Indian Railways: भारतीय रेलवे के नियम से अब बुजुर्गों को मिलेगा और भी आराम, IRCTC पर टिकट बुकिंग के समय करना होगा बस ये काम?

0
848

AIN NEWS 1 Indian Railway: भारतीय रेलवे (Indian Railway) से रोजना ही लाखों-करोड़ों की संख्या में अलग अलग ट्रेनों से लोग अपनी यात्रा करते हैं। इस दौरान रेलवे अपने हर यात्री की सभी जरूरतों का ध्यान रखने की पूरी कोशिश करती है। हर किसी ट्रेनों में बच्चों से लेकर सीनियर सिटीजन भी सभी सफर करते हैं। यहां हम आपको बता दें रेलवे सीनियर सिटीजन को भी समय समय पर खास बेनेफिट देता है। अगर आप भी अपने सीनियर सिटीजन पेरेंट्स के लिए कोई रेलवे का लोअर बर्थ बुक करते हैं लेकिन यह नही मिलती। तो यहां हम आपको इसका तरीका बता रहे हैं।

जान ले सीनियर सिटीजन को कैसे मिलती है लोअर बर्थ

भारतीय रेलवे की तरफ से सीनियर सिटीजन को काफ़ी राहत देने के लिए कई अहम नियम बनाए गए हैं। इससे उनकी यात्रा काफ़ी ज्यादा आसान बनती है। सीनियर सिटीजन के लिए रेलवे द्वारा लोअर बर्थ बुक किये जा सकते हैं। IRCTC ने भी सीनियर सिटीजन को आसानी से लोअर बर्थ अलॉट करने की पूरी जानकारी दी। एक यात्री ने अपने ट्वीट में कहा था कि उन्होंने अपने अंकल के लिए एक ट्रेन टिकट बुक किया था और उसमें लोअर बर्थ को प्राथमिकता भी दी थी क्योंकि उनके पैरों में कुछ समस्या थी लेकिन इसके बाद भी रेलवे ने उन्हें अपर बर्थ ही दी।

इस दौरान रेलवे ने बताया कि आख़िर कैसे करनी है सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ की बुक

इस यात्री के ट्विट का जवाब देते हुए ही रेलवे ने लिखा है कि अगर आप सामान्य कोटे के तहत यह टिकट बुक करते हैं तो उसमें सीट का अलॉटमेंट सीट होने पर ही आपकों मिलता है। अगर सीट नहीं होगी, तो यह नहीं मिलेगी। अगर आप Reservation Choice Book only if lower berth is allotted के तहत ये बुकिंग करेंगे तो आपको लोअर बर्थ ही मिल जाएगी।

इसने पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ही मिलती है लोअर बर्थ

यहां रेलवे ने बताया कि सामान्य कोटे के तहत किसी भी बुकिंग करने वालों को सीट का अलॉटमेंट तभी किया जाता है जब ट्रेन मे सीट होती हैं। ये सीट पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर ही मिलती हैं। सामान्य कोटे में सीट मिलने में किसी का भी कोई मानवीय हस्तक्षेप बिलकुल नहीं होता है। हालांकि, आप लोअर बर्थ के लिए अपनी ट्रेन के टीटीई से संपर्क कर सकते हैं और अपने लिए लोअर बर्थ के लिए उनसे बात कर सकते हैं। अगर लोअर बर्थ उपलब्ध होगी तो वह आपको ज़रूर मिल जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here