आ गई सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन की लिस्ट, एपल और सैमसंग की जंग में किसे मिला नंबर वन फोन बनने का मौका?

0
206

AIN NEWS 1:दुनियाभर में पहली तिमाही यानी जनवरी-मार्च 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन्स की लिस्ट जारी हो गई है. इस लिस्ट से साफ हो गया है कि एपल और सैमसंग के फोन का दबदबा पूरी तरह से कायम है. इन कंपनियों के स्मार्टफोन की दीवानगी कुछ ऐसी है कि बिक्री के लिहाज से टॉप-10 फोन की लिस्ट में किसी भी दूसरे ब्रांड के फोन को एंट्री नहीं मिली है. तमाम जतन के बावजूद मार्केट में किसी दूसरे ब्रांड का सिंगल फोन यूजर्स को लुभाने में नाकामयाब रहे हैं.

काउंटरप्वाइंट ने जारी की लिस्ट

2024 की पहली तिमाही के दौरान सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन की इस लिस्ट को काउंटरप्वाइंट ने जारी किया है जिसके मुताबिक सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 10 फोन में एपल और सैमसंग का नाम ही मौजूद है. हमेशा की तरह इस बार भी एपल आईफोन लिस्ट में पहले नंबर पर अपनी जगह बरकरार रखे हुए है. यही नहीं टॉप-5 फोन में से 4 फोन एपल के हैं और केवल पांचवे नंबर पर सैमसंग की एंट्री हो पाई है. हालांकि इस लिस्ट में एपल और सैमसंग दोनों के 5-5 फोन मौजूद हैं.

iPhone 15 Pro Max सबसे ज्यादा बिका

आइए अब जानते हैं कि आखिर पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन कौन कौन से थे. काउंटरप्वाइंट की लिस्ट के मुताबिक एपल आईफोन 15 सीरीज का हाई-एंड मॉडल iPhone 15 Pro Max इस लिस्ट में पहले नंबर पर है. इसके बाद दूसरे नंबर पर एपल आईफोन 15, तीसरे नंबर पर एपल आईफोन 15 प्रो, चौथे स्थान पर एपल आईफोन 14, पांचवे नंबर पर सैमसंग गैलेक्सी S24 अल्ट्रा, छठे स्थान पहर सैमसंग गैलेक्सी A15 5G, सातवें नंबर पर सैमसंग गैलेक्सी A54 5G, आठवीं पोजीशन पर एपल आईफोन 15 प्लस, नवें नंबर पर सैमसंग गैलेक्सी S24 और सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप-10 फोन की लिस्ट में आखिरी पायदान पर सैमसंग गैलेक्सी A34 है.

टॉप-5 में सैमसंग का केवल एक फोन

सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 5 फोन में एपल के चार आईफोन के अलावा केवल सैमसंग गैलेक्सी S24 अल्ट्रा ही अपनी जगह बना पाया है. रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी-मार्च 2024 तिमाही में एपल की कुल सेल का आधा हिस्सा iPhone Pro मॉडल की सेल का रहा है. आईफोन प्रो मॉडल का इस साल की पहली तिमाही की सेल में 60 फीसदी से ज्यादा शेयर है. इस बार प्रो मॉडल की सेल में 2020 की पहली तिमाही यानी प्री-कोविड के मुकाबले 24 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं ऐसा भी पहली बार हुआ है जब Pro Max वेरिएंट को एपल की नॉन-सीजनेबल तिमाही में टॉप पर देखा जा रहा है. इससे साफ जाहिर हो रहा है कि स्मार्टफोन को लेकर यूजर्स की पसंद हाई-एंड स्मार्टफोन बन रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here