रा के लिए बस टिकट की कीमत लगभग 1628 रुपए है।

यहां आप ट्रेन से भी आप ट्रेन में यात्रा करके नई दिल्ली से रामपुर आसानी से पहुंच सकते हैं। नई दिल्ली से रामपुर पहुंचने के लिए ट्रेन से लगभग 4 घंटे 8 मिनट का समय लेती है। आप अपनी ट्रेन नई दिल्ली से पकड़ सकते हैं और सीधे रामपुर उतर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here