AIN NEWS 1 Weight Loss: जैसा कि आप जानते है कि अक्सर लोग अपना वजन कम तो करना ही चाहते हैं लेकिन इस वजन को घटाने में होने वाली जद्दोजहद के लिए ज्यादातर लोग समय ही नहीं निकाल पाते. क्योंकि वजन घटाने के लिए डाइटिंग, जिम, योगा, जुम्बा, स्विमिंग और अन्य किसी ऐसी ही फिजिकल एक्टिविटी को ही चुना जाता है. लेकिन, जिनकी भी जीवनशैली बेहद व्यस्त हो और घर से ऑफिस और ऑफिस से घर आने के बाद उनके पास मे बिल्कुल समय ही ना बचता हो, उनके लिए इस तरह की कोई भी फिजिकल एक्टिविटी और डाइटिंग करना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन, कभी-कभी आपके खानपान में किए जाने वाले छोटे-मोटे बदलाव भी आपका वजन कम करने में काफ़ी बड़ा असर दिखाते हैं. यहां पर भी कुछ ऐसे ही जूस (Weight Loss Juice) का जिक्र किया जा रहा है जिनसे शरीर आपकों को एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज भी मिलते हैं जो कि आपके शरीर को डिटॉक्स करते हैं, मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करते हैं और आपके वजन को घटाने में काफ़ी ज्यादा कमाल का असर दिखाते हैं. ये जूस कुछ 2-3 तरह के ही होते हैं, इन्हें आपके घर पर बनाना भी बेहद आसान है और इनके सेवन से आपके शरीर को फैट बर्निंग गुण भी मिलते हैं.

आपका वजन घटाने के लिए होममेड जूस | Homemade Juice For Weight Loss 

1.लाल जूस – इस लाल जूस को चुकुंदर से ही तैयार किया जाता है. चुकुंदर में पाए जाने वाले कंपाउंड्स लिवर फंक्शन को काफ़ी ज्यादा बेहतर करते हैं और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करते हैं जिनसे आपका वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इस जूस को बनाने के लिए चुकुंदर (Beetroot) को काटकर मिक्सर में डालें और थोड़ा सा इसमें गाजर, सेब और अदरक का टुकड़ा भी उसमें मिला लें. इससे आपकों जूस का स्वाद काफ़ी कमाल का आता है. इस जूस को सुबह के समय ही पिया जाए तो आपका वेट लॉस बूस्ट होता है और शरीर के एनर्जी लेवल्स भी काफ़ी ज्यादा बेहतर होने लगते हैं.

2. ऐसा ही ग्रीन डिटॉक्स जूस – आपका वजन कम करने के लिए ग्रीन डिटॉक्स जूस भी आप बनाकर पी सकते हैं. यह जूस पालक, केल, खीरा, नींबू का रस और अदरक डालकर के तैयार किया जाता है. इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपके पाचन को दुरुस्त करने में खासतौर से फायदेमंद है. इस जूस को पीने पर आपके शरीर को हाइड्रेशन और फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं और आपका शरीर डिटॉक्स होता है.

3. ऐसा ही सिट्रस ब्लास्ट जूस- यह एक खट्टा-मीठा जूस भी अपनी डाइट का ही एक हिस्सा बनाया जा सकता है. इसे रोजाना सुबह के समय ही पिया जाए तो ना सिर्फ आपकी सेहत बल्कि स्किन पर भी इसका पूरा कमाल का असर नजर आता है. इस जूस को बनाने के लिए भी आपको संतरा, ग्रेपफ्रूट और नींबू के रस (Lemon Juice) को एकसाथ मिलाकर ब्लेंड ही करना होगा. हालाकि इसमें कैलोरी कम होती है और इससे आपके शरीर को विटामिन सी के साथ ही फाइबर की अच्छी खासी मात्रा मिलती है.

4.ऐसा ही खीरे का जूस- आपके वजन को घटाने के लिए खीरे का जूस भी पिया जा सकता है. गर्मियों में खासतौर से यह जूस आपकी सेहत के लिए काफ़ी अच्छा है. खीरे के जूस (Cucumber Juice) में हाई वॉटर कंटेंट भी होता है और यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. इसके अलावा, इससे शरीर डिटॉक्स भी होता है और गंदे टॉक्सिंस शरीर से अच्छे से निकल जाते हैं. पेट फूलने की दिक्कत को करने और लू के खतरे से भी शरीर को बचाए रखने के लिए भी इस जूस को पिया जा सकता है.

(अस्वीकरण: यहां पर सभी सलाह सहित यह पूरी सामग्री केवल सामान्य जानकारी को ही प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा की राय का विकल्प नहीं हो सकती है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा ही किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.www. ainnews1.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here