अक्षय तृतीया पर गोल्ड की खरीदारी 15% बढ़कर 25 टन होने का अनुमान, अगली अक्षय तृतीया सोने के निवेशकों को 10.5% से ज्यादा रिटर्न मिलने का भरोसा!

0
220

AIN NEWS 1:ऊंची कीमतों के बावजूद देशभर में अक्षय तृतीया पर सोने के गहनों, सिक्कों और बार की बेहतरीन मांग बनी रहने की उम्मीद है. दुनिया के कई देशों में तनाव के बावजूद मजबूत डिमांड, निवेशकों का भरोसा, और शानदार रिटर्न के अनुमान पर इस बार अक्षय तृतीया पर पिछले साल के मुकाबले करीब 14 फीसदी ज्यादा सोना बिकने का अनुमान है. इस अक्षय तृतीया पर सोने की डिमांड कई वजहों से बढ़ी है जिनमें शामिल हैं देश की मजबूत आर्थिक स्थिति, गोल्ड के दाम का उच्चतम स्तर से कम होना और बीते 15 दिनों में इनमें बड़ा उतार-चढ़ाव ना आना. जानकारों का भी मानना है कि जिस तरह से बीते 20 साल और पिछले 1 साल में गोल्ड ने अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने वालों को रिटर्न दिया है वो सिलसिला आगे भी इसी तरह बरकरार रह सकता है.

अक्षय तृतीया पर 25 टन गोल्ड की बिक्री!

इस बार अक्षय तृतीया पर देशभर में 25 टन गोल्ड की बिक्री होने का अनुमान है. पिछली साल अक्षय तृतीया के मौके पर देशभर में 22 टन गोल्ड की बिक्री हुई थी. वैसे भी भारतीय अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ मानते हैं जो इस खास दिन गोल्ड की बिक्री बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है. हालांकि शुभ दिन के अलावा भी गोल्ड में निवेश करने के कई ठोस कारण नजर आते हैं. इनमें शामिल हैं दुनिया के कई हिस्सों में जारी तनाव, ब्याज दर में कटौती टलने के संकेत और पिछले दो साल में अक्षय तृतीया पर मिला 19.26 फीसदी तक का रिटर्न.

1 साल में 10.65% रिटर्न मिलेगा!

अगली अक्षय तृतीया तक गोल्ड की कीमत 80 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने का अनुमान है. यानी अगले 1 साल में अक्षय तृतीया तक साढ़े 10 फीसदी से ज्यादा रिटर्न सोने के निवेशकों को मिल सकता है. इस बार अक्षय तृतीया पर शादियों का सीजन ना होने से भारी ज्वैलरी की मांग देखने को नहीं मिली. इस बार ज्यादातर बिक्री निवेश से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने और इस शुभ दिन गोल्ड खरीदने के लिहाज से हुई जिसमें ज्यादा बिक्री हल्की ज्वैलरी की रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here